Move to Jagran APP

Railway Update: ट्रेन के समय में किया गया बदलाव, रेलवे स्टेशन में दिन प्रतिदिन घट रहा कोरोना जांच, हुई बैठक

Indian Railway News सिकंदराबाद-दरभंगा एक्सप्रेस ट्रेन के समय में बदलाव का कारण बिलासपुर मंडल के ब्रजराजनगर स्टेशन पर नॉन इंटरलॉकिंग कार्य है। रांची क्षेत्रीय रेलवे उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति की 102वीं बैठक कोलकाता में आयोजित की गई। रांची रेलवे स्टेशन पर कोरोना जांच कम हो रहा है

By Sanjay KumarEdited By: Published: Sat, 19 Feb 2022 06:56 AM (IST)Updated: Sat, 19 Feb 2022 06:58 AM (IST)
Indian Railway News: ट्रेन के समय में किया गया बदलाव

रांची,जांस। Indian Railway News सिकंदराबाद-दरभंगा एक्सप्रेस ट्रेन के समय में बदलाव किया गया है। यह बदलाव तीन दिनों के लिए 19 फरवरी, 22 फरवरी और 26 फरवरी के लिए किया गया है। यह बदलाव का कारण बिलासपुर मंडल के ब्रजराजनगर स्टेशन पर नॉन इंटरलॉकिंग कार्य की वजह से किया गया है। यह ट्रेन अपने निर्धारित समय रात के 10:40 बजे के बजाए डेढ़ घंटे लेट से सिकंदराबाद से खुलेगी।

loksabha election banner

इस ट्रेन के समय में भी बदलाव

आद्रा से गरबेता रेल मार्ग पर ट्रैफिक एवं पावर ब्लाक की वजह से ट्रेन संख्या 03597 रांची-आसनसोल मेमो पैसेंजर ट्रेन 21 फरवरी को दोपहर 12:55 बजे के बजाए डेढ़ घंटे विलंब से यानी दोपहर 2:25 बजे रांची से खुलेगी।

क्षेत्रीय रेलवे उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति की हुई 102वीं बैठक

रांची क्षेत्रीय रेलवे उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति की 102वीं बैठक कोलकाता में शुक्रवार को अर्चना जोशी, महाप्रबंधक, दक्षिण पूर्व रेलवे की अध्यक्षता में आयोजित की गई।

अर्चना जोशी, महाप्रबंधक, एसई रेलवे ने माननीय सदस्यों को कोविड-19 महामारी के कारण सामना की गई चुनौतियों के बावजूद एसईआर की हालिया उपलब्धियों और विकासात्मक गतिविधियों से अवगत कराया। उन्होंने यात्री सुविधाओं में पहल, निर्माण कार्य की प्रगति, सुरक्षा उपायों में सुधार, माल ढुलाई में वृद्धि आदि के बारे में उल्लेख किया।

महाप्रबंधक ने ट्रेन सेवाओं की चरणबद्ध बहाली के बारे में भी बताया जो महामारी के प्रकोप के कारण निलंबित थीं। माननीय सदस्यों ने एसई रेलवे द्वारा किए गए विकासात्मक उपायों की सराहना करते हुए ट्रेन सेवाओं, यात्री सुविधाओं और बेहतर कनेक्टिविटी में और सुधार के लिए अपने बहुमूल्य सुझाव दिए। सदस्यों के सुझावों और मांगों में सेवाओं का विस्तार, ट्रेनों का अतिरिक्त ठहराव, ट्रेनों की आवृत्ति में वृद्धि, महामारी पूर्व ट्रेन सेवाओं की बहाली, नई लाइनों का निर्माण आदि शामिल थे। उन्होंने लिफ्ट जैसे स्टेशनों पर अधिक यात्री सुविधाओं की आवश्यकता के बारे में भी उल्लेख किया। , एस्केलेटर, प्लेटफॉर्म शेड आदि।

बैठक के दौरान आसपास के क्षेत्रीय रेलवे के बीच कनेक्टिविटी, अंडर पास का निर्माण, यात्रियों की जरूरतों के अनुरूप समय में बदलाव आदि जैसे मुद्दों पर भी चर्चा की गई। इसके अलावा, रेलवे के माध्यम से यातायात को सुगम बनाने के लिए भी चर्चा की गई।

बैठक में इन सदस्यों ने लिया भाग

बैठक में डॉ. सुभाष सरकार, माननीय शिक्षा राज्य मंत्री, भारत सरकार ने भाग लिया। भारत के, श्री सौमित्र खान, माननीय सांसद, श्री विद्युत बरन महतो, माननीय सांसद, श्री सुनील कुमार मंडल, माननीय सांसद, श्री मथुरा प्रसाद महतो, माननीय विधायक, श्री श्यामल मंडल, माननीय विधायक और अन्य माननीय सदस्य जो तीन राज्यों के चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री, पैसेंजर एसोसिएशन, कंज्यूमर गाइडेंस एसोसिएशन आदि सहित विभिन्न क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं। पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड जो दक्षिण पूर्व रेलवे के अधिकार क्षेत्र में आते हैं। बैठक में झारखंड सरकारों के प्रतिनिधि भी मौजूद थे। बैठक में सदस्यों ने भाग लिया।

रेलवे स्टेशन में दिन प्रतिदिन घट रहा कोरोना जांच

झारखंड की राजधानी रांची रेलवे स्टेशन पर कोरोना के घटते मामले के साथ-साथ कोरोना जांच भी कम हो रहा है। यह साफ तौर पर रांची रेलवे स्टेशन में देखा जा सकता है। रेलवे स्टेशन में हजारों की संख्या में रोजाना यात्री आवागमन करते है। यात्रियों की जांच पहले के मुताबिक आधे से भी कम हो गई है। दूसरी ओर कोरोना जांच के लिए लगाए गए स्वास्थ्य कर्मचारी भी अपने वेतन को लेकर हड़ताल कर रहे है। ऐसे में कई कर्मचारी डयूटी पर नहीं आ रहे है।

यात्रियों में जांच के लिए बुलाने पर झिकझिक

वहीं बात कि जाए जांच कि तो जनवरी माह तक 24 टीम के द्वारा जांच की जाती थी। जोकि अब 17 टीम के द्वारा किया जा रहा है। रेलवे स्टेशन में जांच कर रही स्वास्थ्य टीम की इंचार्ज दिव्यानि खलखो ने बताया कि शुक्रवार को कुल 1290 यात्रियों की जांच की गई है। जोकि दो जनवरी माह के मुताबिक आधे से भी कम है। कई टीम नहीं होने के कारण जांच की संख्या घाटी है। साथ ही कई स्वास्थ्य कर्मचारी हड़ताल के कारण नहीं आ रहे है। खलखो ने आगे कहा कि कोरोना का मामला काफी कम हो गया है। लेकिन अब भी कई यात्रियों को जांच के लिए बुलाने पर झिकझिक करते है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.