Move to Jagran APP

बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों की सीधी नियुक्ति करेगी झारखंड सरकार

सीएम हेमंत सोरेन ने खेल एवं युवा कार्य निदेशालय की वेबसाइट और खिलाड़ियों के लिए रजिस्ट्रेशन पोर्टल का किया उद्घाटन

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 09:35 PM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 11:02 PM (IST)
बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों की सीधी नियुक्ति करेगी झारखंड सरकार
बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों की सीधी नियुक्ति करेगी झारखंड सरकार

राज्य ब्यूरो, रांची : राज्य सरकार राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों की सीधी नियुक्ति करेगी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सोमवार को खिलाड़ियों के लिए झारखंड स्पो‌र्ट्स पर्सन्स रजिस्ट्रेशन पोर्टल का उद्घाटन करते हुए ये बातें कही। उन्होंने कहा कि पहले चरण में एक माह के अंदर 32 खिलाड़ियों को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। आगे कहा कि अलग राज्य बनने के बाद जिला खेल पदाधिकारियों की पहली बार नियुक्ति की गई है। इन खेल पदाधिकारियों ने जिलों में योगदान दे दिया है और ये खेल और खिलाड़ियों के विकास के लिए कार्य कर रहे हैं।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने कहा कि जो खिलाड़ी खेल प्रतियोगिताओं के दौरान दुर्घटनाग्रस्त होते हैं, उनकी दुर्घटना के बाद से स्वस्थ होने तक इलाज और देखभाल का जिम्मा सरकार उठाएगी। इसके अलावा बीमार अथवा किसी अन्य समस्या से जूझ रहे खिलाड़ियों को सरकार की ओर से मदद दी जाएगी। खेलों में हमारा राज्य कैसे आगे बढ़े, इसके लिए खिलाड़ियों की मैपिग जरूरी है। इसी मकसद से खिलाड़ियों का डाटाबेस पोर्टल तैयार किया गया है। इसमें खिलाड़ियों का पूरा ब्योरा होगा, ताकि प्रतिभावान खिलाड़ियों की पहचान कर उन्हें उच्चस्तरीय प्रशिक्षण देने के साथ उनके भविष्य को बेहतर बनाया जा सके। हेमंत ने कहा कि अलग राज्य बनने के बाद से खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए कोई बड़ी योजना नहीं बनी थी, लेकिन हमारी सरकार ने खिलाड़ियों को उनका उचित हक और सम्मान देने का निर्णय लिया है।

इस मौके पर मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, खेल विभाग की सचिव पूजा सिघल और खेल निदेशक उपस्थित थे। ----------

पंचायत स्तर पर खेल मैदान मुख्यमंत्री ने कहा कि खेल और खिलाड़ियों के विकास के लिए सरकार सदैव तत्पर है। शहीद पोटो हो योजना के तहत पंचायत स्तर पर खेल के मैदान बनाए जा रहे हैं। प्रखंड स्तर पर खेल प्रतिभाओं की पहचान कर उन्हें प्रशिक्षण देने की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। -------

खिलाड़ियों के डाटाबेस पोर्टल की खासियत खेलकूद एवं युवा कार्य निदेशालय द्वारा तैयार किए गए डाटाबेस पोर्टल में राज्य के राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों का पूरा ब्योरा दर्ज है। इस पोर्टल में कोई भी प्रतिभावान खिलाड़ी अपना निबंधन करा सकता है। वहीं, खेल एवं युवा कार्य निदेशालय की सरकारी वेबसाइट पर खेल से जुड़ी सारी गतिविधियों, खिलाड़ियों व उनकी उपलब्धियों का पूरा ब्योरा है। इसमें खेल योजनाओं की भी विस्तार से जानकारी दी गई है। पोर्टल में अबतक 736 खिलाड़ी रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। इनमें एथलेटिक्स के 41, हॉकी के 79, फुटबॉल के 121, आर्चरी के 114 और 381 अन्य खेलों से जुड़े हैं। अलग राज्य बनने के बाद से लेकर अब तक यहा के कितने खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेडल जीता है उसकी जानकारी प्रखंड स्तर से ही उपलब्ध है। वहीं, खेल एवं युवा कार्य निदेशालय की सरकारी वेबसाइट पर खेल के लिए चलने वाले ट्रेनिग सेंटर, प्रशिक्षकों, स्टेडियम और अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर समेत खिलाड़ियों के लिए योजनाओं और दी जाने वाली सुविधाओं का भी पूरा ब्योरा है।

-----------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.