Move to Jagran APP

Indian Railways News: आज से दिल्‍ली से हावड़ा, रांची, भुवनेश्‍वर समेत 15 शहरों के लिए ट्रेन शुरू, जानें विस्‍तार से

Indian Railways News आज से राजधानी दिल्‍ली से देशभर के 15 बड़े शहरों के लिए ट्रेनें चलेगी। पहले चरण में रेलवे की ये सभी ट्रेनें अप और डाउन में यात्री सेवाएं जारी रखेंगी।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sun, 10 May 2020 08:57 PM (IST)Updated: Mon, 11 May 2020 11:26 PM (IST)
Indian Railways News: आज से दिल्‍ली से हावड़ा, रांची, भुवनेश्‍वर समेत 15 शहरों के लिए ट्रेन शुरू, जानें विस्‍तार से
Indian Railways News: आज से दिल्‍ली से हावड़ा, रांची, भुवनेश्‍वर समेत 15 शहरों के लिए ट्रेन शुरू, जानें विस्‍तार से

रांची, जेएनएन। Indian Railways News भारतीय रेल ने बड़ा और कड़ा फैसला किया है। देशभर में कोरोना महामारी के बढ़ते संकट के बीच ट्रेन सेवाएं बहाल करने की घोषणा की गई है। रविवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि 15 बड़े शहरों के लिए फिलहाल देश की राजधानी नई दिल्ली से अप और डाउन मिलाकर कुल 30 ट्रेनें चलाई जा रही हैं। इसके साथ ही 12 मई, मंगलवार से एक बार फिर ट्रेन का सफर शुरू हो जाएगा। इन ट्रेनों में राजधानी एक्सप्रेस का किराया मान्य होगा।

loksabha election banner

देशभर में फैले कोरोना वायरस त्रासदी के बीच रेलवे ने अहम फैसला किया है। रेलवे ने 17 मई तक लागू लॉकडाउन के बीच ही ट्रेन चलाने की घोषणा रविवार को कर दी है। इसके लिए सोमवार, 11 मई से इन ट्रेनों में टिकट की बुकिंग शुरू हो जाएगाी। 12 मई से राजधानी दिल्‍ली से देशभर के 15 बड़े शहरों के लिए ट्रेनें चलेगी। आज शाम 4 बजे से आइआरसीटीसी के मोबाइल एप और वेबसाइट पर इसके लिए टिकटों की रिजर्वेशन, बुकिंग शुरू हो जाएगी। टिकट काउंटर नहीं खुलेंगे। एजेंट भी इन ट्रेनों के लिए आरक्षण टिकट जारी नहीं कर पाएंगे।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार शाम को ट्वीट कर यह महत्‍वपूर्ण जानकारी दी है। रेल मंत्री के मुताबिक रेलवे ने 12 मई से ट्रेन परिचालन को प्रारंभि‍क तौर पर शुरू करने की प्‍लानिंग कर ली है। शुरुआत में नई दिल्‍ली से देश के बड़े शहरों के लिए 15 जोड़ी ट्रेनें चलाई जा रही हैं। इन ट्रेनों में यात्रा के लिए 11 मई को शाम चार बजे से टिकटों की बुकिंग की जा सकेगी।

दिल्‍ली में फंसे प्रवासियों को राहत

इधर रेलवे के इस फैसले से दिल्ली में फंसे झारखंड के हजारों प्रवासियों को राहत मिली है। अब वे 12 मई को नई दिल्‍ली से रांची ट्रेन के जरिये अपने घर आ सकेंगे। इधर रांची से दिल्‍ली जाने वाले लोगों को भी ट्रेन शुरू हो जाने से फायदा मिलेगा। हालांकि इस ट्रेन में सिर्फ कंफर्म टिकट वालों को जगह दी जाएगी। वेटिंग टिकट नहीं काटे जाएंगे। सोमवार को शाम चार बजे से आइआरसीटीसी की वेबसाइट से टिकटों की बुकिंग की जा सकेगी।

कल शाम 4 बजे से शुरू होगी टिकटों की बुकिंग

जिन शहरों के लिए ट्रेनों की घोषणा की गई है, उनमें रांची भी शामिल है। रांची के अलावा भुवनेश्वर, हावड़ा, पटना, अहमदाबाद समेत कई स्टेशनों के लिए ट्रेनें चलेंगी। रेलवे के मुताबिक परिचालन को सुचारु करने के लिए अगले चरण में धीरे-धीरे देश के दूसरे शहरों तक ट्रेनें चलाई जाएंगी। इधर आइआरसीटीसी ने सभी 15 शहरों के लिए चलाई जाने वाली ट्रेनों के लिए सोमवार शाम 4 बजे से टिकटों की बुकिंग शुरू करने का फैसला किया है। इस दौरान कोई भी टिकट वेटिंग नहीं होगा। सिर्फ कंफर्म सीट पर ही यात्रियों को गंतव्‍य तक जाने की इजाजत होगी।

माना जा रहा है कि भारतीय रेल ने पहले राउंड में अभी दिल्‍ली से दूसरे शहरों के लिए 15 जोड़ी ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। इसके पीछे बड़ा कारण कोरोना वायरस से निबटने की तैयारी है। प्रारंभिक चरण में तमाम एहतियात के साथ शारीरिक दूरी का पालन कराते हुए यात्री सेवाएं शुरू की जा रही हैं। रेलवे स्‍टेशनों पर इसके लिए खासे इंतजाम किए जा रहे हैं।

जिन 15 शहरों में ट्रेनें चलाई जा रही हैं, उनमें नई दिल्ली स्टेशन से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए ट्रेनें खुलेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.