Move to Jagran APP

Jharkhand Board: 10वीं व 12वीं के विद्यार्थी ध्‍यान दें, इस आधार पर होगा मूल्‍यांकन; जैक ने तय किया मापदंड

JAC Board Exam News JAC 10th/12th Class Exam Result मूल्यांकन में प्रैक्टिकल व इंटरनल असेसमेंट के भी अंक जोड़े जाएंगे। जो विद्यार्थी अंकों से संतुष्ट नहीं होंगे उन्हें परीक्षा देने का मौका मिलेगा। झारखंड एकेडमिक काउंसिल मूल्यांकन की विस्तृत रूपरेखा तैयार करेगा।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Sat, 12 Jun 2021 08:45 AM (IST)Updated: Sat, 12 Jun 2021 12:50 PM (IST)
Jharkhand Board: 10वीं व 12वीं के विद्यार्थी ध्‍यान दें, इस आधार पर होगा मूल्‍यांकन; जैक ने तय किया मापदंड
JAC Board Exam News, JAC 10th/12th Exam Result जो विद्यार्थी अंकों से संतुष्ट नहीं होंगे, परीक्षा देने का मौका मिलेगा।

रांची, राज्य ब्यूरो। कोरोना संक्रमण को देखते हुए झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) की दसवीं एवं बारहवीं की परीक्षा रद करने के बाद राज्य सरकार ने इस परीक्षा में शामिल होनेवाले विद्यार्थियों के मूल्यांकन के लिए मापदंड तय कर दिए हैं। इसके तहत दसवीं कक्षाओं के विद्यार्थियों को नौंवी की परीक्षा तथा बारहवीं के विद्यार्थियों को 11वीं की परीक्षा में मिले अंकों के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा। इसके आधार पर उन्हें अंक दिए जाएंगे। साथ ही व्यावहारिक परीक्षा तथा आंतरिक मूल्यांकन (इंटरनल असेसमेंट) के अंक भी जुड़ेंगे। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इसपर अपनी स्वीकृति दे दी है।

loksabha election banner

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इस आधार पर मूल्यांकन के लिए विस्तृत रूपरेखा तैयार करने तथा उसके अनुसार रिजल्ट जारी करने के निर्देश दिए हैं। यह भी निर्णय लिया गया है कि जो विद्यार्थी मूल्यांकन की इस पद्धति से संतुष्ट नहीं हैं, उनके लिए संपूरक परीक्षा की भी व्यवस्था की जाएगी। दरअसल, दसवीं एवं बारहवीं की परीक्षाओं में शामिल होनेवाले विद्यार्थियों की पिछले वर्ष क्रमश: नौवीं एवं 11वीं की परीक्षाएं जैक द्वारा ही ली गई थीं तथा जैक द्वारा ही मूल्यांकन भी किया गया था।

ऐसे में इस आधार पर क्रमश: दसवीं एवं बारहवीं के मूल्यांकन में कोई समस्या नहीं है। वहीं, अधिसंख्य स्कूलों में व्यावहारिक परीक्षाएं भी हो चुकी हैं। इंटरनल असेसमेंट के पीछे यह तर्क दिया जा रहा है कि इस साल जनवरी से मार्च तक स्कूलों में कई गतिविधियां हुई थीं। इसके आधार पर असेसमेंट हो सकता है।

91 प्रतिशत स्कूलों में हो चुकी हैं व्यावहारिक परीक्षाएं

दसवीं एवं बारहवीं की व्यावहारिक परीक्षा 91 प्रतिशत स्कूलों में हो चुकी है। जिन स्कूलों में यह परीक्षा नहीं हो सकी है, वहां कोविड नियमाें का अनुपालन कराते हुए व्यावहारिक परीक्षाएं ली जाएंगी।

इंटरनल असेसमेंट में इनका होगा मूल्यांकन

-जैक द्वारा विद्यार्थियों को भेजे गए पांच-पांच मॉडल सेट पर विद्यार्थियों का रेस्पांस।

-स्कूलों में उपस्थिति, अनुशासन तथा कक्षाओं में सहभागिता।

'मुख्यमंत्री की स्वीकृति के बाद फाइल विभाग लौट गई है। नौंवी व 11वीं परीक्षाओं में मिले अंकों के साथ-साथ व्यावहारिक परीक्षा तथा इंटरनल असेसमेंट के आधार पर मूल्यांकन पर मुख्यमंत्री ने स्वीकृति दी है। जो विद्यार्थी इससे संतुष्ट नहीं हैं, उनके लिए संपूरक परीक्षा ली जाएगी।' -राजेश शर्मा, सचिव, स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग, झारखंड सरकार।

व्यावहारिक परीक्षा व आंतरिक मूल्यांकन में मिलते हैं इतने अंक

माध्यमिक (दसवीं) परीक्षा

विज्ञान सैद्धांतिक परीक्षा : 80 अंक

व्यावहारिक परीक्षा : 20 अंक

अन्य विषय सैद्धांतिक परीक्षा : 90 अंक

आंतरिक मूल्यांकन (प्रोजेक्ट वर्क व अन्य) : 10 अंक

इंटरमीडिएट (12वीं परीक्षा)

सैद्धांतिक परीक्षा : 70 अंक

व्यावहारिक परीक्षा : 30 अंक

नोट : केवल विज्ञान विषयों में।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.