Move to Jagran APP

रेलवे बोर्ड से सहमति का इंतजार: 1 साल पहले रांची रेल मंडल से दो ट्रेनों के परिचालन पर बनी थी सहमति, इन यात्रियों को होगा लाभ

Indian Railway News Rail Samachar पिछले साल बेंगलुरु में रेलवे की टाइम टेबल कमेटी की बैठक हुई थी जिसमें रांची से दो ट्रेनों को चलाने की सहमति बनी थी। इसमें हटिया-हड़पसर (पुणे) और हटिया-हबीबगंज (भोपाल) साप्ताहिक ट्रेन शामिल हैं।

By Vikram GiriEdited By: Published: Wed, 01 Sep 2021 09:04 AM (IST)Updated: Wed, 01 Sep 2021 09:04 AM (IST)
रेलवे बोर्ड से सहमति का इंतजार: 1 साल पहले रांची रेल मंडल से दो ट्रेनों के परिचालन पर बनी थी सहमति, इन यात्रियों को होगा लाभ
रांची मंडल के यात्रियों को दो ट्रेनों के परिचालन का इंतजार। जागरण

रांची, जासं । पिछले साल बेंगलुरु में रेलवे की टाइम टेबल कमेटी की बैठक हुई थी। जिसमें रांची से दो ट्रेनों को चलाने की सहमति बनी थी। इसमें हटिया-हड़पसर (पुणे) और हटिया-हबीबगंज (भोपाल) साप्ताहिक ट्रेन शामिल हैं। इसमें कहा गया था कि हड़पसर टर्मिनल का काम शुरू होने पर इन ट्रेनों को चलाना शुरू कर दिया जाएगा। इस संबंध में दक्षिण पूर्व रेलवे के द्वारा रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भी भेजा गया था। लेकिन एक वर्ष बीत जाने के बाद भी इन दो ट्रेनों के परिचालन को लेकर रेलवे बोर्ड से सहमति नहीं मिली। यात्रियों को भी इस ट्रेन का बेसब्री है इंतज़ार है, इसके शुरू होने यात्रियों को काफी सहूलियत होगी।

loksabha election banner

रेलवे को अच्छी आमदनी देने वाला राज्य पर रेलवे का विशेष ध्यान नहीं है। न ही सांसद, राज्यसभा सदस्य सहित स्थानीय रेलमंडल की तरफ से इस दिशा में पहल की गई। जिसके कारण मामला आज तक लटका हुआ है। रेलवे सूत्रों के अनुसार यह मामला रेलवे बोर्ड की सहमति पर निर्भर करता है। टाइम टेबल कमेटी में सिर्फ समय-सारणी, ठहराव आदि पर चर्चा होती है और इसका प्रस्ताव आगे प्रेषित किया जाता है। चेंबर से जुड़े अरुण जोशी के मुताबिक हटिया-हड़पसर-पुणे और हटिया हबीबगंज-भोपाल ट्रेन को चलाने को लेकर आइआरटीटीसी मिटिंग में चर्चा हुई थी।

इसमें दो ट्रेनों को चलाने की स्वीकृति मिली थी। जबकि रांची-उधना-सूरत की ट्रेन को चलाने की सहमति नहीं बन पाई थी। इस ट्रेन के परिचालन को लेकर पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर ने असहमति दर्ज की थी। उन्होंने बताया कि कोरोना की स्थिति सामान्य हो रही है, इसलिए साउथ ईस्टर्न रेलवे और रांची रेलमंडल को स्वीकृत ट्रेनों के परिचालन की करवाई को आगे बढ़ाना चाहिए। ताकि रांची से ज्यादा से ज्यादा शहरों का सीधा जुड़ाव हो सके।

हटिया – पूरी – हटिया स्पेशल ट्रेन का बागदीहि स्टेशन पर होगा ठहराव, आज से स्टेशन पर होगा ठहराव

यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेल मंत्रालय द्वारा यह सुनिश्चित किया गया है कि ट्रेन संख्या 08451/08452 हटिया –पूरी – हटिया स्पेशल ट्रेन का ठहराव बागदीहि स्टेशन पर एक सितंबर से तीन माह के लिए प्रायोगिक तौर पर दिया गया है।

ट्रेन संख्या 08451 हटिया –पूरी स्पेशल ट्रेन का बामड़ा आगमन 20:23 बजे प्रस्थान 20:24 बजे ,इस ट्रेन का बागदीहि आगमन 20:34 बजे तथा बागदीहि प्रस्थान 20:35 बजे होगा एवं झारसुगुड़ा में आगमन 21:15 बजे और प्रस्थान 21:20 बजे होगा।

ट्रेन संख्या 08452 पूरी – हटिया स्पेशल ट्रेन का झारसुगुड़ा आगमन 5:25 बजे प्रस्थान 5:30 बजे इस ट्रेन का बागदीहि आगमन 5:50 बजे तथा बागदीहि प्रस्थान 5:51 बजे होगा एवं बामड़ा आगमन 6:01 बजे प्रस्थान 6:02 बजे होगा।

पूर्व मध्य रेलवे के समस्तीपुर - दरभंगा रेल खंड पर जल स्तर में वृद्धि के कारण ट्रेनों शार्ट टर्मिनेट किया गया है। ट्रेन संख्या 08606 जयनगर - राउरकेला स्पेशल ट्रेन (यात्रा प्रारंभ एक सितंबर ) जयनगर के स्थान पर बरौनी से प्रस्थान करेगी। उल्लेखनीय है कि ट्रेन संख्या 08605 राउरकेला- जयनगर स्पेशल ट्रेन एक दिन पहले जयनगर के स्थान पर बरौनी तक ही गयी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.