Move to Jagran APP

Indian Railways Update: रेलवे ने कर दिया बड़ा एलान... ऑनलाइन टिकट लेने वाले जान लें ये जरूरी बात

Indian Railways Latest News रेलयात्रियों के लिए निराश करने वाली खबर है। आज आपकी म‍ुश्किलें थोड़ी बढ़ी रहेंगी। शनिवार 16 अप्रैल को भारतीय रेल की ई-टिकट बुकिंग से लेकर तमाम ऑनलाइन सेवाएं करीब 5 घंटे तक बंद रहेंगी। रात 11 बजकर 45 मिनट के बाद टिकट बुक नहीं कर पाएंगे।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sat, 16 Apr 2022 05:20 AM (IST)Updated: Sat, 16 Apr 2022 01:04 PM (IST)
Indian Railways Update: रेलवे ने कर दिया बड़ा एलान... ऑनलाइन टिकट लेने वाले जान लें ये जरूरी बात
Indian Railways Latest News: रेल यात्री आज 5 घंटे तक ई-टिकट बुक नहीं कर सकेंगे।

रांची, जेएनएन। Indian Railways Latest News, Indian Railways IRCTC, Railway News रेलयात्रियों के लिए बुरी खबर है। शनिवार देर रात 11:45 बजे से रविवार सुबह 5 बजे तक भारतीय रेल की ई-टिकट के साथ-साथ तमाम ऑनलाइन सेवाएं बंद रहेंगी। इसका असर बिहार, झारखंड समेत देशभर के लगभग एक दर्जन से अधिक राज्यों में रहेगा। ऑनलाइन टिकट के साथ-साथ रेलवे स्टेशन के करंट टिकट काउंटर से भी टिकट बुक नहीं होंगे। आनलाइन पूछताछ समेत दूसरी सभी ऑनलाइन सेवाओं पर भी इसका असर रहेगा।

loksabha election banner

रेलवे की ओर से जारी की गई सूचना के मुताबिक सिस्‍टम मेंटेनेंस और साॅफ्टवेयर अपडेट के चलते आज करीब 5 घंटे से अधिक देर तक रेलवे की ऑनलाइन सुविधाएं बंद रहेंगी। ऐसे में रेल यात्रा करने वाले लाखों लोगों को परेशानी उठानी पड़ सकती है। इस दौरान रेलवे की वेबसाइट के अलावा सभी रेल एप, टिकट बुकिंग एप, ट्रेन स्‍टेटस एप आदि भी काम नहीं करेंगे।

आधुनीक तकनीक से लैस, चकाचक हुआ हटिया यार्ड

हटिया यार्ड दक्षिण पूर्व रेलवे का एक प्रमुख कोचिंग यार्ड है। हटिया - बंडामुंडा दोहरीकरण के अंतर्गत हटिया यार्ड के उन्नयन का कार्य शनिवार को को संपन्न हुआ। इस दौरान हटिया यार्ड में परिचालन नॉन इंटरलॉकिंग पद्धति द्वारा मैनुअल तरीके से किया गया, जिसके लिए हटिया यार्ड में आठ अस्थाई गुमटी बनाए गए थे, जो चौबीसों घंटे तीन शिफ्ट में कार्यरत थे। वरिष्ठ अधिकारियों के साथ साथ प्रत्येक शिफ्ट में परिचालन विभाग के पांच मंडल परिवहन निरीक्षक, 20 स्टेशन मास्टर एवं 40 पॉइंट्स मैन द्वारा मैनुअल तरीके से पॉइंट्स को सेट कर ट्रेनों को सिग्नल दिया गया तथा इस जटिल कार्य को सफलतापूर्वक किया गया। साथ ही सिग्नल एवं दूर संचार विभाग द्वारा 200 से अधिक रूटों की टेस्टिंग की गई तथा इंजीनियरिंग विभाग एवं अन्य विभागों द्वारा जो नॉन इंटरलॉकिंग कार्य में सम्मिलित थे सफलतापूर्वक अपने कार्यों को संपन्न किया गया।

रांची रेल मंडल की सभी ट्रेनों की साफ सफाई एवं रखरखाव इस यार्ड के माध्यम से किया जाता है । नॉन इंटरलॉकिंग के दौरान कुछ यात्री गाड़ियों का आंशिक प्रारंभ तथा समापन अन्य स्टेशनों पर किया गया ।लेकिन इनकी साफ सफाई एवं रखरखाव हटिया यार्ड के माध्यम से ही किया गया | शेष यात्री गाड़ियों तथा माल गाड़ियों का परिचालन पहले की भांति होता रहा एवं कुछ अपवादों को छोड़कर सभी गाड़ियां का आवागमन सफलतापूर्वक अपने निर्धारित समय के अनुसार हुआ।

बालसीरिंग - गोविंदपुर रोड रेलखंड पर ट्रेन परिचालन शुरू

अब रांची रेल मंडल के बालसीरिंग - गोविंदपुर रोड रेलखंड पर (35 किलोमीटर) रेलवे की डबलिंग लाइन का निर्माण होने से शुक्रवार को ट्रेन नन स्टाप दौड़ना शुरू कर दी। नवनिर्मित लाइन पर परिचालन शुरू हो गया। हटिया - बंडामुंड रेलखंड दोहरीकरण के अंतर्गत बालसीरिंग - लोधमा तथा कर्रा - गोविंदपुर रोड स्टेशन के बीच पुरानी रेल लाइन से तथा नवनिर्मित रेल लाइन से भी परिचालन किया जा रहा था, अब लोधमा - कर्रा के बीच नवनिर्मित रेल लाइन से परिचालन प्रारंभ हो जाने के पश्चात बालसीरिंग से गोविंदपुर रोड लगभग 35 किलोमीटर के इस रेलखंड पर निर्बाध रूप से गाड़ियों का परिचालन हो सकेगा। डबलिंग लाइन के निर्माण होने ट्रेनों की गति बढ़ेगी और समय की बचत होगी।

हटिया बंडामुंडा सेक्शन में डबलिंग का पूर्ण रूप से पूरा होने पर समय बच सकेगा। जल्द ही हटिया और बालसिरिंग स्टेशन सीआरएस की टीम जांच करेगी। इसके बाद ही ट्रेन परिचालन की अनुमति दी जाएगी। बालसीरिंग से गोविंदपुर रोड स्टेशन के बीच दोनों दिशाओं से एक साथ गाड़ियों का परिचालन हो सकेगा। आवश्यकता के अनुसार एक समय में एक दिशा से दो गाड़ियों का परिचालन भी किया जा सकता है । मंडल रेल प्रबंधक प्रदीप गुप्ता के नेतृत्व में वरिष्ठ मंडल यातायात प्रबंधक सह मुख्य जनसंपर्क अधिकारी आदित्य कुमार चौधरी एवं अन्य अधिकारियों के टीम की निगरानी में लोधमा - कर्रा के बीच नवनिर्मित रेल लाइन पर बारी - बारी से दोनों दिशाओं में माल गाड़ियों का परिचालन सफलतापूर्वक किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.