Move to Jagran APP

Indian Railways Alert! मासिक टिकट MST पर रेलवे दे रहा खास छूट, डेली पैसेंजर को बड़ी राहत; देखें Details

Indian Railways Alert! अनारक्षित-पैसेंजर ट्रेनों के यात्रियों के लिए भारतीय रेल ने बड़ा फैसला लिया है। ट्रेन सेवाएं बंद होने के चलते जो यात्री अपने मासिक सीजन टिकट पर जितने दिन सफर नहीं कर सके थे उन्‍हें बचे हुए दिनों के लिए एमएसटी के उपयोग की इजाजत दी गई है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Wed, 03 Feb 2021 09:18 PM (IST)Updated: Thu, 04 Feb 2021 08:14 AM (IST)
Indian Railways Alert! मासिक टिकट MST पर रेलवे दे रहा खास छूट, डेली पैसेंजर को बड़ी राहत; देखें Details
Indian Railways Alert! ट्रेन बंद होने से हुए यात्रियों के नुकसान की भरपाई रेलवे करेगी।

रांची, जेएनएन। Monthly Season Ticket, Indian Railway Season Tickets - IRCTC Help, Indian Railways Alert! कोरोना वायरस के चलते ठप हुई रेल यातायात व्‍यवस्‍था को फिर से पटरी पर लाने में जुटी रेलवे ने अब तक 65 फीसद ट्रेनों का परिचलान शुरू कर दिया है। इस बीच अनारक्षित ट्रेनों और पैसेंजर ट्रेनों के यात्रियों के लिए भारतीय रेल ने बड़ा फैसला लिया है। रेलवे बोर्ड के आदेश के मुताबिक ट्रेन सेवाएं बंद होने के चलते जो यात्री अपने मासिक सीजन टिकट पर जितने दिन सफर नहीं कर सके थे, उन्‍हें राहत देते हुए अब बचे हुए दिनों के लिए अपने एमएसटी के उपयोग की इजाजत दे दी गई है।

loksabha election banner

नए‍ नियमों के हिसाब से अब आप मासिक टिकट पर जितने दिन सफर नहीं कर सके थे, उतने दिन अब कर लीजिए। इस निर्णय के तहत 22 मार्च 2020 से ट्रेन बंद होने से हुए यात्रियों के नुकसान की भरपाई रेलवे करेगी। ऐसे सभी यात्रियों को जनरल टिकट घर से एमएसटी का एक्सटेंशन मिलेगा। इनमें मेमू, डेमू और लोकल ट्रेनें शामिल हैं। हालांकि रेलवे द्वारा चलाई जा रहीं स्‍पेशल ट्रेनों में अभी एमएसटी की स्‍वीकृति नहीं मिली है।

एमएसटी है तो उसे सुरक्षित रखें

ट्रेन यात्रियों के लिए पैसेंजर ट्रेन चलाने की घोषणा के साथ ही रेलवे ने उनके नुकसान की भरपाई का भी पूरा ख्याल रखा है। रेलवे की ओर से दी गई ताजा सहूलियतों की मानें तो अगर आपके पास मार्च में बना मासिक सीजन टिकट यानी एमएसटी है तो उसे सुरक्षित रखें और जनरल टिकट घर में जाकर अपने एमएसटी का एक्सटेंशन करा लें। बीते साल उस एमएसटी पर आप जितने दिन ट्रेन में यात्रा नहीं कर सके थे। अब उसी एमएसटी पर बचे हुए दिनों तक नए साल में गंतव्‍य तक यात्रा कर सकेंगे।

आपके मासिक सीजन टिकट के रूट वाली पैसेंजर ट्रेनों के यात्रियों को रेलवे यह खास सुविधा दे रही है। यह सुविधा सिर्फ उन रेलयात्रियों को मिलेगी जिन्होंने अपना एमएसटी बनवाया था और कोरोना वायरस के चलते 22 मार्च से ट्रेन रद होने की वजह से तय मियाद तक ट्रेन में सफर नहीं कर सके थे। उदाहरण के तौर पर मार्च में एमएसटी बनाने वाले यात्रियों को एक से 31 मार्च तक तय रूट पर यात्रा करने की अनुमति मिली थी। पर 22 मार्च के बाद वे यात्रा नहीं कर सके थे।

ऐसे में 22 से 31 मार्च के बीच जितने दिन का रेल यात्रियों को नुकसान हुआ था। अब उतने दिन उसी पुराने एमएसटी से वे आगे की यात्रा कर सकते हैं। रेलवे के जनरल टिकट घरों में एमएसटी का एक्सटेंशन कराने की अनुमति दे दी गई है। फिलहाल रेलवे द्वारा चलाई जा रही स्‍पेशल ट्रेनों से इतर पैसेंजर ट्रेन के रेल यात्रियों को एमएसटी की इस सुविधा का लाभ मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.