Move to Jagran APP

Corona in Jharkhand: जानें झारखंड में कोरोना का ताजा हाल, अबतक कितने बीमार-कितने ठीक; कहां फैला-कहां खत्‍म

Jharkhand Corona News Update झारखंड में कोरोना का संक्रमण एक तरफ बढ़ता जा रहा है। वहीं कई कोरोना संक्रमित तेजी से स्‍वस्‍थ भी हो रहे हैं। कुल 132 संक्रमितों में से 34 अब ठीक हो गए।

By Alok ShahiEdited By: Published: Thu, 07 May 2020 05:32 PM (IST)Updated: Fri, 08 May 2020 04:56 PM (IST)
Corona in Jharkhand: जानें झारखंड में कोरोना का ताजा हाल, अबतक कितने बीमार-कितने ठीक; कहां फैला-कहां खत्‍म
Corona in Jharkhand: जानें झारखंड में कोरोना का ताजा हाल, अबतक कितने बीमार-कितने ठीक; कहां फैला-कहां खत्‍म

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand Corona News Update झारखंड में कोरोना वायरस का संक्रमण एक तरफ बढ़ता जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ कोरोना पॉजिटिव मरीजों की तेजी से रिकवरी भी हो रही है। अबतक कुल 132 कोरोना संक्रमितों के मुकाबले 34 मरीज स्‍वस्‍थ होकर अस्‍पतालों से डिस्‍चार्ज हो गए हैं। इनमें दो की मौत हो चुकी है। कोरोना संक्रमण के दायरे में आए 5 जिलों के मरीज अब पूरी तरह संक्रमण मुक्‍त हो चुके हैं। हालांकि अब भी रोज सैंकड़ों कोरोना संदिग्‍धों के सैंपल की जांच की जा रही है।

loksabha election banner

झारखंड में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 132 पर पहुंच गया है। यहां गुरुवार को पलामू के 5 युवकों को कोराेना संक्रमित पाया गया। इन 5 नए मामलों के सामने आने के बाद पलामू में अबतक 8 कोरोना मरीजों की पहचान हो चुकी है। आज के कोरोना के ताजा मामलों में वे 5 युवक शामिल हैं, जो हाल ही में छत्‍तीसगढ़ से भागकर पलामू पहुंचे। इनमें से तीन की उम्र 21 वर्ष है। जबकि चौथा मरीज 23 साल का और पांचवां कोरोना संक्रमित 30 वर्ष का बताया गया है। रांची के इटकी टीबी अस्‍पताल ने इन सभी के कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि की है।

यह भी पढ़ें : Corona in Jharkhand: जानें झारखंड में किसको हुआ कोरोना, कितने अमीर-कितने गरीब; कौन व्‍यापारी-कौन मजदूर

इधर झारखंड के कुल 24 जिलों में बोकारो, धनबाद, गिरिडीह, हजारीबाग और सिमडेगा को मिलाकर प्रदेश के कुल 5 जिले अब कोरोना संक्रमण से मुक्‍त हो गए हैं। यहां के सभी कोरोना संक्रमित अब स्‍वस्‍थ हो गए। झारखंड में कुल 42 मरीज अबतक कोरोना को हराकर जिंदगी की जंग जीतने में सफल रहे हैं। जबकि 2 कोरोना मरीजों की मौत राज्‍य में अबतक हो चुकी है। इनमें एक मौत राजधानी रांची में और एक बोकारो में हुई। रांची की एक कोरोना पॉजिटिव महिला की मौत संक्रमण मुक्‍त होने के अगले दिन कार्डियक अरेस्‍ट के चलते हो गई थी।

झारखंड में कोरोना संक्रमण से प्रभावित जिलों की बात करें तो अभी रांची, देवघर, जामताड़ा, गोड्डा, पलामू, गढ़वा और दुमका समेत 7 जिलों में कोरोना पॉजिटिव केस एक्टिव हैं। यहां सभी कोरोना मरीजों का इलाज आइसोलेशन सेंटर, कोविड वार्ड में चल रहा है। कोरोना संक्रमण से अबतक सुरक्षित रहे 12 जिलों की बात करें तो पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां, खूंटी, लोहरदगा, चतरा, पाकुड़, साहिबगंज, रामगढ़, कोडरमा, गुमला और लातेहार में कोई भी मरीज नहीं मिला है।

इधर रिम्स, रांची के माइक्रोबायोलॉजी लैब के टेक्नीशियन के संक्रमित होने के बाद बुधवार को यहां कोविड वार्ड में ड्यूटी कर रही एक नर्स भी कोरोना से संक्रमित पाई गई है। वहीं हिंदपीढ़ी इलाके की भी एक महिला कोरोना पॉजिटिव मिली है। बुधवार को मिले इन दो नए मरीजों के साथ ही राज्य में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 128 हो गई है।  इनमें 93 अकेले रांची के हैं। 

