Move to Jagran APP

द‍िल्‍ली जाने वाली ट्रेनों में चार द‍िनों तक नहीं होगी पार्सल की बुक‍िंंग, रेलवे में हाई अलर्ट

Indian Railways High Alert आतंकी घटनाओं की सूचना के बाद रेलवे अलर्ट हो गया है। 23 से 26 जनवरी 2022 तक रेलवे ने कई महत्‍वपूर्ण स्‍टेशनों तक पार्सल नहीं पहुंचाने का न‍िर्णय ल‍िया है। इतना ही नहीं सभी रेलवे स्‍टेशनों पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

By M EkhlaqueEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 02:36 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 02:36 PM (IST)
द‍िल्‍ली जाने वाली ट्रेनों में चार द‍िनों तक नहीं होगी पार्सल की बुक‍िंंग, रेलवे में हाई अलर्ट
आतंकी हमलों की आशंका के मद्देनजर रेलवे अलर्ट हो गयाहै।

झुमरीतिलैया (कोडरमा), जागरण संवाददाता। भारत 26 जनवरी को गणतंत्र द‍िवस मनाएगा। इस बार गणतंत्र द‍िवस समारोहों की शुरुआत 23 जनवरी से ही हो जाएगी। उधर, रेलवे को आतंकी घटनाओं की खुफ‍िया सूचनाएं प्राप्‍त हुई हैं। इसे ध्‍यान में रखते हुए सभी रेलवे स्‍टेशनों की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

loksabha election banner

सभी रेलवे स्‍टेशनों की बढ़ाई गई सुरक्षा

जानकारी के अनुसार, धनबाद रेल मंडल के सभी रेलवे स्‍टेशनों पर भी हाई अलर्ट जारी कर द‍िया गया है। ऐसी सूचना है क‍ि गणतंत्र द‍िवस समारोह में खलल डालने के ल‍िए आतंकी अपनी करतूतों को अंजाम दे सकते हैं। धनबाद रेल मंडल ने धनबाद जंक्‍शन से मानपुर स्‍टेशन एवं सीआइसी सेक्‍शन के स्टेशनों पर ट्रेनों में सुरक्षा बढा दी है।

धनबाद मंडल के आरपीएफ कमांडेट ने दी जानकारी

धनबाद रेल मंडल के आरपीएफ कमांडेट हेमंत कुमार ने बताया कि प्लेटफार्म के साथ-साथ ट्रेनों में सिविल ड्रेस में भी पुलिस बल के साथ-साथ डाॅग स्क्वायड से जांच की जा रही है। उन्होंने सभी रेल यात्रियों से अपील की है कि किसी संदिग्ध वस्तुओं को नहीं छुएं।

आसपास के स्‍टेशनों के ल‍िए भी नहीं होगी बुक‍िंंग

धनबाद रेल मंडल के आरपीएफ कमांडेट हेमंत कुमार ने यह भी कहा है क‍ि कोई संदिग्ध वस्तु मिलने पर तत्‍काल आरपीएफ, जीआरपी या रेल कर्मचार‍ियों को इसकी सूचना दें। दूसरी ओर 23 से 26 जनवरी 2022 तक दिल्ली सहित उसके आसपास के सभी स्टेशनों पर रेलवे के पार्सल नहीं जाएंगे।

ट्रेनों में चार द‍िनों तक नहीं होगी पार्सल की बुक‍िंंग

धनबाद रेल मंडल के आरपीएफ कमांडेट हेमंत कुमार ने कहा क‍ि सुरक्षा कारणों से रेलवे में चार दिनों तक पार्सल ट्रैफिक पर रोक लगा दी है। यहां तक कि दिल्ली होकर गुजरने वाली ट्रेनों के पार्सल भी लोड या अनलोड दिल्ली समेत आसपास के रेलवे स्टेशनों पर नहीं हो सकेंगे।

द‍िल्‍ली में दहशत फैलाने वाले रहेंगे सक्र‍िय

26 जनवरी को लेकर दिल्ली में वीआइपी मूवमेंट बढ़ जाते हैं। इसके साथ ही दहशत फैलाने वाले भी सक्रिय हो सकते हैं। पार्सल के जरिए विस्फोटक सामान भेजे जाने की संभावना रहती है। यही वजह है कि 26 जनवरी तक दिल्ली तक जाने वाली ट्रेनों में पार्सल पर रोक लगा दी गई है। दिल्ली होकर गुजरने वाली ट्रेनों से भी दिल्ली के लिए पार्सल बुक नहीं करने को कहा गया है। दिल्ली और आसपास के स्टेशनों से जो ट्रेन 23 से 26 जनवरी के दौरान खुलेंगी, उनमें भी पार्सल की बुकिंग नहीं होगी।

यात्रियों को सामान ले जाने पर रोक नहीं

उन्‍होंने बताया क‍ि यात्री ट्रेनों में अपने साथ सामान ले जा सकते हैं। इस पर कोई रोक नहीं है। हालांकि, सामान लेकर जाने वाले यात्रियों को भी सघन जांच के बाद ही स्टेशन पर‍िसर के बाहर जाने की अनुमति मिलेगी। कोडरमा के रास्ते वीआाइपी ट्रेन राजधानी एक्‍सप्रेस सहित लगभग आधे से अधिक मेल एक्सप्रेस ट्रेन दिल्ली जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.