Move to Jagran APP

Corona in Jharkhand: जानें झारखंड में किसको हुआ कोरोना, कितने अमीर-कितने गरीब; कौन व्‍यापारी-कौन मजदूर

Jharkhand Corona Update झारखंड में कोरोना के पहले 100 मरीजों के आंकड़े के विश्‍लेषण से यह पता चला है कि 33 फीसद व्‍यापारी और 15 फीसद गृहणियां इसकी शिकार बनीं।

By Alok ShahiEdited By: Published: Fri, 08 May 2020 10:34 AM (IST)Updated: Fri, 08 May 2020 08:58 PM (IST)
Corona in Jharkhand: जानें झारखंड में किसको हुआ कोरोना, कितने अमीर-कितने गरीब; कौन व्‍यापारी-कौन मजदूर
Corona in Jharkhand: जानें झारखंड में किसको हुआ कोरोना, कितने अमीर-कितने गरीब; कौन व्‍यापारी-कौन मजदूर

रांची, [नीरज अम्बष्ठ]। Jharkhand Corona Update पहले दो हफ्ते तक सुरक्षित रहने के बाद देखते-देखते झारखंड में भी कोरोना वायरस का आंकड़ा सौ के पार पहुंच गया है। अबतक 132 कोरोना संक्रमितों की पहचान की जा चुकी है। इनमें 2 मरीजों की मौत इलाज के क्रम में हो गई। जबकि 45 कोरोना पॉजिटिव अबतक जिंदगी की जंग जीत चुके हैं। आइसोलेशन वार्ड में भर्ती इन संक्रमितों में प्राय: मध्‍यम वर्ग के लोग कोरोना की चपेट में आए। कोरोना के पहले 100 मरीजों के आंकड़े के‍ विश्‍लेषण से कई चौंकाने वाली बातें निकलकर सामने आईं।

loksabha election banner

कोरोना किसी को नहीं छोड़ता। गरीब हो या अमीर। सावधानी नहीं बरती तो सभी इस खतरनाक वायरस की चपेट में आ सकते हैं। झारखंड के शुरुआती 100 मरीजों के विश्लेषण से पता चला है कि कोरोना वायरस से सबसे अधिक बिजनेसमैन संक्रमित हुए हैं। हालांकि, मरीजों द्वारा बताए गए अपने पेशे से यह स्पष्ट नहीं है कि इनका व्यवसाय बड़ा है या छोटा। झारखंड के कोविड-19 के कुल मरीजों में लगभग 33 फीसद व्यापारी हैं।

वहीं, 15 फीसद कोरोना संक्रमित गृहणी हैं। संक्रमित होने वालों में व्यवसायी के बाद इनका स्थान है। कोरोना वायरस की चपेट में आने वालों में तीसरे स्थान पर छात्र हैं। कुल मरीजों में 10 फीसद इनका स्थान है। संक्रमित महिलाओं में दो विदेशी जमाती के अलावा एक अन्य धर्म उपदेशक शामिल थे, जो अब संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। इनमें मलेशिया की युवती तथा वेस्टइंडीज के जमाती के अलावा एक बेरमो, बोकारो का मरीज है। वहीं, रांची रेलवे स्टेशन के पास रहने वाला एक पुजारी भी संक्रमित हुआ है।

यह भी पढ़ें : Corona in Jharkhand: जानें झारखंड में कोरोना का ताजा हाल, अबतक कितने बीमार-कितने ठीक; कहां फैला-कहां खत्‍म

इनके अलावा, कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले मरीजों में ड्राइवर, टेलर, मजदूर, कोल्ड फील्ड वर्कर, फल बिक्रेता आदि भी शामिल हैं। चार सर्विस मैन तथा दो सेवानिवृत्त व्यक्ति भी इस वायरस से संक्रमित हुए हैं। साथ ही, एक कैटरर भी मरीजों में शामिल है। हालांकि, कुछ मरीजों ने अपना व्यवसाय नहीं बताया है। इनमें छोटे बच्चे शामिल हैं। बता दें कि राज्य में नौ ऐसे बच्चे भी कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में आए हैं, जिनकी उम्र 10 वर्ष से कम है। इनमें सबसे छोटा मरीज चार साल का बच्चा है।

कोराना का कहर

  • किसी को भी नहीं छोड़ रहा कोरोना, संक्रमितों में मजदूर से लेकर बिजनेस मैन तक
  • प्रभावित लोगों में सबसे अधिक लगभग 33 फीसद हैं व्यवसायी
  • फल-सब्जी बेचने वालों से लेकर जमाती और पुजारी तक कोरोना संक्रमित
  • बिजनेस मैन के बाद बड़ी संख्या में गृहणी भी कोरोना पॉजिटिव
  • राज्य में बड़ी संख्या में छात्र भी आए हैं कोरोना वायरस की चपेट में

सात हेल्थ केयर वर्कर संक्रमित

झारखंड में कुल सात हेल्थ केयर वर्कर भी संक्रमित हुए हैं। इनमें पांच नर्स, एक लैब तकनीशियन तथा एक निजी एंबुलेंस चालक शामिल हैं। राहत की बात यह है कि राज्य में अभी तक कोई चिकित्सक इससे संक्रमित नहीं हुआ है। 

तीन डिलीवरी-कुरियर ब्वाय भी संक्रमित

तीन डिलीवरी व कुरियर ब्वाय भी कोरोना से संक्रमित हुए हैं। इससे दूसरे का संक्रमण का खतरा अधिक हो सकता है। जानकार बताते हैं कि इनसे दूसरे में संक्रमण का अधिक खतरा होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.