Move to Jagran APP

रांची में जोन बांट कर गैंगस्टर वसूल रहे हैं रंगदारी, अपना क्षेत्र छोड़ इन इलाकों पर है नजर

Jharkhand Crime News पूरे रांची शहर को गैंगस्टर रंगदारी लेने के लिए जोन में बांट दिया है। रिंग रोड और ग्रामीण क्षेत्रों के जमीन पर अवैध तरीके से कब्जा कर रहे हैं। सीसीए की कार्रवाई खत्म होने के बाद ज्यादातर गैंगस्टर और अपराधी जेल से बाहर आ चुके हैं।

By Sanjay KumarEdited By: Published: Sat, 29 Jan 2022 07:55 AM (IST)Updated: Sat, 29 Jan 2022 07:56 AM (IST)
रांची में जोन बांट कर गैंगस्टर वसूल रहे हैं रंगदारी, अपना क्षेत्र छोड़ इन इलाकों पर है नजर
Jharkhand Crime News : रांची में जोन बांट कर गैंगस्टर वसूल रहे हैं रंगदारी

रांची, जागरण संवाददाता। Jharkhand Crime News : राजधानी रांची में गैंगस्टरों ने काम करने का तरीका बदल दिया है। गैंगस्टर पहले अपना वचर्स्व कायम करने के लिए किसी भी इलाके में घटना को अंजाम दे देते थे। लेकिन अब उन्होंने पूरे रांची शहर को जोन में बांट दिया है। गैंगस्टर अब अपने अपने जोन में काम कर रहे हैं। गैंगस्टर कारोबारी, स्टैंड, दुकानदारों से रंगदारी वसूल रहे हैं। गैंगस्टर रंगदारी वसूलने के अलावा जमीन का कारोबार भी कर रहे हैं।

loksabha election banner

अपना क्षेत्र छोड़, रिंग रोड और ग्रामीण इलाकों के जमीन पर गैंगस्टरों की नजर

रिंग रोड और ग्रामीण इलाकों के जमीन पर गैंगस्टरों की नजर है। अपना क्षेत्र छोड़कर कोई भी गैंगस्टर दूसरे के जोन में जाता है तो गैंगवार की आशंका बढ़ जाती है। रंगदारी और जमीन पर कब्जा को लेकर शहर में कभी भी गैंगवार होने की आशंका है। इसमें मुख्य रूप से संदीप थापा और बिट्टु मिश्रा है। रांची पुलिस सभी गैंगस्टरों की गतिविधी पर नजर रख रही है। लेकिन ज्यादातर गैंगस्टर जेल से बाहर हैं। इसमें मुख्य रूप से लवकुश शर्मा,विपिन शर्मा,बिट्टु मिश्रा,संदीप थापा शामिल हैं। जो गैंगस्टर जेल में बंद हैं। लेकिन, वह वहीं से अपना गिरोह चला रहे हैं।

धुर्वा तुपुदाना जोन में गेंदा सिंह सक्रिय

धुर्वा और तुपुदाना जोन में कुख्यात अपराधी गेंदा सिंह सक्रिय है। गेंदा सिंह जेल में बंद है, लेकिन उसके गिरोह के सदस्य पूरे इलाके में सक्रिय हैं। गेंदा सिंह पर दर्जनों रंगदारी का मामला दर्ज है। जेल में रहने के बाद भी गेंदा सिंह कारोबारियों से रंगदारी की मांग करता है। गेंदा सिंह के नाम पर टेम्पो स्टैंड, शालीमार बाजार से रंगदारी वसूला जाता है। इसके अलावा तुपुदाना रिंग रोड के समीप गेंदा सिंह कई जमीन का मालिक है। इस इलाके में जो भी जमीन का काम करता है उसे गेंदा सिंह को टैक्स के रूप में पैसा देना पड़ता है। गेंदा सिंह पर पुलिस सीसीए के तहत कार्रवाई कर चुकी है।

रातु रोड जोन में संदीप थाना सक्रिय

रातु रोड इलाके में संदीप थाना सक्रिय है। जेल से जमानत पर निकलने के बाद संदीप ज्यादातर इसी इलाके में रहता है। संदीप थापा के नाम पर न्यू मार्केट के दुकानदारों से,राजभवन टेम्पो स्टैंड से,रंगदारी वसूला जाता है। इसी इलाके में संदीप थाना जमीन का भी काम कर रहा है। पुलिस को कई बार सूचना मिली है कि संदीप थापा अवैध तरीके से जमीन कब्जा करा कर पैसा लेता है। संदीप थापा पर कई बार जानलेवा हमला हो चुका है। इसके पीछे बिट्टु मिश्राा का हाथ रहता है।

पंडरा से लेकर नगड़ी तक बिट्टु मिश्रा सक्रिय

पंडरा से लेकर नगड़ी तक बिट्टु मिश्रा सक्रिय है। बिट्टु मिश्रा जमानत पर जेल से बाहर है। पंडरा से लेकर नगड़ी इलाके तक बिट्टु मिश्रा के नाम पर वसूली होती है। आईटीआई बस स्टैंड से हर माह बिट्टु के नाम पर लाखों रुपये वसूला जाता है। इसके अलावा बिट्टु मिश्रा नगड़ी स्थित रिंग रोड में जमीन का कारोबार करता है। जमीन पर कब्जा करने की कोशिश में बिट्टु मिश्रा जेल गया था। इस इलाके में जो भी जमीन का कारोबार करता है उसे बिट्टु मिश्रा को पैसा देना पड़ता है। बिट्टु मिश्रा पर दर्जनों मामले दर्ज हैं। बिट्टु मिश्रा की हत्या करने के लिए संदीप थापा ने शूटर भेजा था लेकिन पुलिस ने घटना होने से पहले ही शूटर को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था।

बरियातू और चिरौंधी इलाके में लवकुश शर्मा सक्रिय

बरियातू ,मोरहाबादी और चिरौंधी इलाके में लवकुश शर्मा सक्रिय है। जेल में रहने के बाद भी लवकुश शर्मा का इन इलाकों से रंगदारी उठता था। लवकुश जमानत पर जेल से बाहर है। लवकुश शर्मा के नाम मोरहाबादी और रिम्स में जितनी भी दुकानें हैं सभी से रंगदारी लिया जाता है। लवकुश चिरौंधी,एदलहातु में जमीन का कारोबार करता है। कई बार जमीन को लेकर लवकुश शर्मा बवाल कर चुका है। अपना वचर्स्व कायम करने के लिए लवकुश ने पहले समरेंद्र्र प्रसाद को गोली मारी फिर कालू लामा की हत्या की।

क्या है सदर डीएसपी का कहना

सदर डीएसपी प्रभात रंजन बरवार का कहना है कि शहर में जो भी गैंगस्टर हैं, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाती है। संदीप थाना और बिट्टु मिश्रा की गतिविधी पर पुलिस की नजर है। लवकुश शर्मा की गिरफ्तारी का प्रयास किया जा रहा है। गेंदा सिंह से भी आए दिन पूछताछ की जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.