Move to Jagran APP

राज्य के 1000 गांवों को बनाया जाएगा आदर्श : मुख्यमंत्री

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि ओरमांझी के आरा और केरम गाव की तर्ज पर पूरे र

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Nov 2017 03:02 AM (IST)Updated: Mon, 20 Nov 2017 03:02 AM (IST)
राज्य के 1000 गांवों को बनाया जाएगा आदर्श : मुख्यमंत्री
राज्य के 1000 गांवों को बनाया जाएगा आदर्श : मुख्यमंत्री

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि ओरमांझी के आरा और केरम गाव की तर्ज पर पूरे राज्य में 1000 गांवों को आदर्श गांव के रूप में विकसित किया जाएगा। रविवार को आरा गांव के ग्रामीणों के साथ चौपाल में मुख्यमंत्री ने कहा कि हम ऐसा आदर्श गांव बनाएंगे जो नशा मुक्त हो। जहां कोई भी बीपीएल परिवार न हो। गांव स्वच्छ, साक्षर और स्वावलंबी हो। उन्होंने कहा कि ऐसे आदर्श गांव के तहत आनेवाली पंचायतों को प्रतिमाह 20 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

loksabha election banner

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड से गरीबी को नेस्तनाबूत करने के लक्ष्य के साथ हमारी सरकार काम कर रही है। रोजगार से जोड़ कर हर साल योजनाबद्ध तरीके से बीपीएल परिवार को गरीबी रेखा से बाहर किया जाएगा। क्रमबद्ध तरीके से गावों को बीपीएल कार्ड मुक्त किया जाएगा। आरा और केरम गाव में भी 15-20 बीपीएल परिवार हैं, जिन्हें जोहार योजना के तहत रोजगार से जोड़ा जाएगा। इससे ये परिवार भी बीपीएल श्रेणी से मुक्त हो जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नशा मुक्त होने के साथ ही गाव के लोगों की सोच सोच, आचरण सब बदल गया है। यह बड़ी सफलता है। खुले में शौच नहीं करने से गाव में बीमारियों का खतरा कम हो गया है। हम चाहते हैं कि गाव की जनता जागरूक हो जाए। ऐसे गाव को सरकार विकास योजनाओं का पैसा सीधे देगी। गाव के लोग जरूरत के मुताबिक इनका उपयोग कर सकेंगे। हम हर हाथ को काम हर खेत को पानी देने के लक्ष्य के साथ काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि गरीबी समाप्त करने का सबसे बड़ा माध्यम शिक्षा है। सभी अपने बच्चों को पढ़ायें। शिक्षित होने पर लोगों को बहकाया नहीं जा सकता।

कहा, गाव को मिलने वाली प्रोत्साहन राशि से बच्चों के लिए खेलकूद की व्यवस्था करें। बच्चे जितना पसीना बहायेंगे, उतना ही उनका मानसिक और शारीरिक विकास होगा। स्कूल में शिक्षक और बच्चे मिलकर स्कूल की साफ सफाई करें। इसमें शर्म की कोई बात नहीं है। इस मौके पर सासद रामटहल चौधरी, खिजरी विधायक रामकुमार पाहन, ग्रामीण विकास सचिव अविनाश कुमार समेत बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

-------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.