Move to Jagran APP

JAC 10th Result 2019: 10वीं की स्‍टेट टॉपर प्रिया राज बनेगी इंजीनियर, मां को दिया श्रेय

JAC 10th Result 2019. मैट्रिक की परीक्षा में 99.29 फीसद अंक हासिल करने वाली प्रिया राज के पिता ने कहा कि उन्‍हें अपनी बेटी पर गर्व है। JAC 10th Result 2019 देखें jacresults.com पर

By Alok ShahiEdited By: Published: Thu, 16 May 2019 03:50 PM (IST)Updated: Fri, 17 May 2019 04:11 PM (IST)
JAC 10th Result 2019: 10वीं की स्‍टेट टॉपर प्रिया राज बनेगी इंजीनियर, मां को दिया श्रेय
JAC 10th Result 2019: 10वीं की स्‍टेट टॉपर प्रिया राज बनेगी इंजीनियर, मां को दिया श्रेय

हजारीबाग, जासं। JAC 10th Result 2019 - झारखंड की स्‍टेट टॉपर प्रिया राज ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता को दिया है। साधारण परिवार से आने वाली इंदिरा गांधी आवासीय विद्यालय की छात्रा प्रिया राज ने मैट्रिक की परीक्षा में 99.20 प्रतिशत अंक हासिल कर स्टेट टॉपर बनी हैं। उनके पिता बसंत जीत तिवारी को टॉपर बनने की दैनिक जागरण के फोन से ही मिली। जानकारी मिलते ही उनके पहले शब्द थे..आज बेटी ने गर्व से भर दिया है। प्रिया ने बताया कि टॉपर बनने में मेरी मां बबिता देवी व विद्यालय के शिक्षकों का योगदान है।

loksabha election banner

प्रिया राज के स्‍टेट टॉपर बनने के बाद हजारीबाग के इंदिरा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में जश्‍न का माहौल है। टीचर एक दूसरे को मिठाई खिलाकर बधाई दे रहे हैं।

  • साधारण परिवार से हैं प्रिया, पिता की रांची के चूटिया में है हार्डवेयर दुकान
  • दैनिक जागरण के फोन से मिली पिता को बेटी के टॉपर बनने की जानकारी

शुरु से मुझे मां ने आगे बढ़ने की प्रेरणा दी। कहा बेटियों हो तो और अच्छा करके दिखाना है। ताकि समाज में खुद की पैरों पर खड़ी हो सको। मां ने आगे बढ़ाया और शिक्षकों ने मार्गदर्शन दिया। इस वजह से कक्षा प्रथम से ही मैं लगातार टॉप करती रही। मैट्रिक का परिणाम पिछली पढ़ाई के बदौलत ही मिली है। मैंने अपना बेस मजबूत रखा। बताया कि मुझे मां ने इतना आत्मविश्वास दिया था कि मैंने रिजल्ट के पहले मां को कहा था मैं टॉप कर सकती हूं। प्रिया आगे जाकर आइआइटी कर इंजीनियर बनाना चाहती है। विद्यालय की छात्रा रही कैप्टन शिखा सुरभि भी उनकी प्रेरणा रही हैं। 

JAC 10th Result 2019 झारखंड स्‍टेट टॉपर प्रिया राज की क्‍लास टीचर अदिति लाल।

JAC 10th Result 2019 Live Updates. मैट्रिक की परीक्षा में करीब साढ़े चार लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे।  JAC 10th Result 2019 परीक्षाफल jacresults.com और jac.nic.in पर देखें।

टॉप टेन में इंदिरा गांधी व नेतरहाट स्कूल का दबदबा
मैट्रिक की परीक्षा में टॉप टेन स्थान हासिल करने में लातेहार स्थित नेतरहाट आवासीय स्कूल के छात्रों तथा हजारीबाग स्थित इंदिरा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय की छात्राओं का दबदबा रहा है। स्थिति यह है कि टॉप टेन में शामिल 33 विद्यार्थियों में 30 बच्चे इन दोनों स्कूलों के हैं। राज्य के तीन स्कूल के ही महज एक-एक छात्र टॉप टेन में अपना स्थान बना पाए हैं।

  • नेतरहाट पर भारी पड़ीं इंदिरा गांधी स्कूल की बच्चियां 
  • टॉप 33 में 30 बच्चे इन दोनों आवासीय स्कूलों के 
  • पिछले साल 23 बच्चों में 17 इन दोनों स्कूलों के थे

टॉप टेन के 30 विद्यार्थियों में भी इंदिरा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों की छात्राओं ने बाजी मारी है। नेतरहाट के महज 12 लड़के इसमें अपना स्थान बना पाए हैं, जबकि इंदिरा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की 18 छात्राएं टॉप टेन में हैं। पिछले साल की बात करें तो टॉप टेन में शामिल 23 बच्चों में 17 इन दोनों स्कूलों के थे। इनमें नेतरहाट के आठ छात्र तथा इंदिरा गांधी बालिका विद्यालय की नौ छात्राएं शामिल थीं।   

इन दोनों स्कूलों के दबदबे का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि स्टेट टॉपर जहां इंदिरा गांधी बालिका विद्यालय की छात्रा है वहीं, दूसरे, तीसरे तथा चौथे स्थान पर नेतरहाट के बच्चे हैं। इसके बाद लगातार तीन स्थानों पर इंदिरा गांधी बालिका विद्यालय की छात्राओं का नाम है। बता दें कि वर्ष 2017 में दोनों आवासीय विद्यालयों का परिणाम प्रतिष्ठा के अनुरूप नहीं रहा था। उस समय टॉप टेन में शामिल 31 विद्यार्थियों में महज चार छात्र नेतरहाट तथा एक छात्रा इंदिरा गांधी बालिका विद्यालय से थे। वर्ष 2017 में प्रथम तीन स्थान में इन दोनों विद्यालयों के विद्यार्थी नहीं थे। 

टॉप टेन में इन तीनों स्कूलों के भी एक-एक छात्र
-प्रस्तावित वीवीएम गम्हरिया
-एसएस विद्या मंदिर, विद्यासागर, जामताड़ा 
-अपगे्रडेड हाई स्कूल, जोरसा पटमदा।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.