Move to Jagran APP

Army Rally Ranchi: रांची में आर्मी भर्ती रैली शुरू, नाप-तौलकर हो रही सेना में बहाली; देखें डिटेल्‍स

Army Rally Ranchi राजधानी रांची के मोरहाबादी मैदान में बुधवार की सुबह से सेना भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ हो गई। सुबह की पहली किरण के साथ अलग-अलग टोलियां में बैठाए गए युवाओं के बीच कड़ी प्रतियोगिता प्रारंभ हो गई। सेना के अधिकारियों की देखरेख में युवाओं को दौड़ाया जा रहा है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Wed, 10 Mar 2021 07:34 AM (IST)Updated: Wed, 10 Mar 2021 07:57 PM (IST)
Army Rally Ranchi: रांची में आर्मी भर्ती रैली शुरू, नाप-तौलकर हो रही सेना में बहाली; देखें डिटेल्‍स
Army Rally Ranchi: मोरहाबादी मैदान में सेना भर्ती रैली शुरू हो गई। देशसेवा का जज्‍बा लेकर हजारों युवा पहुंचे हैं।

रांची, जासं।  Army Rally Ranchi राजधानी रांची के मोराबादी मैदान में बुधवार से सेना बहाली की शुरुआत हो गयी। पहले दिन बहाली प्रक्रिया में 54 युवाओं को मेडिकली फिट घोषित किया गया। बहाली सेना में क्लर्क पद के लिए थी। इसमें झारखंड के विभिन्न जिलों के करीब 1014 अभ्यर्थियों ने दौड़ में हिस्सा लिया। दौड़ में पास हुए अभ्यर्थियों का फिजिकल जांच हुई। फिजिकल जांच में फेल होने वालों में ज्यादातर संख्या चेस्ट में फेल होने वालों की थी। फिजिकल जांच पूरी होने के बाद सर्टिफिकेट आदि की जांच हुई। गुरुवार को नर्सिंग व टेक्निकल ग्रुप के अभ्यर्थियों के लिए दौड़ होगी। बता दें कि यह बहाली 30 मार्च तक चलेगी। दौड़ को लेकर जिला प्रशासन की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। दंडाधिकारी की मौजूदगी में अहले सुबह से ही पर्याप्त संख्या में पुलिस बल के जवान मौके पर उपस्थित थे।

loksabha election banner

जाली दस्तावेज देने पर होगी कार्रवाई

अभ्यर्थियों को खासतौर पर सलाह दी गई है कि वह अपनी आयु और शैक्षणिक योग्यता की पुष्टि के बाद ही बहाली में हिस्सा लें। अभ्यर्थी का सेना में चयन बहाली में जमा किए गए दस्तावेजों की जांच के पश्चात ही होगा, यदि कोई अभ्यर्थी जाली दस्तावेज एडमिट कार्ड के साथ पकड़ा जाता है तो उसे पुलिस को सौंप दिया जाएगा सभी अभ्यर्थियों को सूचित किया जाता है कि एडमिट कार्ड पर दिए गए तिथि एवं समय पर ही बहाली में आयें।

दलालों से सावधान रहने का निर्देश

उप महानिदेशक, भर्ती बिहार एवं झारखंड ने कहा है कि सेना बहाली की प्रक्रिया निष्पक्ष पारदर्शी एवं बाहरी प्रभाव से मुक्त है। युवा दलालों से सावधान रहें। उन्होंने झारखंड के युवकों और मीडिया से दलालों के विरुद्ध मिलकर कार्य करने की अपील की है ताकि राज्य को दलालों के प्रभाव से मुक्त किया जा सके। उन्होंने कहा कि दलाल भर्ती का झूठा आश्वासन देकर गरीब एवं मासूम युवकों को ठगते हैं इसने सावधान रहने की जरुरत है।

कोरोना मुक्त और नो रिस्क सर्टिफिकेट पेश करना जरूरी

सेना बहाली के दौरान अभ्यर्थी को कोविड-19 से संबंधित दिशा निर्देशों का पालन करना अनिवार्य है। सभी अभ्यर्थियों को बहाली के दौरान मास्क दस्ताना एवं सैनिटाइजर आवश्यक रूप से उपयोग करने का निर्देश दिया गया है। बहाली में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी द्वारा कोविड-19 मुक्त अथवा असंक्रमित प्रमाण पत्र जो राज्य/जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा 48 घंटे पूर्व जारी किया गया हो और नो रिस्क प्रमाण पत्र पेश करना आवश्यक होगा। प्रमाण पत्र का प्रारुप सेना भर्ती कार्यालय रांची अधिसूचना में उल्लेखित है।

