Move to Jagran APP

झारखंड कैडर के IPS ने KBC में जीते 25 लाख, शहीदों के नाम किया इनाम

Kaun Banega Crorepati. झारखंड कैडर के आइपीएस अधिकारी एसएन प्रधान फिलहाल केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं और एनडीआरएफ के डीजी के पद पर तैनात हैं।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Tue, 27 Aug 2019 02:35 PM (IST)Updated: Tue, 27 Aug 2019 08:23 PM (IST)
झारखंड कैडर के IPS ने KBC में जीते 25 लाख, शहीदों के नाम किया इनाम
झारखंड कैडर के IPS ने KBC में जीते 25 लाख, शहीदों के नाम किया इनाम
रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। Kaun Banega Crorepati - झारखंड कैडर के 1988 बैच के आइपीएस (IPS) अधिकारी सत्‍य नारायण प्रधान (SN Pradhan) ने कौन बनेगा करोड़पति (KBC) में 25 लाख रुपये जीते हैं। उन्होंने जीत की राशि शहीदों के आश्रितों के लिए बने खाता 'भारत के वीर' में जमा कर दिया है। इस शो का प्रसारण सोनी टीवी पर छह सितंबर की रात नौ बजे से होगा। मूल रूप से ओडिशा के रहने वाले भारतीय पुलिस सेवा (आइपीएस) के अधिकारी सत्य नारायण प्रधान वर्तमान में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) में महानिदेशक के पद पर पदस्थापित हैं।
उन्होंने बताया कि कौन बनेगा करोड़पति ने उन्हें शो के लिए निमंत्रण दिया था। उन्होंने केबीसी से महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के निमंत्रण को डीजी एनडीआरएफ के रूप में केवल इसी शर्त पर स्वीकार किया कि जीती हुई पूरी राशि वे शहीदों के आश्रितों के खाते में जमा करेंगे। केबीसी के हामी भरने के बाद एनडीआरएफ की टीम प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए मुंबई गई थी। उन्होंने कहा कि शो के दौरान हुई बातचीत और अपने अनुभवों को साझा नहीं कर सकते, क्योंकि शो का प्रसारण होने से पहले इसके लिए मना किया गया है।

अमिताभ के साथ केबीसी के हॉट सीट पर बैठना कभी न भुलने वाला पल
एनडीआरएफ के महानिदेशक (डीजी) एसएन प्रधान ने कहा कि 'कौन बनेगा करोड़पति' के हॉट सीट पर सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के साथ बैठना अपने आप में अद्भुत अनुभव रहा। अब तक टेलीविजन पर ही यह शो देखा था। अमिताभ बच्चन को सामने से देखा। उनके प्रश्न पूछने का अंदाज व शो का संचालन अद्भुत था। मेरे लिए वह पल रोमांच से भरा हुआ था, जब मैं केबीसी के हॉट सीट पर बैठकर महानायक के प्रश्नों का जवाब दे रहा था। उन्होंने केबीसी के हॉट सीट पर बैठने को कभी न भुलने वाला पल बताया।

आइपीएस एसएन प्रधान की प्रोफाइल
  • 1988 बैच के आइपीएस अधिकारी एसएन प्रधान 22 जनवरी 2019 को एनडीआरएफ के महानिदेशक बने।
  • इससे पहले अगस्त 2016 से जनवरी 2019 तक पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास मंत्रालय में संयुक्त सचिव रहे हैं।
  • उन्होंने हैदराबाद विश्वविद्यालय से राजनीतिक शास्त्र से स्नातकोत्तर किया है। इसके बाद जेएनयू से अंतरराष्ट्रीय संबंधों पर एमफिल. किया। वे ब्रिटिश काउंसिल से प्रतिष्ठित चिवनिंग फेलोशिप से सम्मानित हुए हैं। उन्होंने यूनाइटेड किंगडम के यूनिवर्सिटी ऑफ एसेक्स में अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार कानून पर एलएलएम की डिग्री ली है।
  • वे बिहार के विभिन्न जिलों में एसपी रहे हैं।
  • वे सरदार बल्लभ भाई पटेल नेशनल पुलिस एकेडमी हैदराबाद में सहायक निदेशक व उप निदेशक रहे। इस दरम्यान उन्होंने आइपीएस अफसरों के छह बैच को प्रशिक्षित किया है।
  • उन्हें कविता व कहानी लेखन में विशेष रुचि है। उन्होंने टाइम्स ऑफ इंडिया व ब्रिटिश काउंसिल में शॉर्ट स्टोरी प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार जीता था। उन्हें अंतरराष्ट्रीय कवि समाज की ओर से अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार 'पोएट ऑफ मेरिट' मिला है। उन्हें पुलिस विषय पर निबंध प्रतियोगिता में दो बार प्रधानमंत्री सिल्वर कप का विजेता बनने का सौभाग्य मिला। वे पुलिस अनुसंधान, बेहतर पुलिसिंग पर मैगजीन आदि के संपादक रहे हैं। इसके अलावा विभिन्न संस्थाओं में विशेषज्ञ के तौर पर उपस्थित रहे हैं।
  • उन्होंने हैदराबाद विश्वविद्यालय की ओर से क्रिकेट भी खेला है।
  • उन्हें 2006 में राष्ट्रपति सराहनीय सेवा पदक व 2012 में राष्ट्रपति विशिष्ट सेवा पदक मिला है।
  • वर्ष 2008 में यूके सरकार ने पुलिसिंग पर इनोवेशन के लिए उन्हें 'क्विंस अवार्ड' दिया था।
  • पुलिसिंग में आइटी के प्रयोग पर हाल के वर्षों में उन्हें कई विशिष्ट अवार्ड मिल चुके हैं।
  • साइबर सुरक्षा व साइबर पीस पर उन्होंने बहुत कार्य किया। आपदा प्रबंधन पर डिप्लोमा किया और अब एनडीआरएफ में नई-नई खोज व बेहतर अभ्यास करवा रहे हैं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.