Move to Jagran APP

Coronavirus Alert : दूसरी लहर की याद दिला रही ये लहर, वैक्सीनेशन के बाद किशोरों की जुबानी सुने...

Corona Update बढ़ते कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के बीच रांची (Ranchi) में जहां बच्चों में कोविड वैक्सीन (Covid Vaccine) लेने की भीड़ देखी जा रही है। वहीं दूसरी ओर कोरोना जांच (Corona Test) को लेकर लोगों की भीड़ जांच केंद्र में बढ़ती जा रही है।

By Sanjay KumarEdited By: Published: Wed, 05 Jan 2022 11:37 AM (IST)Updated: Thu, 06 Jan 2022 06:37 AM (IST)
Coronavirus Alert : दूसरी लहर की याद दिला रही ये लहर, वैक्सीनेशन के बाद किशोरों की जुबानी सुने...
Coronavirus Alert : दूसरी लहर की याद दिला रही ये लहर

रांची, जागरण संवाददाता। Jharkhand Corona Update : बढ़ते कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के बीच रांची (Ranchi) में जहां बच्चों में कोविड वैक्सीन (Covid Vaccine) लेने की भीड़ देखी जा रही है। वहीं दूसरी ओर कोरोना जांच (Corona Test) को लेकर लोगों की भीड़ जांच केंद्र में बढ़ती जा रही है। कोरोना संक्रमण की जांच के लिए रिम्स (RIMS) और सदर अस्पताल (Sadar Hospital) में बढ़ती भीड़ दूसरे कोरोना लहर (Corona Wave) की याद ताजा करा रही है। पिछले वर्ष जब इसी तरह कोरोना संक्रमित हर दिन बढ़ रहे थे और उसी तादाद में लोग जांच के लिए केंद्रों में उमड़ रहे थे।

loksabha election banner

करीब 100 नर्सिंग छात्राओं ने कराया कोविड टेस्ट

मंगलवार को रिम्स के करीब 100 नर्सिंग छात्राएं और दर्जनों की संख्या में जूनियर डाक्टरों ने अपना कोविड जांच कराया। भीड़ के कारण जांच के लिए हर व्यक्ति को करीब डेढ़ से दो घंटे इंतजार करना पड़ा। छात्राओं ने बताया कि चार दिन पहले तक यहां जांच कराने वालों का टोटा लगा हुआ रहता था, जिस कारण जांच केंद्र दोपहर 12:30 बजे बंद भी कर दिया जाता था। लेकिन तीन दिनों से जिस तरह से लोग जांच कराने के लिए आगे आ रहे हैं उससे अब संक्रमण बढ़ने का डर लगने लगा है।

दो दर्जन से अधिक डाक्टर हो चुके हैं संक्रमित

जिले में हर दिन 600 से अधिक संक्रमित मिल रहे हैं जिसमें से डाक्टर और नर्सिंग स्टाफ भी पॉजिटिव की श्रेणी में शामिल है। राज्य के सबसे बड़े अस्पताल रिम्स में करीब दो दर्जन डाक्टर संक्रमित हो चुके हैं, जबकि नर्सिंग स्टाफ की बात की जाए तो 50 से अधिक नर्सिंग स्टाफ संक्रमित हैं। दूसरी ओर एमबीबीएस के कई छात्र संक्रमित हो चुके हैं जिस कारण उनकी होने वाली टर्मिनल परीक्षा अभी फिलहाल स्थगित कर दी गई है।

एटीआई केंद्र में बच्चों के वैक्सीन का सिरिंज हुआ खत्म

15 से 18 वर्ष तक के किशोरों को दी जा रही वैक्सीन राजधानी के 12 केंद्रों पर दी गई। इन केंद्रों में ऑनलाइन रजिस्टर रजिस्ट्रेशन के बाद बच्चों को वैक्सीन की डोज दी गई। फिलहाल कोवैक्सीन ही किशोरों को दी जानी है जिसके लिए स्वीकृति मिली है। दूसरी ओर एटीआई केंद्र में किशोरों को दिए जा रहे हैं वैक्सीन का सिरिंज दिन के 1:30 बजे ही समाप्त हो गया, जिसके बाद काफी देर तक डोज लेने के लिए छात्रों को इंतजार करना पड़ा। अन्य केंद्रों में आए किशारों में वैक्सीन लेने को लेकर काफी उत्साह दिखा। इन सभी ने कहा कि वैक्सीन के बाद अब कोरोना का डर कम हुआ है। मुझे वैक्सीन लेने का काफी समय से इंतजार था।

किशोरों ने कहा-

  • छात्रा निकिता का कहना है कि आज वैक्सीन लेने के बाद अच्छा लग रहा है , कोरोना से बचने के लिए वैक्सीन लेना जरूरी है।
  • सानिया परवीन ने कहा कि वैक्सीन लेने के बाद कोई समस्या नहीं हो रही है। कुछ लाेग बोल रहे थे कि वैक्सीन से परेशानी होगी, लेकिन ऐसी कोई बात नहीं है। वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है और इसका फायदा भी लेने वालों को मिलेगा।
  • नेहा कुमारी ने बताया कि कोवैक्सीन दिया गया, कोविशिल्ड अभी नहीं दिया जाना है। लेकिन जोा भी मिला है उससे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और कोरोना से लड़ने में आसानी होगा।
  • वहीं, प्रशांति का कहना है कि वैक्सीन लेना पूरी तरह से सुरक्षित है। घर में अभी तक सभी बड़ाें ने वैक्सीन ली है, मेरे लेने के बाद सभी अब सुरक्षित रहेंगे। जिस तरह से कोरोना बढ़ रहा है उसके बाद यह वैक्सीन सुरक्षा कवच देगा।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.