Move to Jagran APP

Coronavirus Jharkhand: झारखंड में बिगड़ रहे हालात, आज मिले 690 कोरोना पॉजिटिव; 369 रांची में

Coronavirus Jharkhand झारखंड में कोरोना वायरस संक्रमण उफान पर है। बीते दिन 693 कोरोना संक्रमितों की पहचान के बाद आज एक बार फिर से 690 पॉजिटिव केस सामने आए हैं। राजधानी रांची में अकेले 369 कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Thu, 01 Apr 2021 09:53 PM (IST)Updated: Fri, 02 Apr 2021 09:00 AM (IST)
Coronavirus Jharkhand: झारखंड में बिगड़ रहे हालात, आज मिले 690 कोरोना पॉजिटिव; 369 रांची में
Coronavirus Jharkhand: झारखंड में आज एक बार फिर से 690 पॉजिटिव केस सामने आए हैं।

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। Coronavirus Jharkhand: झारखंड में कोरोना वायरस संक्रमण उफान पर है। बीते दिन 693 कोरोना संक्रमितों की पहचान के बाद आज एक बार फिर से 690 पॉजिटिव केस सामने आए हैं। राजधानी रांची में अकेले 369 कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई है। झारखंड में लगातार दूसरे दिन 600 से अधिक कोरोना संक्रमित की पहचान हुई। बुधवार को जहां राज्य में 693 मरीज मिले थे, वहीं गुरुवार को भी राज्य के विभिन्न जिलों में 690 नए केस मिले। रांची में एक बार फिर 369 कोरोना संक्रमित मिले। गुरुवार को सरायकेला खरसावां को छोड़कर सभी जिलों में कोरोना के नए मरीज मिले। राज्य में 24 घंटे के भीतर 162 मरीज स्वस्थ भी हुए। वहीं, दुमका में एक मरीज की मौत हो गई।

loksabha election banner

ऑनलाइन ले सकेंगे चिकित्सकों से समय, जान सकेंगे मेडिकल हिस्ट्री

कोरोना संक्रमण को चुनौती के रूप में लेते हुए राज्य सरकार लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में लगातार कार्य कर रही है। इस दिशा में लोगों को घर बैठे चिकित्सकों से समय लेने की सुविधा बहाल करने की कार्रवाई की जा रही है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के निर्देश पर सदर अस्पताल, धनबाद में बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए डीएमएफटी पीएमयू टीम एवं डीसीआइपी इंटर्नस द्वारा हॉस्पिटल मैनेजमेंट सिस्टम विकसित किया गया है।

इससे यहां चिकित्सा के लिए चिकित्सकों से समय लेने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन की गई है। इससे कोई भी व्यक्ति घर बैठे यह जान सकता है कि सदर अस्पताल में कौन-कौन चिकित्सक उपलब्ध हैं। राज्य सरकार इस पोर्टल के माध्यम से भविष्य में सभी सरकारी अस्पतालों को ऑनलाइन प्रणाली से जोड़ने की योजना पर कार्य कर रही है। इसके तहत काेई मरीज अपनी मेडिकल हिस्ट्री भी ऑनलाइन देख सकेगा।

ऐसे ले सकेंगे ऑनलाइन समय

चिकित्सकों से समय लेने तथा सदर अस्पताल से जुड़ी अन्य जानकारियों के लिए सर्वप्रथम किसी भी व्यक्ति को हास्पिटल डाॅट ईजीओवीडीएचएन डाॅट इन पोर्टल पर साइनअप करना होगा। साइनअप करने हेतु नाम, ईमेल आइडी, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि, उम्र तथा ब्लड ग्रुप का विवरण देना होगा। अपने प्रोफाइल में लॉगइन करने हेतु पासवर्ड बनाने के बाद ईमेल आइडी एवं पासवर्ड के माध्यम से उक्त पोर्टल पर लॉगिन किया जा सकता है।

इलाज हेतु अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए तिथि एवं समय का चुनाव करने पर अपॉइंटमेंट बुक कर दिया जाएगा तथा इसकी जानकारी संबंधित व्यक्ति के मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी। वर्तमान में इस पोर्टल पर जिले के सभी सरकारी अस्पतालों का विवरण देखा जा सकता है। सदर अस्पताल में उपलब्ध चिकित्सकों की जानकारी इस पोर्टल पर उपलब्ध है।

45 साल से अधिक के सभी लोगों काे टीका लगना शुरू, दिखा लोगों में उत्साह

राज्य में गुरुवार से 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना का पहली डोज का टीका लगना शुरू हो गया। पहले दिन सभी टीका केंद्रों पर सुबह से ही टीका लेनेवालों की लाइन देखी गई। कोरोना का टीका लेने को लेकर लोगों खासकर बुजुर्गों में काफी उत्साह था। पहले दिन 45 वर्ष से अधिक उम्र के 19,594 लोगों ने पहली डोज का टीकाकरण कराया। इनमें 45 वर्ष से अधिक उम्र के बीमार तथा बुजुर्ग भी शामिल हैं। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार को 21,318 लोगों का पहली डोज का टीकाकरण हुआ। इनमें 1,724 हेल्थ केयर वर्कर्स तथा फ्रंटलाइन वर्कर्स भी शामिल हैं।

पहले दिन 45 से अधिक उम्र के 19,594 लोगों ने लिया पहली डोज का टीका

पहली डोज लेनेवालों में 19,594 लोग 45 वर्ष से अधिक उम्र के हैं। वहीं, गुरुवार को 2,646 हेल्थ केयर एवं फ्रंटलाइन वर्कर्स तथा 45 वर्ष से अधिक आयु के 1,021 लोगों को दूसरी डोज का भी टीका लगा। राज्य में अबतक 14,41,526 लोगों को पहली डोज का टीकाकरण हो चुका है। इनमें 4,23,233 हेल्थ केयर एवं फ्रंटलाइन वर्कर्स तथा 45 वर्ष से अधिक आयु के 10,18,293 लोग शामिल हैं। वहीं, 2,40,451 हेल्थ केयर एवं फ्रंटलाइन वर्कर्स तथा 45 वर्ष से अधिक आयु के 27,326 लोगों ने दूसरी डोज का भी टीका लेकर स्वयं को कोरोना से प्रतिरक्षित कर लिया है।

गुरुवार को 21,318 लोगों काे पहली डोज व 3,667 को दूसरी डोज का टीकाकरण

इधर, स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों को टीकाकरण की रफ्तार भी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। इसे लेकर राज्य में दूसरा विशेष कोरोना टीकाकरण अभियान चार अप्रैल से शुरू होगा। आठ दिनों के इस अभियान में प्रतिदिन डेढ़ लाख लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। चार चरणों में यह अभियान चार से पांच अप्रैल, सात से आठ अप्रैल, 10 से 11 अप्रैल तथा 13 से 14 अप्रैल तक चलाया जाएगा।

45 वर्ष से अधिक आयु के 72.32 लाख लोगों के टीकाकरण का है लक्ष्य

स्वास्थ्य विभाग ने 45 वर्ष से अधिक आयु के कुल 72,32,549 लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा है। इनमें बीमार एवं बुजुर्ग भी शामिल हैं। इनमें 10,18,293 (14 फीसद) को पहली डोज का टीका लग चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.