Move to Jagran APP

पूजा सिंघल के बाद अब प्रेम प्रकाश ने खोले उनके सारे राज... बढ़ेंगी बड़ी मछली की मुश्किलें...

Jharkhand News आइएएस पूजा सिंघल प्रकरण में सत्ता के करीबी प्रेम प्रकाश पर ईडी की घेराबंदी तेज हो गई है। उसकी निशानदेही पर आज चौंकाने वाले खुलासे हो सकते हैं। जांच एजेंसी की तहकीकात ने कई ई नौकरशाहों की नींद उड़ा दी है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sat, 28 May 2022 12:01 AM (IST)Updated: Sat, 28 May 2022 09:03 PM (IST)
पूजा सिंघल के बाद अब प्रेम प्रकाश ने खोले उनके सारे राज... बढ़ेंगी बड़ी मछली की मुश्किलें...
Jharkhand News: आइएएस पूजा सिंघल प्रकरण में सत्ता के करीबी प्रेम प्रकाश पर ईडी की घेराबंदी तेज हो गई है।

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand News निलंबित आइएएस पूजा सिंघल के खिलाफ मनी लांड्रिंग मामले में चल रही प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की कार्रवाई अवैध खनन, अवैध परिवहन से लेकर राज्य में ट्रांसफर-पोस्टिंग तक पहुंच गई है। ट्रांसफर पोस्टिंग के लिए राज्य में कितने की बोली लगती है, रुपये कहां-कहां पहुंचते हैं, कौन कितना लेता है, कैसे डीलिंग होती है, सहित कई महत्वपूर्ण जानकारियां प्रवर्तन निदेशालय ले रहा है। बताया जा रहा है कि राजनेताओं-नौकरशाहों का करीबी प्रेम प्रकाश राज्य में स्थानांतरण-पदस्थापन में सर्वाधिक सक्रिय रहा है। पिछले तीन दिनों से वह ईडी की घेराबंदी में है। शुक्रवार को एयरपोर्ट रोड स्थित ईडी के दफ्तर में पहुंचा, जिससे ईडी के अधिकारियों ने लंबी पूछताछ की।

loksabha election banner

बताया जा रहा है कि प्रेम प्रकाश पर ईडी की घेराबंदी ने कई नौकरशाहों की नींद उड़ा दी है। उसे सबसे बड़ा राजदार बताया जा रहा है, जिससे ईडी को कई अहम जानकारियां मिलने की उम्मीद है। प्रेम प्रकाश के सहारे ईडी की टीम कुछ बड़ी मछलियों तक पहुंचने की फिराक में है। प्रेम प्रकाश से पहले ईडी ने कुछ राजनेताओं व नौकरशाहों के काले धन का निवेश करने के शक में विशाल चौधरी व निशित केशरी कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड के ठिकानों पर छापेमारी की थी। ईडी सूत्रों की मानें तो यहां से कई महत्वपूर्ण दस्तावेज, करोड़ों रुपये के लेन-देन से संबंधित दस्तावेज मिले हैं, जिसकी समीक्षा चल रही है।

अवैध खनिज के परिवहन में कितनी की कार्रवाई, बताएंगे डीटीओ

ईडी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जांच की कड़ी में अब जिला परिवहन पदाधिकारी भी शामिल हो रहे हैं। जिला खनन पदाधिकारी (डीएमओ) के बाद अब जिला परिवहन पदाधिकारी भी ईडी की जांच के घेरे में हैं। बताया जा रहा है कि अवैध खनिज परिवहन के मामले में ईडी के अधिकारी पूछताछ करेंगे। पहले पलामू व साहिबगंज के जिला परिवहन पदाधिकारी (डीटीओ) से पूछताछ होगी। डीटीओ से ईडी के अधिकारी यह जानकारी लेंगे कि उन्होंने अपने जिले में अवैध खनिज के परिवहन के खिलाफ कितनी कार्रवाई की। कितने मामले दर्ज कराए और इसे रोकने के लिए क्या पहल की।

जेल में हैं पूजा सिंघल व उनके चार्टर्ड अकाउंटेंट

निलंबित आइएएस पूजा सिंघल व उनके चार्टर्ड अकाउंटेंट सुमन कुमार रांची के बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा होटवार में हैं। सुमन कुमार के पास से 19.31 करोड़ रुपये की बरामदगी हुई थी। उसने बताया था कि उक्त बरामद राशि में अधिकांश राशि पूजा सिंघल से संबंधित थीं, जिसे उसने पूजा सिंघल के कहने पर वसूली थी। इस मामले में पूछताछ में कई जिला खनन पदाधिकारियों का नाम भी सामने आया था। ईडी ने संथाल के पाकुड़, दुमका व साहिबगंज जिले के जिला खनन पदाधिकारियों से पूछताछ पूरी कर ली है।

प्रवर्तन निदेशालय ने एक दिन पहले चाईबासा, सरायकेला, हजारीबाग, रामगढ़ व चतरा जिले के जिला खनन पदाधिकारियों से पूछताछ की थी। अब तक की पूछताछ के बाद ही ईडी की घेराबंदी अब राजनेताओं-नौकरशाहों तक पहुंचने के लिए हो रही है। इसी कड़ी में पहले विशाल चौधरी, निशिथ केशरी और अब प्रेम प्रकाश से पूछताछ हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.