Move to Jagran APP

Jagran Jal Sansad: डीप बोरिंग के कारण कम हो रहा भूगर्भ जल का स्तर

Jagran Jal Sansad. दैनिक जागरण के कितना-कितना पानी अभियान के तहत बरियातू हाउसिंग कॉलोनी में आयोजित जल संवाद में लोगों ने पानी बचाने का संकल्प लिया।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Wed, 22 May 2019 02:06 PM (IST)Updated: Wed, 22 May 2019 02:06 PM (IST)
Jagran Jal Sansad: डीप बोरिंग के कारण कम हो रहा भूगर्भ जल का स्तर
Jagran Jal Sansad: डीप बोरिंग के कारण कम हो रहा भूगर्भ जल का स्तर

रांची, जागरण संवाददाता। Jagran Jal Sansad - दैनिक जागरण के कितना-कितना पानी अभियान के तहत बरियातू हाउसिंग कॉलोनी में लोगों के बीच जल संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में शामिल लोगों ने दैनिक जागरण के अभियान की प्रशंसा करते हुए कहा, शहर में डीप बोरिंग के कारण पानी की किल्लत है।

loksabha election banner

डीप बोरिंग के कारण भूगर्भ जल का स्तर घटता जा रहा है। उन्होंने कहा, जल है तभी कल है। पानी बचाने की शुरुआत घर से करनी होगी। छोटी-छोटी बचत के साथ-साथ घरों में रेनवाटर हार्वेस्टिंग और सॉकपीट का निर्माण होना चाहिए। इससे जल संचयन के साथ ग्राउंड वाटर को रिचार्ज किया जा सकेगा।

अधिक से अधिक पेड़ लगाएं

महिलाओं ने कहा, पानी बचाने के लिए पर्यावरण को बचाना होगा। निर्माण कार्यों के कारण पेड़ों की अंधाधुंध कटाई से पर्यावरण में प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। हमें अधिक से अधिक पेड़ लगाने होंगे। पर्यावरण संतुलन होगा तो बारिश अच्छी होगी। अनिता सिन्हा, ऊषा चौधरी ने कहा, लोगों को आरओ के वेस्ट पानी का घर के अन्य कामों के लिए इस्तेमाल करना चाहिए। फूल-पौधे, बर्तन धोने आदि कामों में इस पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

वर्षा जल संचयन पर जोर देना चाहिए

वीणा सिंह, ऊषा कुमारी ने कहा, सीमित जगहों में फ्लैट भी सीमित होने चाहिए। अधिक जनसंख्या के कारण पानी का अधिक दोहन होता है। सभी को वर्षा जल संचयन पर जोर देना चाहिए। आशा, मीनाक्षी प्रधान ने कहा, छोटी-छोटी जरूरतों के लिए पानी के इस्तेमाल के दौरान भी काफी बचत की जा सकती है। बरतन धोने के समय नल बंद करके, पीने का पानी गिलास में ना देकर बोतल में देने से भी पानी की बचत होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.