Move to Jagran APP

CM हेमंत सोरेन ने लातेहार में आइसीयू वार्ड व पाइपलाइन आधारित ऑक्सीजन युक्त बेड का किया उद्घाटन

Jharkhand News Latehar Samachar सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि जिला प्रशासन कोरोना से निपटने की दिशा में खनन और अन्य कंपनियों का सहयोग सुनिश्चित करे। सीएसआर फंड का इस्तेमाल स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने में किया जाए।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Tue, 08 Jun 2021 08:30 PM (IST)Updated: Tue, 08 Jun 2021 08:36 PM (IST)
CM हेमंत सोरेन ने लातेहार में आइसीयू वार्ड व पाइपलाइन आधारित ऑक्सीजन युक्त बेड का किया उद्घाटन
Jharkhand News, Latehar Samachar सीएम ने कहा कि सीएसआर फंड का इस्तेमाल स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने में किया जाए।

रांची, राज्य ब्यूरो। झारखंड में स्वास्थ्य से संबंधित आधारभूत संरचना को मजबूत, सुदृढ़ और बेहतर बनाने की दिशा में सरकार लगातार आगे बढ़ रही है। कोरोना महामारी के दौर में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिले और इलाज के अभाव में किसी की मौत नहीं हो, यह सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मंगलवार को लातेहार जिले में नवनिर्मित आइसीयू वार्ड और पाइपलाइन आधारित ऑक्सीजन युक्त बेड का ऑनलाइन उद्घाटन करने के दौरान ये बातें कही।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि सबके सहयोग और बेहतर प्रबंधन के जरिए कोरोना की दूसरी लहर को तेजी से काबू करने में कामयाब हो रहे हैं। जीवन को सामान्य बनाने की दिशा में अब आगे बढ़ रहे हैं, लेकिन इन सबके बीच तीसरी लहर की जो आशंका जताई जा रही है, उससे निपटने की भी तैयारी शुरू कर दी गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि लातेहार जिले की भौगोलिक संरचना काफी जटिल है। जिले में कई दुर्गम इलाके हैं। इसके साथ लगभग 80 प्रतिशत आबादी गांवों में निवास करती है। ऐसे में दूरदराज और दुर्गम इलाकों में रिकॉर्ड समय में स्वास्थ्य सुविधाओं को उपलब्ध कराना किसी चुनौती से कम नहीं था।

स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन ने अभूतपूर्व काम करते हुए यहां रिकॉर्ड समय में स्वास्थ्य सुविधाओं को पहुंचाया है, जिसका फायदा यहां के लोगों को मिलेगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री आवासीय कार्यालय से विकास आय़ुक्त सह अपर मुख्य सचिव, स्वास्थ्य विभाग अरुण कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, सचिव और एनआरएचएम के अभियान निदेशक रविशंकल शुक्ला मौजूद थे। जबकि चतरा के सांसद सुनील कुमार सिंह ऑनलाइन तथा विधायक वैद्यनाथ राम और रामचंद्र सिंह एवं उपायुक्त अबू इमरान समेत अन्य पदाधिकारी कार्यक्रम स्थल पर मौजूद थे।

खनन कंपनियों का सहयोग सुनिश्चित करें 

मुख्यमंत्री ने लातेहार के उपायुक्त से कहा कि जिले में जो कंपनियां खनन के क्षेत्र में कार्यरत हैं, उनका भी कोरोना से निपटने में सहयोग लें। खनन व अन्य कंपनियों को सहयोगी और सहभागी बनाना सुनिश्चित करें। उनके सीएसआर फंड का इस्तेमाल स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने में करें। 

दूसरी लहर को काबू में लाने में हो रहे सफल

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण को काबू में लाने के लिए सरकार द्वारा किए गए प्रयासों को सफलता मिल रही है। फिलहाल संक्रमण की दर में तेजी से कमी आई है, वहीं स्वस्थ होने की दर तेजी से बढ़ रही है और मृत्यु दर काफी घट गई है, लेकिन खतरा अभी टला नहीं है। कोरोना का कौन सा दौर चल रहा है और इसके कितने दौर आएंगे, यह कहना काफी मुश्किल है। फिलहाल तीसरे लहर की आशंका जताई जा रही है। ऐसे में दूसरी लहर को काबू में करने के बाद तीसरी लहर बेकाबू नहीं हो जाए, इसे लेकर हमें सतर्क और सजग रहने की जरूरत है, ताकि संक्रमण का फिर से प्रसार नहीं हो। 

राज्य को बनाना है स्वस्थ और समृद्ध : बन्ना गुप्ता 

इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि हर हाल में राज्य को स्वस्थ और समृद्ध बनाना मुख्यमंत्री का विजन है। इस दिशा में उनके मार्गदर्शन में खामियों को दूर किया जा रहा है और सुविधाएं बेहतर और सुलभ की जा रही है। खासकर कोरोना से निपटने की दिशा में मुख्यमंत्री ने जिस सोच के साथ व्यवस्था को व्यवस्थित और कारगर बनाने का काम किया है, वह पूरे देश के लिए मिसाल है। जिस तरह से अस्पताल में सुविधाओं को विस्तारित किया जा रहा है, उसी तरह उसका संचालन भी बेहतर तरीके से हो, इसे सुनिश्चित करना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.