Move to Jagran APP

देश की पहली इंश्योरेंस लोक अदालत में साढ़े नौ हजार मामले होंगे निष्पादित : जस्टिस मिश्र

रांची झारखंड विधिक सेवा प्राधिकार (झालसा) की ओर से देश की पहली इंश्योरेंस लोक अदालत 26 सितंबर को वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिये आयोजित होगी। इसका ऑनलाइन उद्घाटन होगा जिसमें राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकार (नालसा) के कार्यकारी अध्यक्ष सह सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस एनवी रमना और सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस अनिरुद्ध बोस शामिल होंगे।

By JagranEdited By: Published: Fri, 25 Sep 2020 01:29 AM (IST)Updated: Fri, 25 Sep 2020 05:15 AM (IST)
देश की पहली इंश्योरेंस लोक अदालत में साढ़े नौ हजार मामले होंगे निष्पादित : जस्टिस मिश्र
देश की पहली इंश्योरेंस लोक अदालत में साढ़े नौ हजार मामले होंगे निष्पादित : जस्टिस मिश्र

रांची : झारखंड विधिक सेवा प्राधिकार (झालसा) की ओर से देश की पहली इंश्योरेंस लोक अदालत 26 सितंबर को वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिये आयोजित होगी। इसका ऑनलाइन उद्घाटन होगा, जिसमें राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकार (नालसा) के कार्यकारी अध्यक्ष सह सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस एनवी रमना और सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस अनिरुद्ध बोस शामिल होंगे। इस लोक अदालत में कोर्ट से जुड़े 500 मामले और प्री-लिटिगेशन के नौ हजार से ज्यादा मामलों के निष्पादन का लक्ष्य रखा गया है। वहीं, इंश्योरेंस के करीब पचास करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि सेटलमेंट होने संभावना है।

loksabha election banner

वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिये गुरुवार को प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए झालसा के कार्यकारी अध्यक्ष जस्टिस एचसी मिश्र ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि लोक अदालत के लिए झारखंड हाई कोर्ट में एक या दो बेंच बनाई गई है, इसी तरह राज्य के विभिन्न जिलों में ऐसे मामलों की सुनवाई के लिए बेंच का गठन किया गया है। यह लोक अदालत पूरी तरह से वर्चुअल होगी। इसमें किसी वादी व प्रतिवादी को आने की जरूरत नहीं है। कहा कि कोविड-19 महामारी के समय इंश्योरेंस लोक अदालत से लाभुकों को जो राशि मिलेगी, उससे उन्हें आर्थिक कठिनाई से उबरने में सहायता मिलेगी। कोरोना महामारी के कारण उनके इंश्योरेंस क्लेम के पैसे लंबित पड़े हुए थे, यह राशि उन्हें नहीं मिल पा रही थी। इसकी जानकारी मिलने के बाद झालसा ने प्रयास शुरू किया और बीमा कंपनियों सहित लाभुकों से बात कर पूरी कार्य योजना तैयार की। उन्होंने कहा कि इस इंश्योरेंस लोक अदालत के आयोजन में झारखंड हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस डॉ. रवि रंजन का सहयोग प्राप्त है। एक सवाल के जवाब में जस्टिस एचसी मिश्र ने कहा कि इंश्योरेंस लोक अदालत के लिए बीएसएनएल से अनुरोध किया गया है कि उस दिन नेटवर्क की व्यवस्था दुरुस्त रखे। कहा कि अक्टूबर या नवंबर माह से नियमित लोक अदालत वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए शुरू किए जाने की संभावना है।

------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.