वहीं दूसरी तरफ झारखंड में 4 मरीज कोरोना से स्वस्थ भी हुए। इनमें से तीन रांची और एक गिरिडीह के हैं। इससे कोरोना संक्रमण से मुक्त होनेवालों की संख्या 38 हो गई है। रिम्स की संक्रमित नर्स के बारे में बताया जाता है कि कोविड वार्ड में ड्यूटी का निश्चित अंतराल पूरा करने के बाद उसे 29 अप्रैल को क्वारंटाइन में भेज कर जांच के लिए सैैंपल लिया गया था।

यह भी पढ़ें : अभी-अभी: झारखंड के पलामू में मिले 5 कोरोना मरीज, अबतक 132; जानें ताजा हाल

माइक्रोबायोलॉजी विभाग बंद होने की वजह से उनका सैंपल क्वारांटाइन में जाने के तुरंत बाद नहीं लिया जा सका। लैब खुलते ही मंगलवार को सैंपल लिया गया, जिसमें उसकी रिपोर्ट बुधवार को पॉजिटिव आई है। अब उसके कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद उसके संपर्क में आए अन्य कर्मियों पर भी संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है। क्वारांटाइन में रह रहीं नर्सों ने बताया कि उक्त संक्रमित नर्स के साथ बाकी नर्सों का भी सैंपल जांच के लिए लिया  गया है।

इधर गिरिडीह में एक और मरीज के स्वस्थ होने से वहां अब कोई संक्रमित मरीज नहीं है। हालांकि 21 दिनों तक कोई नया केस नहीं मिलने के बाद ही यह जिला ग्रीन जोन में शामिल होगा। बता दें कि गिरिडीह निवासी एक अन्य मरीज एक दिन पूर्व ही स्वस्थ हो चुका है, जो कोडरमा में भर्ती था। बुधवार को ठीक हुई गिरिडीह की महिला मरीज उसकी ही मां है। अब गिरिडीह, धनबाद तथा हजारीबाग के सभी कोरोना मरीज संक्रमण से मुक्त हो गए हैं। 

कोविड-19 के अबतक यहां इतने मरीज

  1. रांची : 93
  2. बोकारो : 10
  3. हजारीबाग : 03
  4. धनबाद : 02
  5. गिरिडीह : 02
  6. सिमडेगा : 02
  7. देवघर : 04
  8. गढ़वा : 03 
  9. पलामू :  08
  10. जामताड़ा : 02
  11. गोड्डा : 01
  12. दुमका : 02

होटल में भेजी गईं सभी नर्स समेत डॉक्टरों की दोबारा कोरोना जांच कराई जाएगी। कुछ के सैंपल जांच के लिए लिए गए हैं। कुछ के सैंपल एक दो दिनों ने मंगाए जाएंगे। डॉ डीके सिंह, निदेशक, रिम्स।

झारखंड हाई कोर्ट में ग्रीष्मकालीन अवकाश रद

झारखंड हाईकोर्ट में इस बार ग्रीष्मावकाश नहीं होगा। 18 मई से छह जून तक होने वाले अवकाश रद करने का आदेश गुरुवार को जारी कर दिया गया है। यह पहला मौका है जब झारखंड हाईकोर्ट में ग्रीष्मावकाश रद हुआ है। झारखंड हाईकोर्ट ने ग्रीष्मकालीन अवकाश रद करने की घोषणा तो कर दी है, लेकिन अभी इसका विस्तृत ब्योरा जारी नहीं किया गया है। 17 मई  के बाद लॉक डाउन समाप्त होने के बाद कोर्ट की सुनवाई नियमित ओपन कोर्ट में होगी या वीडियो कांफ्रेंसिंग से इस संबंध में निर्देश एक-दो दिनों में जारी हो सकता है।

इधर, एडवोकेट एसोसिएशन ने चीफ जस्टिस को पत्र लिख नियमित कोर्ट शुरू करने का आग्रह किया है। इसमें कहा गया है कि हाईकोर्ट में मामलों का बोझ बढ़ता जा रहा है। कई पुराने मामलों की सुनवाई भी किए जाने की जरूरत है। इससे मुवक्किलों के साथ वकीलों को भी परेशानी हो रही है। एसोसिएशन ने ओपन कोर्ट में सुनवाई के दौरान शारीरिक दूरी रखने का भी भरोसा दिया है। कोर्ट परिसर में सिर्फ उन्हीं वकीलों को आने की अनुमति देने का प्रस्ताव दिया है जिनके केस सूची में सुनवाई के लिए सूचीबद्ध रहेंगे। कोर्ट रूम में सिर्फ वैसे पांच वकीलों को ही बैठने की अनुमति देने का प्रस्ताव दिया गया है जिनके केस क्रमांक के साथ लगे हैं। एडवोकेट एसोसिएशन के महासचिव नवीन कुमार ने कहा कि उन्होंने हाई कोर्ट से लॉक डाउन समाप्त होने के बाद दूसरे राज्यों के हाईकोर्ट के तहत सशर्त सुनवाई शुरू करने का आग्रह किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.