Move to Jagran APP

बीएड कालेजों को राहत, अब मार्च के इस तारीख तक भर सकेंगे परफारमेंस अप्रेजल रिपोर्ट

Jharkhand News बीएड कालेजों एवं अन्य संस्थानों के लिए राहत की खबर है। परफारमेंस अप्रेजल रिपोर्ट जमा करने की समय सीमा नहीं बढ़ाई गई। वायरल फर्जी सूचना में कहा गया था कि एनसीटीई ने रिपोर्ट जमा करने की समय सीमा 22 फरवरी तक के लिए बढ़ा दी है।

By Sanjay KumarEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 12:59 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 01:00 PM (IST)
बीएड कालेजों को राहत, अब मार्च के इस तारीख तक भर सकेंगे परफारमेंस अप्रेजल रिपोर्ट
Jharkhand News : संस्थान 15 मार्च तक भर सकेंगे परफारमेंस अप्रेजल रिपोर्ट

रांची, (राज्य ब्यूरो)। Jharkhand News : शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स संचालित करनेवाले बीएड कालेजों एवं अन्य संस्थानों के लिए राहत की खबर है। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने परफारमेंस अप्रेजल रिपोर्ट जमा करने की समय सीमा बढ़ा दी है। अब संस्थान 15 मार्च तक यह रिपोर्ट ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। पहले यह समय सीमा 29 जनवरी को खत्म हो रही थी। साथ ही पिछले दिनों एनसीटीई ने एक फर्जी सूचना का हवाला देते हुए कहा था कि रिपोर्ट जमा करने की समय सीमा नहीं बढ़ाई गई। वायरल फर्जी सूचना में कहा गया था कि एनसीटीई ने रिपोर्ट जमा करने की समय सीमा 22 फरवरी तक के लिए बढ़ा दी है।

loksabha election banner

अब इसकी समय सीमा 15 मार्च तक बढ़ने से संस्थानों को राहत मिली है। एनसीटीई ने संस्थानों की मांग तथा कोरोना संक्रमण का हवाला देते हुए यह समय सीमा बढ़ाई है। इस रिपोर्ट में संस्थानों को उपलब्ध संरचनाओं, शिक्षकों, उपलब्धियों आदि की जानकारी देनी है।

आनलाइन परफारमेंस अप्रेजल रिपोर्ट रिपोर्ट जमा करना अनिवार्य

बता दें कि एनसीटीई ने दिल्ली हाई कोर्ट का आदेश आने के बाद शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए सभी शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों को एनसीटीई के पोर्टल पर आनलाइन परफारमेंस अप्रेजल रिपोर्ट रिपोर्ट जमा करना अनिवार्य कर दिया है। इससे पहले, शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों के एसोसिएशन ने एनसीटीई द्वारा परफारमेंस अप्रेजल रिपोर्ट भरना अनिवार्य किए जाने तथा इसके लिए निजी संस्थानों से 15 हजार रुपये शुल्क निर्धारित किए जाने की दिल्ली हाई कोर्ट में चुनौती दी थी।

पारदर्शिता और गुणवत्ता व सेवा में होगा सुधार

अदालत ने इस मामले की सुनवाई के बाद एनसीटीई के आदेश को बरकरार रखा। जानकारों के अनुसार, बीएड संस्थानों द्वारा परफारमेंस अप्रेजल रिपोर्ट भरने से अध्यापन और शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर निगरानी, पारदर्शिता और गुणवत्ता व सेवा में सुधार होगा। यह रिपोर्ट सभी सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों को भरनी होगी। इसमें संस्थानों को जमीन के निबंधन से लेकर भवन निर्माण की योजना, आमद और खर्च का ब्योरा भी भरना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.