Move to Jagran APP

राज्य में अनुमंडलों, प्रखंड कार्यालयों की संख्या बढ़ाने पर सरकार कर रही है विचार

राज्य ब्यूरो रांची विधानसभा में आए गैर सरकारी संकल्पों में सबसे ज्यादा प्रश्न अनुमंडल प्रखंड कार्यालय बनाने से संबंधित थे। इसपर सरकार की ओर से संसदीय कार्य मंत्री आलमगीर आलम व मुख्यमंत्री ने स्वयं जवाब दिया और कहा कि राज्य में अनुमंडलों प्रखंड कार्यालयों की संख्या बढ़ाने पर सरकार विचार कर रही है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Mar 2021 10:09 PM (IST)Updated: Tue, 23 Mar 2021 10:09 PM (IST)
राज्य में अनुमंडलों, प्रखंड कार्यालयों की संख्या बढ़ाने पर सरकार कर रही है विचार
राज्य में अनुमंडलों, प्रखंड कार्यालयों की संख्या बढ़ाने पर सरकार कर रही है विचार

राज्य ब्यूरो, रांची : विधानसभा में आए गैर सरकारी संकल्पों में सबसे ज्यादा प्रश्न अनुमंडल, प्रखंड कार्यालय बनाने से संबंधित थे। इसपर सरकार की ओर से संसदीय कार्य मंत्री आलमगीर आलम व मुख्यमंत्री ने स्वयं जवाब दिया और कहा कि राज्य में अनुमंडलों, प्रखंड कार्यालयों की संख्या बढ़ाने पर सरकार विचार कर रही है। इसके लिए उपायुक्त व प्रमंडलीय आयुक्त की अनुशंसा पर उच्च स्तरीय बैठक में निर्णय लिया जाएगा। सबकुछ ठीक-ठाक रहा, तो एक साल में राज्य की तस्वीर निखरती हुई दिखेगी।

loksabha election banner

विधायक रामचंद्र सिंह ने बरवाडीह में अनुमंडल, विधायक रणधीर सिंह ने सारठ व नाला में पुलिस अनुमंडल, विधायक अंबा प्रसाद ने बड़कागांव में अनुमंडल, विधायक जयप्रकाश भाई पटेल ने विशुनपुर में अनुमंडल, विधायक भूषण तिर्की ने नाला को अनुमंडल, विधायक लंबोदर महतो ने बेरमो अनुमंडल को जिला बनाने, कुशवाहा शशिभूषण मेहता ने पांकी अनुमंडल व विधायक पुष्पा देवी ने छतरपुर अनुमंडल में निबंधन कार्यालय खोलने की मांग की थी।

----------------

गैर सरकारी संकल्प व सरकार का जवाब :

- गोविदपुर में जलापूर्ति योजना शीघ्र पूरा होगा, विधायक अपर्णा सेन गुप्ता के सवाल पर मंत्री ने दिलाया भरोसा।

- बोकारो स्टील प्लांट के चलते विस्थापित दो दर्जन बस्तियों में पंचायती व्यवस्था लागू होगी। विधायक बिरंची नारायण के प्रश्न पर संसदीय कार्य मंत्री आलमगीर आलम ने दिलाया भरोसा।

- धनबाद के तोपचांची स्थित खेराबाड़ी में उत्क्रमित मध्य विद्यालय पर सरकार विचार करेगी। विधायक मथुरा प्रसाद महतो के सवाल पर सरकार ने दिया आश्वासन।

- जसीडीह औद्योगिक क्षेत्र में बंद पड़े 108 छोटे उद्योग से संपर्क कर चालू कराएगी सरकार। विधायक नारायण दास के सवाल पर मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने दिया जवाब। विधायक ने आधारभूत संरचना के अभाव में 181 कंपनियों के बंद होने की दी थी जानकारी।

- पाकुड़ जिले के पकुड़िया में डिग्री कॉलेज खोलने पर सरकार विचार करेगी। वर्तमान में सरसा व लिट्टीपाड़ा में दो डिग्री कॉलेज का प्रस्ताव है। विधायक प्रो. स्टीफन मरांडी के सवाल पर मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने दिया जवाब।

- गिरिडीह जिले के गांडेय प्रखंड में निर्मित अभियंत्रण महाविद्यालय शुरू होगा। विधायक डा. सरफराज अहमद के सवाल पर मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने दिया जवाब।

- चाकुलिया में कॉलेज खोलने का कोई विचार नहीं, सर्वे के बाद संभावना पर होगा विचार। विधायक समीर कुमार मोहंती के सवाल पर मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने दिया जवाब।

- मिहिजाम में 500 मीटर लंबा फ्लाईओवर बनाने से संबंधित प्रस्ताव राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को भेजा गया है। विधायक डा. इरफान अंसारी के सवाल पर मंत्री बादल ने दिया जवाब।

- रांची के मांडर में तुको ग्रिड को शुरू करने से संबंधित कार्ययोजना तैयार है, जल्द शुरू किया जाएगा। विधायक बंधु तिर्की के सवाल पर विधायक चंपाई सोरेन ने दिया जवाब।

- धनबाद में मटकुरिया से आरा मोड़ तक के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया जटिल है। छह महीने में इसका अध्ययन कर फ्लाई ओवर का प्रस्ताव तैयार होगा। विधायक राज सिन्हा के सवाल पर मंत्री बादल ने दिया जवाब। राज सिन्हा ने चार बार टेंडर होने के बाद भी फ्लाइओवर नहीं बनने का सवाल उठाया था।

- देश के आंदोलनकारी, शहीदों को सम्मान दे रही है सरकार, आगे भी देगी। सभी जिलों में महापुरुषों की प्रतिमाएं लगेंगी। विधायक सरयू राय के सवाल पर मुख्यमंत्री ने दिया आश्वासन।

- झालको सिचाई परियोजना पुनर्जीवित है। लिफ्ट इरिगेशन के लिए 54 योजनाओं का निर्माण होगा। विधायक नमन विक्सल कोंगाड़ी के सवाल पर मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने दिया जवाब।

- गोड्डा के महगामा में अनुमंडल न्यायालय बनाने संबंधित विधायक दीपिका पांडेय सिंह के सवाल पर मंत्री आलमगीर आलम ने विचार का आश्वासन दिया।

- हजारीबाग का चलकूसा प्रखंड कोडरमा जिला मुख्यालय से नजदीक है, इसलिए उसे कोडरमा जिले में शिफ्ट करने पर सरकार विचार करेगी। विधायक अमित कुमार यादव के सवाल पर मंत्री आलमगीर आलम ने दिया आश्वासन।

- भवनाथपुर में सीमेंट उद्योग लगाने के लिए व्यवसायी को लेकर आएं, सरकार पूरा सहयोगी करेगी। विधायक भानु प्रताप शाही के सवाल पर मुख्यमंत्री ने दिलाया भरोसा। विधायक भानु प्रताप शाही ने भवनाथपुर में प्रचुर मात्रा में चूना पत्थर होने और पर्याप्त संसाधन होने की बात कहते हुए सीमेंट कारखाना लगाने की मांग की थी।

---------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.