Move to Jagran APP

यद‍ि खेती कर रहे हैं और मदद चाह‍िए तो झारखंड सरकार को इस नंबर पर कीज‍िए कॉल

Jharkhand government news झारखंड सरकार ने क‍िसानों की मदद के ल‍िए नई सेवा शुरू की है। इसके माध्‍यम से क‍िसान मन की बात पूछ सकते हैं। क्षेत्रीय भाषा में उन्‍हें जानकारी दी जाएगी। इतना ही नहीं सरकार ने बीज व‍ितरण की कालाबाजारी रोकने के ल‍िए भी पहल की है।

By M EkhlaqueEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 03:35 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 03:35 PM (IST)
यद‍ि खेती कर रहे हैं और मदद चाह‍िए तो झारखंड सरकार को इस नंबर पर कीज‍िए कॉल
Jharkhand government news : झारखंड सरकार ने क‍िसानों की मदद के ल‍िए नई सेवा शुरू की है।

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। झारखंड सरकार ने क‍िसानों की सुव‍िधा के ल‍िए एक शानदार पहल की है। कृषि पशुपालन एवं सहकारिता विभाग के मंत्री बादल ने बुधवार को कॉल सेंटर का विधिवत रूप से ऑनलाइन शुभारंभ क‍िया। इसके माध्‍यम से खेती-क‍िसानी करने वाले क‍िसी भी तरह की मदद के ल‍िए सरकार से संवाद कर सकते हैं।

loksabha election banner

कृष‍ि मंत्री बादल ने क‍िया इस नई सेवा का शुभारंभ

बुधवार को कृषि पशुपालन एवं सहकारिता विभाग (कृषि प्रभाग), झारखंड सरकार के तत्वावधान में आयोज‍ित कार्यक्रम में कृषि मंत्री बादल ने इसका शुभारंभ करते हुए कहा क‍ि इससे झारखंड के क‍िसान बड़ी संख्‍या में लाभांव‍ित होंगे। उन्‍हें इससे मदद म‍िलेगी।

इस तरह के सवाल यहां पूछ सकते हैं क‍िसान

किसान कॉल सेंटर शुरू होने से झारखंड के किसान खेती-बाड़ी एवं योजनाओं से संबंधित अपने सवालों के उत्तर और समस्याओं के समाधान, अब सिर्फ एक फोन कॉल, ऑनलाइन पोर्टल और SMS के माध्यम से न‍िश्‍शुल्‍क और कम से कम समय में प्राप्त कर सकेंगे। किसान कॉल सेंटर अंतर्गत हेल्पलाइन, सर्वे और ग्रिवांस मैनेजमेंट सिस्टम का कार्य विभाग द्वारा तय किए गए मानकों के अनुसार होगा।

क्षेत्रीय भाषा में क‍िसानों को दी जाएगी सभी जानकारी

किसान काल सेंटर दूरसंचार, कंप्‍यूटर एवं अन्य आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित किसानों की समस्याओं, राज्य अथवा केन्द्र सरकार द्वारा खेती को बढ़ावा देने वाली विभिन्न योजनाओं इत्यादि, किसी भी प्रकार के समस्या/परामर्श/जानकारी का समाधान उनकी क्षेत्रीय भाषा में उपलब्ध कराने हेतु सरकार द्वारा स्थापित केंद्र है।

सुबह दस से शाम पांच बजे तक कर सकते हैं फोन

टॉल फ्री नंबर, वेबसाइट, ई-मेल एवं एसएमएस के माध्यम से किसान घर बैठे अपनी समस्या आसानी से दर्ज करा सकते हैं। अपने अहम सुझाव भी दे सकते हैं, जिसका लाभ अन्य किसानों को भी मिल सकेगा। इसके साथ ही खेती में प्रयोग होने वाली नई तकनीक से भी परिचित हो सकेंगे। झारखंड सरकार की तरफ से शुरू की गई इस अत्याधुनिक सुविधा का लाभ किसान शुरुआती तौर पर सोमवार से शनिवार सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक उठा सकेंगे।

अब बीज की कलाबाजारी नहीं होगी संभव

निदेशक कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग ने बताया क‍ि कृष‍ि मंत्री बादल ने इसके अलावा किसानों तक अनुदानित दर पर पहुंचने वाले बीज की निगरानी के लिए ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का भी शुभारंभ क‍िया है। इस नई टेक्नोलॉजी के माध्यम से बीजों की रियल टाइम मॉनिटरिंग संभव हो सकेगी। बीज की कालाबाजारी संभव नहीं होगी।

किसान कॉल सेंटर में शिकायत दर्ज कराने एवं सहायता के माध्यम

टोलफ्री नंबर- 1800-123-1136,

लैंड लाइन: 0651-7122712,

व्हाट्सएप्प/SMS - 8797891222

वेबसाइट- kccjharkhand.in

ईमेल आईडी – info@kccjharkhand.in


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.