Move to Jagran APP

Plasma Therapy in RIMS Ranchi: कोरोना से जीते मंत्री मिथिलेश ठाकुर देंगे प्‍लाज्‍मा, रिम्‍स में कोरोना मरीजों का प्‍लाज्‍मा थेरेपी से इलाज

RIMS Hospital Ranchi Coronavirus News Update झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन की मौजूदगी में 28 जुलाई से रांची के रिम्‍स अस्‍पताल में कोरोना मरीजों का उपचार प्‍लाज्‍मा थेरेपी से होगा।

By Alok ShahiEdited By: Published: Fri, 24 Jul 2020 12:38 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jul 2020 06:12 PM (IST)
Plasma Therapy in RIMS Ranchi: कोरोना से जीते मंत्री मिथिलेश ठाकुर देंगे प्‍लाज्‍मा, रिम्‍स में कोरोना मरीजों का प्‍लाज्‍मा थेरेपी से इलाज
Plasma Therapy in RIMS Ranchi: कोरोना से जीते मंत्री मिथिलेश ठाकुर देंगे प्‍लाज्‍मा, रिम्‍स में कोरोना मरीजों का प्‍लाज्‍मा थेरेपी से इलाज

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। RIMS Hospital, Ranchi Coronavirus News Update मंत्री मिथिलेश ठाकुर प्‍लाज्‍मा डोनेट करेंगे। वे हाल ही में कोरोना से लड़कर जीते हैं। मंत्री जी के प्‍लाज्‍मा से रिम्‍स में भर्ती दूसरे कोरोना संक्रमित मरीज का उपचार किया जाएगा। झारखंड में कोरोना वायरस संक्रमण से बढ़ रही मौतों और संक्रमण का दायरा लगातार बढ़ने के बीच कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए अच्‍छी खबर है। अब सूबे के सबसे बड़े अस्‍पताल रिम्स, रांची में प्लाज्मा थेरेपी से कोरोना संक्रमितों का उपचार होगा। 28 जुलाई से इसकी शुरूआत होगी। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की मौजूदगी में प्‍लाज्‍मा थेरेपी से इलाज की शुरुआत होगी।

loksabha election banner

अभी झारखंड में कोरोना संक्रमण खतरनाक होता जा रहा है। अबतक राज्‍य में करीब 7200 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं। इनमें 81 संक्रमितों की मौत हो चुकी है। यहां रोज 400 से अधिक केस सामने आ रहे हैं। हाल के दिनों में संक्रमण का दायरा तेजी से बढ़ा है। अब प्रवासी से संक्रमण आम लोगों तक पहुंच गया है। रोजाना करीब तीन से चार हजार कोरोना संदिग्‍धों के सैंपल की जांच की जा रही है।

शुक्रवार को सूबे के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री बन्‍ना गुप्‍ता ने ट्वीट के जरिये प्‍लाज्‍मा थेरेपी से इलाज की जानकारी साझा की है। उन्‍होंने ट्विटर पर अपने संदेश में लिखा- कोरोना संकट के बीच एक अच्छी खबर हैं, राज्य में 28 जुलाई से प्लाज्मा थैरेपी से इलाज शुरू किया जाएगा, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन रिम्स में इसका उद्घाटन करेंगे, आईसीएमआर के ट्रायल अनुमति पर कई राज्यों ने इस पद्धति से इलाज शुरू किया है जो सफल रहा है। हम भी कर रहे हैं। 

रिम्स में प्लाज्मा थेरेपी से कोरोना मरीजों का होगा इलाज

झारखंड में कोरोना के कहर को रोकने के लिए प्लाज्मा थेरेपी से उपचार आरंभ होगा। राजधानी के रिम्स से 28 जुलाई को इसकी शुरुआत मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की मौजूदगी में होगी। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ. नितिन मदन कुलकर्णी ने रिम्स की निदेशक डॉ. मंजू गाड़ी को पत्र लिखकर सूचित किया है कि रिम्स में प्लाज्मा थेरेपी की शुरुआत की जाएगी। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली गई है। रिम्स निदेशक को भी इस बाबत सभी तरह की तैयारियां को पूर्ण करने का निर्देश दिया गया है।

सीएम हेमंत सोरेन की मौजूदगी में 28 जुलाई से होगी शुरुआत

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने बताया कि प्लाज्मा थेरेपी के माध्यम से कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों का इलाज करने की प्रक्रिया कई राज्यों में अपनाई जा रही है। यह प्रयोग मरीजों पर सफल भी हो रहा है। आईसीएमआर ने भी इस प्रयोग को ट्रायल के तौर पर इस्तेमाल करने की इजाजत दी है। प्लाज्मा थेरेपी के माध्यम से मरीजों के ठीक होने के बेहतर दर को देखते हुए झारखंड सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने अब यह तय किया है कि राजधानी में भी कोरोना के मरीजों का इलाज प्लाज्मा थेरेपी के माध्यम से किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक इससे कोरोना से निर्णायक लड़ाई लड़ने में सुविधा होगी जिसका फायदा मरीजों को मिलेगा। इससे तेजी से संक्रमित मरीजों का इलाज संभव होगा और कोरोना से स्वस्थ होने की संख्या में भी इजाफा होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.