Move to Jagran APP

IRCTC Indian Railways: आज से रांची-पटना जनशताब्दी ट्रेन शुरू, 3 नई व्‍यवस्‍था लागू; जानें कैसे करनी है यात्रा

Patna Ranchi Jan Shatabdi Express जिनकी उम्र 65 वर्ष से अधिक है बीमार हैं गर्भवती महिला है और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे हैं। वे जरूरत पड़ने पर ही यात्रा करें।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sun, 31 May 2020 07:50 AM (IST)Updated: Mon, 01 Jun 2020 05:55 AM (IST)
IRCTC Indian Railways: आज से रांची-पटना जनशताब्दी ट्रेन शुरू, 3 नई व्‍यवस्‍था लागू; जानें कैसे करनी है यात्रा
IRCTC Indian Railways: आज से रांची-पटना जनशताब्दी ट्रेन शुरू, 3 नई व्‍यवस्‍था लागू; जानें कैसे करनी है यात्रा

रांची, जासं। भारतीय रेल आज से 100 जोड़ी ट्रेनों का परिचालन कर रहा है। इसमें रांची से पटना और पटना से रांची के बीच जन शताब्दी ट्रेन का परिचालन भी शुरू किया जा रहा है। पटना से सुबह 6 बजे खुलकर यह ट्रेन पटना से रांची के लिए 1:55 बजे स्टेशन पर पहुंचेगी। जबकि रांची स्टेशन से 2:25 बजे पटना के लिए यह ट्रेन वापसी में अपने पूर्व निर्धारित समय पर खुलेगी। इस ट्रेन के स्टेशन पर आने के बाद इसके यात्रियों को एक-एक कर कोच से उतरने के बाद प्लेटफार्म पर बने चिह्न पर खड़ा होना होगा। इसके बाद उनकी थर्मल स्केनिंग से जांच की जायेगी।

loksabha election banner

रांची के यात्रियों की कोरोना जांच के लिए सैंपल लिया जायेगा। वहीं सभी यात्रियों को गंतव्‍य तक पहुंचाने के लिए बस व अन्य वाहन की भी व्यवस्था की गयी है। यात्रियों को अपने गंतव्य तक जाने के लिए किराया देना होगा। स्टेशन पर कुली भी रहेंगे जिनसे काम लेने पर पैसा देना होगा। इसके अलावा व्हील चेयर, मेडिकल की टीम भी रहेगी। रेलवे ने वैसे यात्रियों से अपील की है कि जिनकी उम्र 65 वर्ष से अधिक है, बीमार हैं, गर्भवती महिला है और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे हैं। वे जरूरत पड़ने पर ही यात्रा करें।

रेल यात्रा के लिए लागू होगी तीन नई व्‍यवस्‍था

  1.  रांची से पटना जाने वाले यात्री निजी वाहन से स्टेशन पहुंचेंगे। स्टेशन के कार पार्किंग में वाहन से उतरने के बाद यात्री अपने सामान के साथ स्टेशन के सामने बने पार्किंग क्षेत्र में बने घेरा में खड़ा हो जायेंगे। मास्क पहनना अनिवार्य होगा।
  2.  शारीरिक दूरी का पालन करते हुए लाइन में उनका टिकट चेक किया जायेगा। प्लेटफार्म में प्रवेश करने से पहले उनका थर्मल स्केनिंग से जांच किया जायेगा।
  3.  यात्रियों को संबंधित कोच के सामने बने मार्किंग में खड़ा किया जायेगा। इसके बाद सीट नंबर के अनुसार उन्हें ट्रेन में प्रवेश करने दिया जायेगा। रेलवे स्टेशन व प्लेटफार्म पर साफ-सफाई के साथ सेनेटाइज करने का काम नियमित रूप से किया जा रहा है।

सफर के दौरान यात्रियों को रखना होगा इन बातों का ख्याल

  1. यात्रियों से अनुरोध किया गया कि वह स्वयं का खाने पीने का सामान साथ रखें ।
  2. यात्रियों से अनुरोध किया गया  कि वह स्टेशन पर कम से कम 90 मिनट पहले पहुंचे , ताकि उनका समय पर थर्मल स्क्रीनिंग किया जा सके।
  3. यात्रियों के पास स्टेशन पर आने एवं स्टेशन से जाने के लिए कंफर्म ई टिकट होना आवश्यक है ।
  4. इन ट्रेनों में केवल कंफर्म आरक्षण प्राप्त किए यात्री ही यात्रा कर सकेंगे।
  5. स्टेशनों में सभी यात्रियों का स्क्रीनिंग अनिवार्य रूप से किया जाएगा तथा जिन यात्रियों में कोविड-19 के लक्षण नहीं पाए गए हैं। उन्हीं यात्रियों को ट्रेन पर चढ़ने की अनुमति दी जाएगी।
  6. इन ट्रेनों में यात्रा करते समय प्रत्येक यात्रियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा तथा ट्रेनों में एवं स्टेशनों पर सामाजिक दूरी का पालन करना अनिवार्य होगा।
  7. यात्रियों को गंतव्य स्टेशन पर उस राज्य के स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के अनुसार नियमों का पालन करना होगा।
  8. सभी यात्रियों से अनुरोध है कि वह आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करें । 
  9. यात्रियों से अनुरोध किया गया है कि वह कम से कम लगेज के साथ यात्रा करें ।
  10. रांची स्टेशन पर यात्रियों के लिए स्टॉल खुले रहेंगे।
  11. स्टेशन पर टिकट रिजर्वेशन के लिए टिकट काउंटर की व्यवस्था की गई है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.