Move to Jagran APP

Sarkari Job: पारा शिक्षक मांग रहे परमानेंट जॉब, सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला...

Sarkari Job Jharkhand News झारखंड में पारा शिक्षकों का आंदोलन परमानेंट करने को लेकर जारी है। इस बीच शिक्षा परियोजना परिषद ने जिला शिक्षा पदाधिकारियों तथा जिला शिक्षा अधीक्षकों को पत्र लिखकर कहा है कि हर हाल में 10 मार्च तक पारा शिक्षकों के सभी आंकड़े ई-विद्यावाहिनी पर अपडेट करें।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sat, 06 Mar 2021 04:04 AM (IST)Updated: Sat, 06 Mar 2021 04:47 PM (IST)
Sarkari Job: पारा शिक्षक मांग रहे परमानेंट जॉब, सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला...
Sarkari Job, Jharkhand News: झारखंड में पारा शिक्षकों का आंदोलन परमानेंट करने को लेकर जारी है।

रांची, राज्य ब्यूरो। Sarkari Job, Jharkhand News, Para Teachers झारखंड में पारा शिक्षकों का आंदोलन परमानेंट करने को लेकर जारी है। इस बीच सरकार के स्‍तर पर सभी पारा शिक्षकों के प्रशिक्षण से लेकर टेट पास करने की जानकारियां मांगी गई हैं। संभव है कि जल्‍द ही पारा शिक्षकों के बारे में मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन की सरकार कोई बड़े फैसले का एलान करे। जिलों द्वारा विभिन्न स्तरों पर पारा शिक्षकों के संबंध में उपलब्ध कराए गए आंकड़ों में भिन्नता है।

loksabha election banner

ई-विद्यावाहिनी पाेर्टल पर पारा शिक्षकों के संबंध में कई जानकारियां गलत भी हैं। झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद के निदेशक शैलेश कुमार चौरसिया ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों तथा जिला शिक्षा अधीक्षकों को पत्र लिखकर कहा है कि विभिन्न स्राेतों से पारा शिक्षकों की संख्या अलग-अलग दर्शाई जा रही है जो स्वीकार्य नहीं है। उन्होंने हर हाल में 10 मार्च तक पारा शिक्षकों के सभी आंकड़ों को दुरुस्त करने तथा ई-विद्यावाहिनी पर अपडेट करने के साथ राज्य परियोजना कार्यालय को सही आंकड़ा उपलब्ध कराने को कहा है।

राज्य परियोजना निदेशक ने इस अवधि तक वैसे सभी पारा शिक्षकों के आंकड़े ई-विद्यावाहिनी में अपडेट करने को कहा है जो पारा शिक्षक हैं तथा वर्तमान में कार्यरत हैं। साथ ही पारा शिक्षकों की जन्म तिथि से संबंधित त्रुटियों को भी सुधारने के निर्देश दिए हैं। पारा शिक्षक किस श्रेणी तथा विषय के लिए नियुक्त हैं, उनकी प्रशिक्षण कब हुआ है तथा शिक्षक पात्रता परीक्षा कब उत्तीर्ण हुए हैं आदि की भी जानकारी मांगी गई है।

पारा शिक्षकों ने पूर्व प्रदेश अध्यक्ष ह्रषिकेश पाठक को संघ से निकाला

झारखंड राज्य सहयोगी शिक्षामित्र पारा शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष बिनोद तिवारी, महासचिव नरोत्तम सिंह मुंडा और कोषाध्यक्ष बैजनाथ महतो ने संघ विरोधी कार्य करने के आरोप में अब पूर्व प्रदेश अध्यक्ष ह्रषिकेश पाठक को संघ से छह वर्ष के लिए निष्कासित कर दिया। इससे पहले ह्रषिकेश पाठक ने इसी आरोप में विनोद तिवारी को निष्कासित कर दिया था। प्रदेश अध्यक्ष पद को लेकर संघ के भीतर ही घमासान चल रहा है।

पारा मेडिकल में दाखिले के लिए होगी विशेष काउंसिलिंग

राज्य के सरकारी तथा गैर सरकारी पारा मेडिकल संस्थानों में दो काउंसिलिंग के तहत दाखिले के बाद रिक्त रह गई सीटों के लिए विशेष काउंसिलिंग होगी। झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद ने स्वास्थ्य विभाग की अनुशंसा पर इसकी सूचना जारी कर दी। इसके तहत वैसे छात्र-छात्राएं जो किसी कारण से पहली दो काउंसिलिंग में शामिल नहीं हो सके या शामिल होने के बाद नामांकन नहीं ले सके वे इसके लिए ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं।

साइटोलॉजी में दाखिला ले चुके विद्यार्थियों को बदलना होगा पाठ्यक्रम या संस्थान

वैसे नामांकित छात्र-छात्राएं जो संस्थान या पाठ्यक्रम बदलना चाहते हैं वे भी इसमें शामिल हो सकते हैं। इधर पर्षद के अनुसार, रिम्स पारा मेडिकल संस्थान में साइटोलॉजी पाठ्यक्रम बंद हो गया है। वैसे अभ्यर्थी जो इसमें दाखिला ले चुके हैं उन्हें अनिवार्य रूप से पाठ्यक्रम या संस्थान बदलने के लिए इस काउंसिलिंग में शामिल होने का सुझाव दिया गया है। विशेष काउंसिलिंग में शामिल होने के लिए सात से 11 मार्च तक ऑनलाइन निबंधन होगा। 15 से 20 मार्च तक सीटों का आवंटन होगा तथा इसी दौरान आवंटित संस्थानों में नामांकन होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.