Move to Jagran APP

क्या कोरोना की तीसरी लहर का पीक चला गया! किस महीने तक स्थिति होगी सामान्य, डाक्टर ने कहा...

Jharkhand Corona Update कोरोना की तीसरी लहर में लगातार संक्रमितों की मिलने की संख्या हर दिन कम हो रही है। कोरोना की तीसरी लहर खत्म हो जाएगी जिसके बाद जनजीवन सामान्य हो जाना चाहिए। संक्रमित कम मिल रहे हैं इसका मतलब यह नहीं कि हम सावधानी बरतना छोड़ दें।

By Sanjay KumarEdited By: Published: Mon, 24 Jan 2022 08:33 AM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 08:34 AM (IST)
क्या कोरोना की तीसरी लहर का पीक चला गया! किस महीने तक स्थिति होगी सामान्य, डाक्टर ने कहा...
Jharkhand Corona Update : कोरोना की तीसरी लहर का पीक चला गया!

रांची, जागरण संवाददाता। Jharkhand Corona Update : कोरोना की तीसरी लहर अब ढलान पर है, लगातार संक्रमितों की मिलने की संख्या भी हर दिन कम हो रही है। विशेषज्ञों के अनुसार फरवरी माह के पहले सप्ताह तक स्थिति सामान्य हो जाएगी। इससे अनुमान लगया जा सकता है कि संक्रमण के फैलने का स्तर कम हुआ है।

loksabha election banner

दस दिनों में कम हो चुके हैं एक्टिव केस

रांची जिले में पिछले दस दिनों में बात करें तो अब संक्रमण बढ़ने का दर आठ प्रतिशत से तीन-चार प्रतिशत पर आ पहुंचा है। जिले में अब एक्टिव केस भी दस दिनों में तीन हजार एक्टिव केस कम हो चुके हैं। हालांकि अभी भी एक्टिव केस नौ हजार के पार है, जो चिंता का विषय है।

पूरे झारखंड में इस वर्ष आठ जनवरी को मिले थे सबसे ज्यादा 5,081 कोरोना संक्रमित

दूसरी ओर पूरे झारखंड की बात की जाए तो इस वर्ष आठ जनवरी को एक दिन में सबसे ज्यादा 5,081 कोरोना संक्रमित मिलने के बाद 12 जनवरी को 4,753 नए केस मिले थे तो 16 जनवरी से यह आंकड़ा तीन हजार के नीचे ही चल रहा है।

ये भी पढ़े

झारखंड में कोरोना संक्रमित कम मिलने के बावजूद, पिछले 24 घंटे ये जिला कर गया टॉप, आकड़ों मे देखें

वहीं, बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमित के ठीक होने की वजह से एक्टिव केस की संख्या जो एक समय में बढ़कर 33,189 हो गई थी, वह भी अब घटकर 25,578 रह गई है।

तीसरी लहर उतनी घातक नहीं, जितनी घातक थी दूसरी लहर

रांची के कोरोना टेस्टिंग के नोडल मेडिकल अफसर और झासा के प्रदेश सचिव डा बिमलेश सिंह ने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर का पीक आकर चला गया है। रिम्स कोविड टास्क फोर्स के इंचार्ज डा प्रभात कुमार बताते हैं कि तीसरी लहर उतनी घातक नहीं है, जितनी घातक दूसरी लहर थी। अब संक्रमितों की संख्या भी कम हो रही है।

गाइडलाइन का पालन करने व वैक्सिन लेने से तीसरी लहर का कम हुआ असर

उन्होंने उम्मीद जतायी कि 10-15 फरवरी तक कोरोना की तीसरी लहर खत्म हो जाएगी, जिसके बाद जनजीवन सामान्य हो जाना चाहिए। हालांकि, उन्होंने यह कहा कि संक्रमित कम मिल रहे हैं, इसका मतलब यह नहीं कि हम सावधानी बरतना छोड़ दें। कोरोना गाइडलाइन का पालन करने व वैक्सिन लेने के कारण ही तीसरी लहर का असर कम हुआ है।

लगातार कोरोना के नए केस की संख्या घटी

पीएसएम विभाग के डा देवेश कहते हैं कि पिछले 08 दिनों का ट्रेंड यह बता रहा है कि यहां कोरोना की तीसरी लहर का पीक जा चुका है। उन्होंने कहा कि फरवरी महीने तक संक्रमण की स्थिति सामान्य हो जाएगी। 13 जनवरी 2022 के बाद एक-दो दिन को छोड़ दें तो लगातार कोरोना के नए केस की संख्या घटी है।

तीसरी लहर को सामान्य होने में 45 दिन का वक्त लगा

डाक्टर बताते हैं कि रांची में 15 फरवरी तक और राज्य में उससे सात दिन पहले यानी सात फरवरी तक कोरोना की तीसरी लहर के ग्राफ नीचे आ जाएगा। डा देवेश ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय अनुभव यह बता रहे हैं कि कोरोना की तीसरी लहर को सामान्य होने में 45 दिन का वक्त लगा है और झारखंड तथा देश में भी ऐसा ही होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.