Move to Jagran APP

Indian Railways Tatkal Ticket Fraud: इधर रेलवे ने शुरू की ट्रेनें, उधर दलाल के पास इकट्ठे मिले 53 तत्‍काल टिकट

Indian Railways Tatkal Ticket Fraud भारतीय रेल ने एकतरफ यात्रियों के लिए स्‍पेशल ट्रेन के साथ ही पैसेंजर ट्रेनों के परिचालन को सामान्‍य बनाने के लिए पूरी ताकत झोंक रखी है। वहीं दूसरी तरफ टिकटों के लिए मारामारी मची है। मनमाने दाम पर टिकटों की खरीद बिक्री हो रही है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 06:46 AM (IST)Updated: Wed, 13 Jan 2021 06:51 PM (IST)
Indian Railways Tatkal Ticket Fraud: इधर रेलवे ने शुरू की ट्रेनें, उधर दलाल के पास इकट्ठे मिले 53 तत्‍काल टिकट
Indian Railways Alert! भारतीय रेल स्‍पेशल ट्रेन के साथ ही पैसेंजर ट्रेनों के परिचालन को सामान्‍य बनाने में जुटी है।

रांची, जासं। Indian Railways Alert! भारतीय रेल ने एक तरफ यात्री सुविधाओं के लिए स्‍पेशल ट्रेन के साथ ही पैसेंजर ट्रेनों के परिचालन को सामान्‍य बनाने के लिए पूरी ताकत झोंक रखी है। वहीं दूसरी तरफ टिकटों के लिए मारामारी मची है। कोरोना वायरस के चलते लंबे समय से घर आए लोगों को काम पर जाने की जल्‍दी को भुनाने में टिकट के दलाल जुटे हैं। मनमाने दाम पर टिकटों की खरीद बिक्री हो रही है।

loksabha election banner

झारखंड के बानो पोस्ट की आरपीएफ ने अपराध अनुसंधान विभाग (सीआइबी) के साथ मिलकर सिमडेगा स्थित प्रिया मोबाइल दुकान में सोमवार को छापेमारी कर संचालक प्रीतम कुमार को गिरफ्तार कर लिया।  उसके पास से 53 तत्काल व सामान्य टिकट, एक लैपटॉप और एक मोबाइल बरामद किया गया है। बरामद टिकट की कीमत एक लाख 91 हजार 495 रुपये है।

आरपीएफ ने प्रीतम कुमार को जेल भेज दिया है। गौरतलब है कि रांची और आसपास के इलाके में रेलवे टिकट की बड़े पैमाने पर कालाबाजारी शुरू हो गई है। आरपीएफ ने छह जनवरी को भी सिमडेगा में हिंदुस्तान सेल्स नामक दुकान में छापेमारी कर टिकट की कालाबाजारी करने वाले राजेश कुमार को गिरफ्तार किया था। उसके पास से 94 हजार 884 रुपये के टिकट, एक लैपटॉप व तीन मोबाइल बरामद हुए थे।

15 से चलेगी धनबाद-रांची इंटरसिटी, टाइम टेबल बदला

धनबाद से रांची जाने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर। रेलवे ने धनबाद से रांची जाने वाले यात्रियों को मकर संक्रांति का तोहफा दिया है। धनबाद रांची इंटरसिटी एक्सप्रेस 15 जनवरी से चलने लगेगी। सोमवार को रेलवे में ट्रेन चलाने की तारीख का एलान कर दिया। धनबाद से रांची और रांची से धनबाद के लिए इंटरसिटी एक्सप्रेस 15 जनवरी से ही चलने लगेगी। रेलवे ने इस ट्रेन के टाइम टेबल में संशोधन किया है।

17 कोच के साथ चलेगी ट्रेन, दोनों ओर से एक ही दिन चलने लगेगी ट्रेन

धनबाद रांची इंटरसिटी एक्सप्रेस को चलाने की मंजूरी रेलवे बोर्ड में दिसंबर में ही दे दी थी। 26 दिसंबर से ट्रेन चलाने की तारीख की भी घोषणा हो गई थी। पर कोच की उपलब्धता ना होने से रेलवे ने ट्रेन चलाने को लेकर असमर्थता जाहिर कर दी थी। बाद में धनबाद रेल मंडल को अतिरिक्त कोच उपलब्ध कराए गए। कोच मिलने के बाद रेलवे ने सारी तैयारियां पूरी की और 15 जनवरी से ट्रेन चलाने की घोषणा कर दी।

जनरल टिकट पर नहीं होगा सफर, कराना होगा रिजर्वेशन : धनबाद रांची इंटरसिटी एक्सप्रेस में जनरल टिकट पर सफर नहीं कर सकेंगे। दोनों ओर से सफर के लिए यात्रियों को रिजर्वेशन कराना होगा। सिर्फ कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को ही इस ट्रेन में सफर की अनुमति मिलेगी। इस ट्रेन में सेकेंड सीङ्क्षटग के साथ एक एसी चेयर कार भी जुड़ेगी।

घोषणा के साथ ही बुकिंग भी शुरू: सोमवार को ट्रेन चलाने की घोषणा के साथ टिकटों की बुकिंग भी शुरू हो गई। धनबाद से रांची तक का सेकेंड सीटिंग का किराया 85 रुपये और एसी कार से सफर के लिए 310 रुपये चुकाने होंगे।

टाइम टेबल

रांची-धनबाद इंटरसिटी एक्सप्रेस

                  पहले              अब

  • रांची       शाम 6.55       शाम 7.05
  • बोकारो   रात  9.20        रात 9.15
  • धनबाद  रात 11.30       रात 11.10

धनबाद-रांची इंटरसिटी एक्सप्रेस                   

                   पहले                 अब

  • धनबाद     अलसुबह 5.40    वही
  • बोकारो      सुबह 7.20       सुबह 7.15
  • रांची         सुबह 9.55       सुबह 9.40

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.