Move to Jagran APP

JAC 10th & 12th Exam 2021: सीबीएसई टली, अब जैक बोर्ड की बारी; एक-दो दिन में बड़ा ऐलान

JAC 10th 12th Exam 2021 सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा रद व 12वीं की टलने के बाद अब जैक बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर लिए जाने वाले फैसले पर विद्यार्थियों की नजरें टिकी हैं। हालांकि राज्य के शिक्षा सचिव राजेश शर्मा ने जो संकेत दिए हैं।

By Vikram GiriEdited By: Published: Thu, 15 Apr 2021 09:57 AM (IST)Updated: Thu, 15 Apr 2021 11:30 AM (IST)
JAC 10th & 12th Exam 2021: सीबीएसई टली, अब जैक बोर्ड की बारी; एक-दो दिन में बड़ा ऐलान
JAC board Exam News: सीबीएसई के बाद जैक बोर्ड की भी टल सकती हैं परीक्षाएं। प्रतीकात्मक तस्वीर। जागरण

रांची (जासं) । JAC 10th & 12th Exam 2021 सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा रद होने व 12वीं की टलने के बाद अब जैक बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर लिए जाने वाले फैसले पर विद्यार्थियों की नजरें टिकी हुई हैं। हालांकि राज्य के शिक्षा सचिव राजेश शर्मा ने जो संकेत दिए हैं, उससे परीक्षा टलने की संभावनाएं अधिक लग रही हैं। माना जा रहा है कि सरकार एक दो दिन में इसमें बड़ा ऐलान कर सकती है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन अभी रांची से बाहर हैं। उनके आने के बाद बैठक करके परीक्षा पर निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि परीक्षा को लेकर क्या-क्या विकल्प हो सकता है, हम इसे टटोल रहे हैं। शीघ्र ही निर्णय होगा। उन्होंने यह भी कहा कि वर्तमान में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए बच्चों की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए उचित निर्णय लिया जाएगा। इधर, जैक अध्यक्ष डा. अरविंद प्रसाद सिंह ने कहा कि परीक्षा आयोजन पर सरकार के निर्णय का इंतजार है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि जैक की मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा में कुल 7.34 लाख परीक्षार्थियों को शामिल होना है। इसमें मैट्रिक में 4.3 लाख व इंटर में 3.3 लाख हैं। इधर, जैक ने मैट्रिक व इंटरमीडिएट की प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए 6 से 25 अप्रैल तक की तिथि निर्धारित कर दिया था। अभी स्कूलों में प्रैक्टिकल परीक्षा चल रही है। 

नौ मार्च से होनी थी परीक्षा

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने फरवरी में ही मैट्रिक व इंटरमीडिएट परीक्षा 9 मार्च से ही आयोजित करने का निर्णय लिया था। लेकिन तिथि की घोषणा के साथ ही बहस शुरू हो गई कि सिलेबस पूरा नहीं हुआ है तो परीक्षा कैसे होगी। इसके बाद परीक्षा की तिथि बढ़ाकर सीबीएसई के साथ-साथ चार मई से आयोजित करने का निर्णय हुआ। इधर, अब शिक्षकों का कहना है कि जैक का मार्च में परीक्षा आयोजित करने का निर्णय सही था।

जैक 10वीं की परीक्षाएं रद, 12 वीं की परीक्षाएं स्थगित करने की मांग तेज, एनएसयूआई ने महागामा विधायक को लिखा पत्र

इधर, झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से प्रस्तावित 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को तत्काल प्रभाव से रद और स्थगित ‌करने की मांग तेज हो गई है। केंद्र सरकार की ओर से सीबीएसई दसवीं की बोर्ड परीक्षा रद कर दी गई हैं। 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं पर जून में निर्णय लेने का फैसला किया गया। कांग्रेस पार्टी के छात्र संगठन एनएसयूआई की तरफ से महागामा की विधायक सह झारखंड एकेडमिक काउंसिल के सदस्य दीपिका पांडे सिंह को पत्र लिखा गया है। इसमें छात्र हित का हवाला देते हुए दसवीं की परीक्षाओं को तत्काल प्रभाव से रद करने की मांग की गई है। वहीं 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग की गई है। संगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष इंद्रजीत सिंह की तरफ से सौंपे गए ज्ञापन में कहा गया है कि बोर्ड की ओर से दसवीं के छात्रों के आंतरिक परफॉर्मेंस के आधार पर बोर्ड परिणाम का प्रकाशन करें। वहीं 12वीं की परीक्षाओं को फिलहाल स्थगित करते हुए इस पर बाद में निर्णय लेने की मांग की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.