Move to Jagran APP

JAC Jharkhand: मैट्रिक व इंटरमीडिएट के छात्रों की एक माह में दो बार टेस्ट लेने की तैयारी

Jharkhand Education Project Council News संशोधित सिलेबस जारी होने के बाद टेस्‍ट शुरू होगा। इसका उद्देश्‍य विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी कराना है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Sun, 06 Sep 2020 09:25 AM (IST)Updated: Sun, 06 Sep 2020 04:55 PM (IST)
JAC Jharkhand: मैट्रिक व इंटरमीडिएट के छात्रों की एक माह में दो बार टेस्ट लेने की तैयारी
JAC Jharkhand: मैट्रिक व इंटरमीडिएट के छात्रों की एक माह में दो बार टेस्ट लेने की तैयारी

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand Education News मैट्रिक तथा इंटरमीडिएट के छात्रों की परीक्षा की तैयारी को देखते हुए महीने में दो बार टेस्ट लेने की तैयारी चल रही है। झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद इसकी योजना तैयार कर रहा है। 40 फीसद पाठ्यक्रम में कटौती के बाद संशोधित पाठ्यक्रम जारी होने के बाद टेस्ट शुरू होगा। इसमें संशोधित पाठ्यक्रम पर आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे।

loksabha election banner

यह टेस्ट बच्चे अपने घर से ही दे सकेंगे। उन्हेंं यह छूट रहेगी कि सवालों के हल किताबों से खोजकर दें। इससे उनमें परीक्षा का भय दूर होगा। इसके लिए विद्यार्थियों को ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रश्न दिए जाएंगे। शिक्षक बच्चों द्वारा हल किए गए प्रश्नों की जांच करेंगे तथा जिनके सही जवाब विद्यार्थी नहीं दे सकेंगे उनका समाधान करेंगे। साथ ही जैक मॉडल पेपर तैयार करेगा, जिसे सभी स्कूलों को उपलब्ध कराया जाएगा।

मैट्रिक व इंटर के सिलेबस में 40 फीसद तक कटौती, नहीं हटेंगे झारखंड से जुड़े चैप्टर

झारखंड में मैट्रिक तथा इंटरमीडिएट के सिलेबस में अब 35 से 40 फीसद तक की कटौती की जाएगी। शिक्षकों द्वारा इसे लेकर सौंपे गए प्रस्ताव पर शुक्रवार को संबंधित कमेटी की बैठक हुई, जिसमें हटाए जानेवाले चैप्टर पर गहन मंथन हुआ। राज्य परियोजना निदेशक सह एससीईआरटी के निदेशक शैलेश कुमार चौरसिया की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह तय हुआ कि सिलेबस में झारखंड से जुड़ा कोई भी चैप्टर नहीं हटाया जाएगा।

साथ ही महापुरुषों के चैप्टर में भी किसी तरह की छेड़छाड़ नहीं होगी। वैसे चैप्टर जो अगली कक्षाओं के लिए फाउंडेशन का काम करते हैं उन्हें भी नहीं हटाया जाएगा। बैठक में कुछ चैप्टर पूरी तरह हटाने पर सहमति बनी तो कुछ चैप्टर से कुछ अंश हटाकर उसे छोटा करने का निर्णय लिया गया। हालांकि सिलेबस की कटौती को लेकर अभी अंतिम निर्णय नहीं हो सका है। इसपर आगे भी मंथन जारी रहेगा।

कोशिश यह हो रही है कि चैप्टर हटाने के बाद किसी तरह का विवाद न हो। शिक्षकों ने गणित में 40 फीसद तथा अन्य विषयो में 35 फीसद कटौती का प्रस्ताव दिया है। बता दें कि मैट्रिक तथा इंटरमीडिएट की परीक्षा फरवरी में प्रस्तावित है। कोरोना के कारण लंबे समय से स्कूलों के बंद रहने से इन कक्षाओं के विद्यार्थियों की पढ़ाई पूरी नहीं हो सकी है। इसलिए इनके सिलेबस में कटौती का निर्णय लिया गया है।

परीक्षार्थियों को बताए जाएंगे किस पाठ से कितने नंबर के होंगे सवाल

इस बार मैट्रिक तथा इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों को परीक्षा से पहले यह भी बताया जाएगा कि किस पाठ से कितने नंबर के सवाल पूछे जाएंगे। इससे परीक्षार्थी इसी के अनुरूप अपनी तैयारी कर सकेंगे। शुक्रवार को हुई बैठक में इसपर भी सहमति बनी। इसे लेकर शिक्षा विभाग को प्रस्ताव भेजा जाएगा जिसकी स्वीकृति के बाद झारखंड एकेडिमक काउंसिल वेटेज ऑफ मार्क्‍स की जानकारी देगा। बता दें कि सीबीएसई की परीक्षाओं में इसकी जानकारी परीक्षार्थियों को पहले ही दे दी जाती है। जैक बोर्ड में अभी ऐसा नहीं हो रहा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.