Move to Jagran APP

पेट्रोल 25 रुपये सस्ता करने पर झारखंड के लोगों ने कही यह बात, 26 जनवरी से उठाइए लाभ

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) ने पेट्रोल की कीमत (Petrol Price) में छूट देने की घोषणा करते हुए राज्य की जनता को नववर्ष (New Year) का बड़ा उपहार दिया है। मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने माेरहाबादी (Morabadi) में आयोजित समारोह के दौरान बड़ी घोषणा की।

By Sanjay KumarEdited By: Published: Thu, 30 Dec 2021 10:02 AM (IST)Updated: Thu, 30 Dec 2021 10:03 AM (IST)
पेट्रोल 25 रुपये सस्ता करने पर झारखंड के लोगों ने कही यह बात, 26 जनवरी से उठाइए लाभ
पेट्रोल 25 रुपये सस्ता करने की घोषणा को लोगों ने सराहा

रांची, जागरण संवाददाता। Jharkhand Diesel Petrol Price : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) ने पेट्रोल की कीमत (Petrol Price) में छूट देने की घोषणा करते हुए राज्य की जनता को नववर्ष (New Year) का बड़ा उपहार दिया है। मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने बुधवार को सरकार के दो वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में माेरहाबादी (Morabadi) में आयोजित समारोह के दौरान बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि राज्य में पेट्रोल की कीमत में 25 रुपये की कमी आएगी। इस घोषणा का लाभ दोपहिया वाहन चालकों को ही मिलेगा।

loksabha election banner

आगामी 26 जनवरी, 2022 से हो जाएगी लागू

झारखंड में यह घोषणा आगामी 26 जनवरी, 2022 से लागू हो जाएगी। हालांकि सूचना के अनुसार प्रति माह 10 लीटर पेट्रोल पर ही यह लाभ मिलेगा। इधर, सीएम की इस घोषणा से जहां लोगों में हर्ष की लहर छा गई है। वहीं, लोग यह भी कह रहे हैं कि मुख्यमंत्री ने यह घोषणा तो कर दी है। लेकिन इससे जनता कैसे लाभान्वित होगी, इस पर सरकार ने खुलासा नहीं किया है। इसे लेकर लोगों में भ्रम की स्थिति कायम है।

सीएम ने ट्वीट भी किया शेयर

इधर, सीएम ने इस घोषणा के बाद एक ट्वीट भी शेयर किया है, जिसमें उन्होंने लिखा है कि पेट्रोल-डीजल के मूल्य में लगातार इजाफा हो रहा है, इससे गरीब और मध्यम वर्ग के लोग सबसे अधिक प्रभावित हैं। इसलिए सरकार राज्य स्तर से दुपहिया वाहन के लिए पेट्रोल पर प्रति लीटर 25 रुपये की राहत देगी। इसका लाभ 26 जनवरी 2022 से मिलना शुरू होगा। वहीं, उन्होंने एक अन्य ट्वीट में लिखा है कि मैंने निर्णय लिया है कि राशन कार्डधारी यदि अपने मोटरसाइकिल या स्कूटर में पेट्रोल भरवाते हैं, तो उन्हें 25 रुपये प्रति लीटर की दर से हम राशि उनके बैंक खाते में ट्रांसफर करेंगे। यह व्यवस्था 26 जनवरी से हम लागू करने जा रहे हैं। एक गरीब परिवार प्रतिमाह 10 लीटर पेट्रोल तक यह राशि प्राप्त कर सकता है।

एक माह में मिलेगा 250 रुपये की छूट

सीएम द्वारा इस घोषणा को 26 जनवरी से लागू किया जाएगा। 25 रुपये के हिसाब से 10 लीटर पर जनता को 250 रुपये का छूट मिलेगा। इसे ऐसे समझा जा सकता है। बुधवार को पेट्रोल का दर 98.52 रुपये रहा। अगर किसी व्यक्ति का प्रतिमाह पेट्रोल खर्च 98.52 गुणा 30 यानि 2955.60 रुपये है, तो 10 लीटर पेट्रोल पर उसे 250 रुपये का छूट मिलने के बाद एक माह में पेट्रोल मद में खर्च होगा 2705.60 रुपये।

जेपीडीए ने किया सीएम की घोषणा का स्वागत

झारखंड पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन (जेपीडीए) के अध्यक्ष अशोक कुमार सिंह ने मुख्यमंत्री के इस घोषणा का स्वागत करते हुए कहा कि मध्यम वर्गीय एवं गरीब परिवारों के दुपहिया चालकों को मुख्यमंत्री द्वारा 25 रुपये का रियायत देने की घोषणा स्वागत योग्य है। यह हमारे आंदोलन का ही परिणाम है कि मुख्यमंत्री के कानों तक पेट्रोल-डीजल पर मूल्य कटौती करने की बात पहुंची और उन्होंने पेट्रोल पर 25 रुपये की राहत देने की घोषणा की है। हालांकि इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इस घोषणा से महंगाई कम नही होगी, क्योंकि डीजल अभी भी महंगा है। मुख्यमंत्री डीजल के वैट में पांच प्रतिशत की कटौती करें। इससे राज्य की जनता तो लाभान्वित होगी ही, पेट्रोल पंप व्यवसायी भी फलेंगे-फूलेंगे तो राज्य की राजस्व में भी वृद्धि होगी।

लोगों ने कहा

  • लालपुर से विशाल बजाज ने कहा कि सीएम की यह घोषणा सराहनीय है। लेकिन इसका लाभ कैसे मिलेगा। इस पर अभी भी भ्रम की स्थिति है।
  • खेलगांव निवासी दीपक कुमार ने कहा कि अगर मुख्यमंत्री ने यह घोषणा की है, तो बहुत अच्छा है। इससे लोगों को कुछ राहत तो मिलेगी ही। 
  • कोकर के नवीन कुमार का कहना है कि राज्य सरकार की अच्छी घोषणा है। लेकिन जनता को इसका लाभ कैसे मिलेगा, इसे भी सरकार शीघ्र स्पष्ट करे।
  • कोकर के सूरज कुमार ने कहा कि घोषणा तो बहुत बढ़िया है। लेकिन इसे तब माना जा सकता है जब यह लागू हो और जनता को इसका लाभ मिले।
  • हैदर अली रांची के आकाश कुमार गुप्ता ने कहा कि पेट्रोल में प्रति लीटर 25 रुपये छूट देने की घोषणा सराहनीय है। इससे लोगों को काफी हद तक राहत मिलेगी।
  • कोकर के हिमांशु कुमार ने कहा कि वर्तमान में पेट्रोल की कीमत लगभग 100 रुपये ही है। ऐसे में, सरकार की यह घोषणा राहत देने वाली है।
  • तपोवन गली के राज कुमार का कहना है कि सरकार ने सिर्फ 10 लीटर पर इस छूट की घोषणा की है। जबकि उसे कम से कम 30 लीटर पर छूट देने की घोषणा करनी चाहिए थी।
  • वहीं, मोरहाबादी के नरेंद्र कुमार ने कहा कि अगर सरकार अपना वैट घटाकर पेट्रोल की कीमत में छूट दे रही है, तो यह स्वागत योग्य घोषणा है। हालांकि अभी तक इसे लेकर लोगों में भ्रम की स्थिति है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.