Move to Jagran APP

Indian Railways: IRCTC का बड़ा ऐलान... अब एक महीने में बुक करें 24 ऑनलाइन टिकट

Indian Railways IRCTC Ticket Booking आईआरसीटीसी ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग की व्यवस्था में बदलाव किया है। अब आधार लिंक यूजर आईडी से एक महीने में 12 के बदले 24 टिकट की बुकिंग होगी। वहीं बिना आधार के लिंक यूजर आईडी से 6 के बदले 12 टिकट की बुकिंग हो सकेगी।

By Sanjay KumarEdited By: Published: Tue, 07 Jun 2022 06:55 AM (IST)Updated: Tue, 07 Jun 2022 07:28 AM (IST)
Indian Railways IRCTC Ticket Booking: अब आईआरसीटीसी से ऑनलाइन रेलवे टिकट की बुकिंग होगी दोगुनी।

रांची, जासं। Indian Railways IRCTC Ticket Booking अब आईआरसीटीसी ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग की व्यवस्था में बदलाव किया है। यानी 1 महीने में 24 टिकट की बुकिंग अब ऑनलाइन संभव हो सकेगी। आधार लिंक यूजर आईडी से 12 के बदले 24 टिकट की बुकिंग होगी। बिना आधार के लिंक यूजर आईडी से अब तक 6 टिकट बुकिंग की सुविधा दी गई थी, मगर अब 12 टिकट की बुकिंग हो सकेगी। दोनों पहलू में अब यात्री टिकट बुकिंग की सुविधा दोगुनी कर दी गई है।

loksabha election banner

नए नियमों से यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। पहले केवल 12 या 6 टिकटों का कोटा होने के कारण कई बार यात्रियों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ता था। इस कारण कई यात्री जरूरत अनुसार टिकट की बुकिंग ऑनलाइन नहीं कर पाते थे। ऐसे में उन्हें ऑफलाइन टिकट की बुकिंग करानी पड़ती थी। काउंटर पर जाकर लंबी लाइन लगना पड़ता था। अब इसकी सुविधा शुरू होने से काउंटर से भी यात्रियों की लाइन में कमी आएगी और यात्री अपनी सुविधा अनुसार ऑनलाइन टिकट की बुकिंग करा सकेंगे।

आईआरसीटीसी की वेबसाइट या एप के जरिये टिकट बुक करवाते हैं। ऐसे में वह आनलाइन टिकट बुकिंग के भरोसे रहते थे और केवल अंतिम समय में ही उन्हें पता चलता था कि उनका कोटा खत्म हो गया है। नियम के तहत एक टिकट पर यात्री के लिए आधार कार्ड को आईआरसीटीसी आईडी पर अपलोड कर उसका सत्यापन करवाना भी अनिवार्य होगा। आईआरसीटीसी के पोर्टल में कुछ बदलाव करने के बाद अगले 3-4 दिनों में यह आदेश लागू होने की संभावना है।

अपने आईआरसीटीसी ID को आधार से इस तरह करें लिंक

  • IRCTC की ऑफिशियल ई-टिकटिंग वेबसाइट irctc.co.in पर जाएं।
  • लॉग इन करने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड डाले।
  • होम पेज पर 'माय अकाउंट सेक्शन' में 'आधार KYC' पर क्लिक करें।
  • अब अपना आधार नंबर डालें और 'सेंड OTP' पर क्लिक करें।
  • आधार कार्ड के साथ जो नंबर रजिस्टर्ड है उस पर OTP आएगा।
  • OTP दर्ज करने और आधार से जुड़ी जानकारी देखने के बाद 'वैरिफाई' पर क्लिक करें।
  • अब आपके मोबाइल पर KYC डिटेल के सफलतापूर्वक अपडेट होने का मैसेज आएगा।

रांची–आरा एक्सप्रेस ट्रेन का होगा प्रयोगिक ठहराव

यात्रियों की सुविधा के लिए रांची रेल मंडल से परिचालित ट्रेन संख्या 18639/18640 रांची – आरा – रांची एक्सप्रेस ट्रेन का पंडित दीनदयाल उपाध्याय मंडल के अनुग्रह नारायण रोड स्टेशन में सोमवार से 6 महीने के लिए प्रयोगिक तौर पर ठहराव दिया गया है। ट्रेन संख्या 18639 रांची – आरा एक्सप्रेस ट्रेन का अनुग्रह नारायण रोड स्टेशन पर आगमन 12:45 बजे एवं प्रस्थान 12:47 बजे होगा। ट्रेन संख्या 18640 आरा – रांची एक्सप्रेस ट्रेन का अनुग्रह नारायण रोड स्टेशन पर आगमन 03:58 बजे एवं प्रस्थान 04:00 बजे होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.