Move to Jagran APP

Indian Railways: यात्रीगण कृपया ध्यान दें... अब रेलवे स्टेशनों पर पूछताछ केंद्र से नहीं, यहां से मिलेगी ट्रेनों व टिकट की जानकारी

Indian Railways Update यात्रीगण कृपया ध्यान दें! रेलवे ने एक अहम बदलाव किया है। स्टेशनों पर जहां से आप ट्रेनों व टिकट की जानकारी लेते थे उसका नाम पूछताछ केंद्र था। लेकिन इसके नाम में अब बदलाव कर दिया गया है।

By Sanjay KumarEdited By: Published: Mon, 22 Aug 2022 12:21 PM (IST)Updated: Mon, 22 Aug 2022 12:23 PM (IST)
Indian Railways Update: अब रेलवे स्टेशनों पर पूछताछ केंद्र से नहीं 'सहयोग' से मिलेगी ट्रेनों व टिकट की जानकारी।

झुमरीतिलैया (कोडरमा), संस। Indian Railways Update रेलवे स्टेशनों पर अब पूछताछ केंद्र से नहीं बल्कि यात्रीयों को सहयोग पर ट्रेनों व टिकट के बारे में जानकारी मिलेगी। झारखंड के धनबाद रेल मंडल के कोडरमा सहित 11 स्टेशनों के पूछताछ केंद्र का नाम बदल दिया गया है। इसका नाम अब ‘‘सहयोग’’ हो गया है। पूछताछ का नाम के बदलकर सहयोग नाम करने संबंधित निर्देश रेलवे बोर्ड ने जारी किया है। अब जितने भी स्टेशन के पूछताछ काउंटर हैं, सबका नाम बदला जा रहा है। इसके लिए सहयोग नाम का बोर्ड लगाने की तैयारी चल रही है।

loksabha election banner

कोडरमा रेलवे स्टेशन पर पूछताछ कार्यालय में लगा सहयोग का अस्थायी बोर्ड।

धनबाद रेल मंडल के 17 स्टेशनों में से 11 पूछताछ केंद्र में सहयोग काउंटर शुरू हो गया है। 23 अगस्त तक छह अन्य स्टेशनों में भी सहयोग काउंटर शुरू हो जाएगा। पूछताछ काउंटर पर यात्रियों को अब सहयोग लिखा हुआ मिल रहा है।

यात्रियों से जुड़ने की दिशा में पहल

काउंटर पर ‘‘सहयोग’’ शब्द पढ़ने से यात्रियों को सकारात्मक महसूस होगा। रेलवे यातायात का अहम माध्यम है और कई सारे लोग प्रतिदिन ट्रेनों पर सफर करते हैं। अगर आपको भी ट्रेन से कहीं जाना हो, तो गाड़ी किस प्लेटफॉर्म पर आएगी, से लेकर गाड़ी कितनी देर में आएगी, ऐसे तमाम जानकारियों के लिए आप रेलवे स्टेशन पर मौजूद पूछताछ केंद्र का रुख करते हैं।

कंप्यूटर और स्मार्ट मोबाइल फ्रेंडली नहीं होने वालों की संख्या अधिक

सहयोग काउंटर पर यात्री कहां के लिए कब, कौन सी ट्रेन किसी प्लेटफार्म पर आएगी, की जानकारी मिलती है। यात्रा के क्रम में यह जानकारी काफी अहम होती है। हालांकि, विभिन्न एप के माध्यम से लोग मोबाइल पर इसकी जानकारी ले रहे हैं। वहीं ऐसे यात्रियों की संख्या अभी बहुत है, जो कंप्यूटर और स्मार्ट मोबाइल फ्रेंडली नहीं हो पाए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.