Move to Jagran APP

Jharkhand: झारखंड में सेना ने संभाली कमान... मिलिट्री हॉस्पिटल में कोरोना मरीजों का इलाज...

Jharkhand News Samachar Lockdown in Jharkhand झारखंड में कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए सरकार रेस हो गई है। शनिवार को मुख्यमंत्री आवासीय कार्यालय में कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने संक्रमित मरीजों का बेहतर इलाज को लेकर भारतीय सेना के उच्चअधिकारियों के साथ मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बैठक की।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sat, 24 Apr 2021 08:01 PM (IST)Updated: Sun, 25 Apr 2021 04:18 AM (IST)
Jharkhand: झारखंड में सेना ने संभाली कमान... मिलिट्री हॉस्पिटल में कोरोना मरीजों का इलाज...
Jharkhand News Samachar, Lockdown in Jharkhand: सीएम हेमंत सोरेन ने सेना के उच्‍च अधिकारियों के साथ बैठक की।

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। Jharkhand News Samachar, Lockdown in Jharkhand झारखंड में कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए सरकार रेस हो गई है। शनिवार को मुख्यमंत्री आवासीय कार्यालय में राज्य में बढ़ते कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने तथा संक्रमित मरीजों को बेहतर इलाज उपलब्ध कराने को लेकर भारतीय सेना के उच्च अधिकारियों के साथ मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बैठक की। इस दौरान राज्‍य में सेना के संसाधनों के इस्‍तेमाल पर गंभीर चर्चा हुई।

loksabha election banner

सीएम ने अपने संदेश में कहा- कोविड संक्रमित लोगों को बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए सेना के अधिकारियों के साथ बैठक हुई। अधिकारियों द्वारा रांची में फिलहाल 50 कोविड बेड सहयोग देने का आश्वासन दिया है। जिन्हें ऑक्सिजन यूनिट्स की मदद सरकार द्वारा दी जायेगी। विकट समय में मदद के लिए मैं सेना को धन्यवाद देता हूं।

आम लोगों के लिए रांची के नामकुम सेना छावनी परिसर में 50 बेड की तैयारी

मुख्यमंत्री की पहल और केंद्रीय रक्षा मंत्री के निर्देश पर सैन्य अस्पतालों में आम लोगों के उपचार का मार्ग प्रशस्त हो गया है। शनिवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के आवासीय कार्यालय में बैठक के दौरान सेना के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि कोरोना संक्रमित मरीजों के बेहतर इलाज के लिए मिलिट्री हॉस्पिटल नामकुम में 50 कोविड बेड की तैयारी कर ली गई है। सेना के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री के समक्ष कहा कि मिलिट्री हॉस्पिटल नामकुम में आगामी मंगलवार (27 अप्रैल) से कोरोना संक्रमित मरीजों का उपचार प्रारंभ हो जाएगा।

27 अप्रैल से सेना संभालेगी कमान

बैठक के बाद जानकारी दी गई कि इस अस्पताल में आवश्यकता के अनुरूप ऑक्सीन की उपलब्धता राज्य सरकार सुनिश्चित करेगी। मुख्यमंत्री ने सैन्य अधिकारियों से आग्रह किया कि कोविड-19 की इस लड़ाई में सेना की भूमिका महत्वपूर्ण रहेगी। अतएव सेना राज्य सरकार के साथ समन्वय स्थापित कर यहां के लोगों को इस संक्रमण की घड़ी में बेहतर इलाज मुहैया कराने हेतु कार्य करे। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारतीय सेना में आंतरिक खूबियां मौजूद हैं। सेना अपनी क्षमता के अनुरूप कोरोना संक्रमित मरीजों के जीवन रक्षा के लिए आगे आए तथा राज्य में स्थापित अपने स्वास्थ्य संसाधनों का उपयोग कर राहत देने का काम करे। इस दौरान राज्य सरकार एवं सैन्य अधिकारियों के बीच आपसी तालमेल बनाकर आगे की तैयारियों के संबंध में चर्चा की गई।

बैठक में राज्य के मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, नगर विकास सचिव विनय कुमार चौबे, अभियान निदेशक एनआरएचएम रविशंकर शुक्ला के अलावा सेना से मेजर जनरल राजेश कुमार, ब्रिगेडियर रजत शुक्ला, कर्नल के विवेक एवं कर्नल गगन पांडेय शामिल थे।

झारखंड में पिछले सात दिनों में 12 फीसद रही है पॉजिटिविटी रेट

राज्य में पिछले सात दिनों में पॉजिटिविटी रेट लगभग 12 फीसद रही है। इसका मतलब यह कि प्रत्येक सौ लोगों की जांच में 12 लोग संक्रमित पाए गए हैं। इधर, शनिवार को भी राज्य में बड़ी संख्या में नए संक्रमित मिले हैं। शाम तक रामगढ़ में 262, गोड्डा में 134, दुमका में 106, सिमडेगा में 93, सरायकेला खरसावां में 83, गढ़वा में 58, साहिबगंज में 51, पाकुड़ में नौ मरीज मिल चुके थे।

हालांकि इन जिलों में कई मरीज 24 घंटे के भीतर स्वस्थ भी हुए। सरायकेला में 46, गोड्डा में 40, गढ़वा में 31, साहिबगंज में 41, रामगढ़ में 124, सिमडेगा में 30, दुमका में 24 मरीज स्वस्थ हुए। अन्य जिलों में भी बड़ी संख्या में मरीज स्वस्थ हुए हैं। इधर, रामगढ़ में आठ तथा गोड्डा में तीन तथा दुमका में एक मरीज की मौत इलाज के क्रम में हो गई।

मुख्यमंत्री ने सामुएल गुड़िया के निधन पर दुख व्यक्त किया

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झारखंड आंदोलनकारी, झारखंड राज्य अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष एवं झामुमो के पूर्व जिला अध्यक्ष सामुएल गुड़िया के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने ईश्वर से दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान कर शोक संतप्त परिवार को दुख की इस घड़ी को सहन करने की शक्ति देने की प्रार्थना की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.