Move to Jagran APP

Jharkhand Lockdown: झारखंड में लॉकडाउन पर CM हेमंत सोरेन ने कहा, थोड़ी तकलीफ सह लीजिए...

Jharkhand Lockdown झारखंड में लॉकडाउन पर मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने आम लोगों को हुई असुविधा के लिए खेद प्रकट किया है। उन्‍होंने कहा कि आपको तकलीफों का सामना करना पड़ रहा है लेकिन यह आपके अपनों और पूरे राज्य के लिए जरूरी है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Wed, 19 May 2021 10:11 PM (IST)Updated: Wed, 19 May 2021 10:13 PM (IST)
Jharkhand Lockdown: झारखंड में लॉकडाउन पर CM हेमंत सोरेन ने कहा, थोड़ी तकलीफ सह लीजिए...
Jharkhand Lockdown: झारखंड में लॉकडाउन पर मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने आम लोगों को हुई असुविधा के लिए खेद प्रकट किया।

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand Lockdown झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने विभिन्न समाचार माध्यमों से संक्रमण कम होने की सूचनाओं का हवाला देकर आम लोगों से अपील की है कि अभी खतरा टला नहीं है और अभी अधिक सतर्कता बरतनी चाहिए। बुधवार को ट्वीट कर उन्होंने कहा कि पिछले एक वर्ष से हमने देखा कि जब-जब हमने इस महामारी को हल्के में लिया हे, तब-तब इसने दोगुनी ताकत से वापस आकर तबाही मचाई है। फिलहाल खुश होने के बदले हमें और सतर्क रहना है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि सभी झारखंडियों के सहयोग से हम इस महामारी को धीरे-धीरे काबू में कर रहे हैं पर लड़ाई ग्रामीण क्षेत्रों को महामारी से बचाने की है। इसलिए हम अब ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर सर्वे और टेस्ट कर रहे हैं, ताकि संक्रमण का तेजी से पता लगाकर उसे काबू में किया जा सके। इसके साथ ही सरकार तीसरी लहर से लड़ने की तैयारी बहुत पहले शुरू कर चुकी है।

विशेषज्ञों से राय लेकर हम आनेवाले समय में संक्रमण के खतरे को कम करने का हर संभव प्रयास कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने आगे कहा है कि स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह मे पाबंदियां बढ़ने से आम लोगों को तकलीफों का सामना करना पड़ रहा है लेकिन यह आपके अपनों और पूरे राज्य के लिए जरूरी है। उन्होंने आम लोगों को हुई असुविधा के लिए खेद प्रकट किया है।

कोरोना की तीसरी लहर आने से पहले सभी तैयारी पुख्ता करेगी सरकार

राज्य सरकार कोरोना की दूसरी लहर से सीख लेकर इसकी संभावित तीसरी लहर से पहले सही सारी तैयारी पुख्ता करना चाहती है। विकास आयुक्त सह स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने इसे लेकर बुधवार को कोविड टास्क फोर्स के साथ बैठक कर इससे निपटने को लेकर रणनीति तैयार की। बैठक में प्रजेंटेशन के माध्यम से बताया गया कि तीसरी लहर से निपटने के लिए किस तरह तथा कतने संसाधन की आवश्यकता राज्य सरकार को होगी तथा कितने मानव संसाधन की आवश्यकता पड़ेगी। खासकर इस लहर से बच्चों को बचाने को लेकर टास्क फोर्स में शामिल विशेषज्ञ चिकित्सकों से राय ली गई। इसमें शिशु कोविड वार्ड बनाने से लेकर शिशु रोग विशेषज्ञों की नियुक्ति पर विशेष जोर दिया गया।

अपर मुख्य सचिव के अनुसार, बच्चों को इस संक्रमण से बचाने से लेकर उनके संक्रमण की स्थिति में क्या-क्या उपाय किए जा सकते हैं, इसपर चर्चा हुई। खासकर नवजात बच्चों को इससे बचाने पर विस्तार से चर्चा हुई। बैठक में तय हुआ कि इसके लिए अलग-अलग कमेटियां गठित की जाएंगी जो पहले से ही अपना काम करेंगी। बच्चों की कोरोना जांच तथा उनके इलाज के लिए किस तरह की दवा व उपकरणों की आवश्यकता पड़ेगी, आदि पर भी चर्चा हुई। यदि तीसरी लहर दूसरी लहर से अधिक खतरनाक हुआ तो इससे निपटने के लिए क्या इंतजाम पहले से होने चाहिए इसपर भी विशेषज्ञ चिकित्सकों से सुझाव लिए गए। बैठक में ब्लैक फंगस की वर्तमान समस्या से निपटने पर भी चर्चा हुई। बैठक में अभियान निदेशक रविशंकर शुक्ला, कोविड टास्क फोर्स के डा. प्रदीप भट्टाचार्य, डा. प्रभात कुमार, डा. निशिथ एक्का आदि शामिल हुए।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.