Move to Jagran APP

स्पीकर की बैठक से भाजपा ने बनाई दूरी

रांची विधानसभा के मानसून सत्र की तैयारियों को लेकर मंगलवार को विधानसभा अध्यक्ष रबींद्र नाथ महतो द्वारा बुलाई गई बैठक से भाजपा ने दूरी बनाई। दरअसल विधानसभा सचिवालय ने बैठक में शामिल होने के लिए रांची के विधायक व पूर्व मंत्री सीपी सिंह को आमंत्रित किया था जिसे उन्होंने विनम्रतापूर्वक ठुकरा दिया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2020 01:59 AM (IST)Updated: Wed, 16 Sep 2020 05:14 AM (IST)
स्पीकर की बैठक से भाजपा ने बनाई दूरी
स्पीकर की बैठक से भाजपा ने बनाई दूरी

रांची : विधानसभा के मानसून सत्र की तैयारियों को लेकर मंगलवार को विधानसभा अध्यक्ष रबींद्र नाथ महतो द्वारा बुलाई गई बैठक से भाजपा ने दूरी बनाई। दरअसल, विधानसभा सचिवालय ने बैठक में शामिल होने के लिए रांची के विधायक व पूर्व मंत्री सीपी सिंह को आमंत्रित किया था, जिसे उन्होंने विनम्रतापूर्वक ठुकरा दिया। इस बाबत उन्होंने बैठक के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष को लिखित जवाब भेजकर अवगत भी कराया। उन्होंने लिखा कि बैठक में शामिल होने के लिए चिट्ठी मिली, लेकिन बाबूलाल मरांडी सर्वसम्मति से भाजपा विधायक दल के नेता चुने गए हैं। उनको मान्यता देने का मामला अभी विचाराधीन है। बैठक में उन्हें भाग लेने के लिए अधिकृत भी नहीं किया गया है, लिहाजा वे नहीं शामिल हो सकते।

loksabha election banner

उधर, बैठक महज औपचारिक बनकर रह गई। कांग्रेस की ओर से भी बैठक में प्रतिनिधित्व नहीं हो पाया। संसदीय कार्य मंत्री व कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम व्यस्तता के कारण बैठक में शामिल नहीं हो पाए। जबकि, दुमका में रहने के कारण मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी बैठक में नहीं आ पाए। उनके प्रतिनिधि के तौर पर मंत्री मिथिलेश ठाकुर बैठक में उपस्थित रहे। इसके अलावा, बैठक में मंत्री व नेता राष्ट्रीय जनता दल सत्यानंद भोक्ता, विधायक सरयू राय, प्रदीप यादव, विनोद सिंह, लंबोदर महतो ने मौजूदगी दर्ज कराई।

-------------------

सदन में पर्याप्त दूरी बनाकर बैठेंगे विधायक :

झारखंड विधानसभा का मानसून सत्र 18 से 22 सितंबर के दौरान होगा। विधायकों को सत्र के दौरान सदन में पर्याप्त दूरी बनाकर बैठना होगा। दो विधायकों के बीच की जगह खाली रहेगी। विधायक मास्क और फेस शील्ड लगाकर कार्यवाही में भाग ले सकेंगे। कोविड-19 की जांच रिपोर्ट के आधार पर ही उनकी सदन में एंट्री हो पाएगी। पॉजिटिव रिपोर्ट मिलने पर अपने साथी विधायक के जरिए वे सदन में सवाल उठा सकेंगे। विधानसभा अध्यक्ष रबींद्र नाथ महतो ने विधायक दल के नेताओं और विभिन्न दलों के प्रतिनिधियों से बैठक के दौरान सदन के संचालन पर विचार-विमर्श किया। अध्यक्ष ने सत्र के सुचारू संचालन के लिए सुझाव मांगे। कहा कि सत्र बुलाना संवैधानिक बाध्यता है। बताया कि छोटे दलों को पर्याप्त समय आवंटित करने की मांग उठाई है। कुछ सदस्यों ने चर्चा का समय बढ़ाने का सुझाव दिया है।

-------------

सरयू राय बोले, 10 बजे से आरंभ करें सत्र :

बैठक के क्रम में विधायक सरयू राय ने प्रस्ताव दिया कि चर्चा का समय विस्तृत करने के लिए सत्र सुबह 10 बजे से भी आरंभ किया जा सकता है। प्रदीप यादव ने कहा कि अनुपूरक के चर्चा के समय इस प्रकार आवंटित हो कि छोटे दलो को भी समय मिले।

--------------

बनेगा ट्रैफिक पुलिस पिकेट और उप थाना :

विधानसभा अध्यक्ष ने अधिकारियों संग बैठक में गृह विभाग के संयुक्त सचिव को निर्देश दिया कि विधानसभा की ओर आने वाली सड़क के मुहाने पर ट्रैफिक पुलिस पिकेट तथा विधानसभा भवन की सुरक्षा के लिए उप थाना का गठन किया जाए। बैठक में संचार व्यवस्था, विद्युत आपूर्ति एवं जलापूर्ति के संबंध में भी दिशा-निर्देश दिए गए। अध्यक्ष ने यह भी कहा कि विभागीय पदाधिकारी अल्पसूचित एवं तारांकित प्रश्नो के उत्तर निर्धारित तिथि से एक दिन पूर्व सभा सचिवालय को उपलब्ध करा दें। बैठक में प्रधान सचिव ऊर्जा अविनाश कुमार, प्रधान सचिव स्वास्थ्य डॉ. नितिन मदन कुलकर्णी, सचिव श्रम विभाग प्रवीण टोप्पो, सचिव पेयजल एवं स्वच्छता विभाग प्रशांत कुमार समेत वरीय अधिकारी मौजूद थे। अध्यक्ष ने प्रेस सलाहकार समिति के साथ बैठक में कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए पत्रकारों से शारीरिक दूरी के निर्देश का पालन करते हुए समाचार संकल्न की हिदायत दी। उन्होंने यह भी कहा सभा सचिवालय का प्रयास है कि विधानसभा की कार्यवाही का प्रसारण उपलब्ध कराएं, ताकि भीड़-भाड़ से बचते हुए भी कामकाज संपादित किया जा सके।

-------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.