वेबसाइट पर विस्तृृत जानकारी उपलब्ध: सेना बहाली को लेकर वेबसाइट पर विस्तृत जानकारी उपलब्ध है। डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट ज्वाइन इंडियन आर्मी डॉट निक डॉट इन पर बहाली से संबंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

डेढ़ बजे से ही कतार में लगे अभ्यर्थी

मोरहाबादी मैदान में आयोजित सेना बहाली रैली में भाग लेने आए अभ्यर्थी देर रात डेढ़ बजे ही कतार में लगने शुरू हो गए। लाइन में लगने के बाद सबसे पहले इनकी कोविड जांच रिपोर्ट देखी गई। इसके बाद एडमिट कार्ड की जांच की गई। फिर अंत में दौड़ के लिए बैच नंबर दिया गया। चार ग्रुप में दौड़ का आयोजन किया गया। प्रत्येक ग्रुप में 250 अभ्यर्थियों को दौड़ाया गया। फिजिकल जांच में फेल होने वाले अधिकतर अभ्यर्थियों की शिकायत रही कि अधिकारियों द्वारा चेस्ट का नाप ज्यादा सख्ती से लेने के कारण वे बाहर हो गए। हालांकि, ये भी बताया कि सेना के अधिकारियों द्वारा अभ्यर्थियों को चेस्ट फुलाने का दोबारा मौका भी दिया गया।

अनमैरिड सर्टिफिकेट नहीं रहने के कारण छंट गए कई अभ्यर्थी

कई अभ्यर्थी ऐसे रहे जिनकी बहाली अनमैरिड सर्टिफिकेट नहीं होने के कारण नहीं हो पाई। अभ्यर्थियों का ऐसा कहना था कि एडमिट कार्ड में ऐसी सूचना नहीं थी। जिसमें अनमैरिड सर्टिफिकेट लाने का जिक्र था। हजारीबाग से आए सत्यप्रकाश ने कहा कि अनमैरिड सर्टिफिकेट नहीं होने के कारण बहाली नहीं हो पाई। जबकि इसकी मांग किए जाने पर तुरंत ही फोन पर प्रमाण पत्र मंगवा लिया था लेकिन अधिकारियों ने समय देने से मना कर दिया।

पूछताछ के लिए भटकते रहे अभ्यर्थी, गाइड करने वाला कोई नहीं

बहाली में शामिल होने आये अभ्यथियों को कुछ जानकारी लेनी हो तो बताने वाला कोई नहीं था। दोपहर एक बजे के आसपास काफी संख्या में अभ्यर्थी दौड़ ग्राउंड के मुख्य गेट पर सिपाहियों से पूछताछ कर रहे थे। हालांकि, जानकारी मिले बिना ही अभ्यर्थियों को वापस लौटना पड़ा। कई अभ्यर्थियों ने बताया कि पहले के दौड़ में सेना के अधिकारी एक स्थान पर बैठते थे जहां किसी को कोई जानकारी चाहिए तो मिल जाती थी। इस बार कोई पूछताछ केंद्र नहीं बनाया गया है जिससे परेशानी हो रही है।

सेना में बहाल होकर दुश्मनों का करेंगे मुकाबला

राजन कुमार यादव: सेना बहाली में शामिल होने आये डालटेनगंज निवासी राजन कुमार यादव का हौसला बुलंद है। इनका दौड़ आज है। बुधवार को कुछ जानकारी प्राप्त करने के लिए मोरहाबादी पहुंचे थे। सेना में इनका पहला दौड़ है। कहते हैं तैयारी जमकर की है। उम्मीद है जरूर बहाल होंगे। सेना में बहाल होकर दुश्मनों से देश की रक्षा करेंगे।

मंतोष कुमार: रांची के ओरमांझी निवासी मंतोष कुमार की बहाली गुरुवार को है। बुधवार को कुछ साथियों की दौड़ थी। कैसा अनुभव रहा यह जानने आये थे ताकि उसी हिसाब से खुद को तैयार रखे। कहते हैं यह युवक की इच्छा होती है कि सेना में बहाली हो। रोजगार के साथ देश सेवा का इससे बेहतर मौका दूसरा नहीं है।

प्रेमचंद्र प्रजापति: बगोदर निवासी प्रेमचंद्र प्रजापति जब दौड निकाला तो खुशी का ठिकाना नहीं था। लगा सेना में बहाल होने का सपना पूरा हुआ। दौड़ के बाद फिजिकल जांच में भी पास हो गए। उनकी उम्मीदें तब टूट गई जब अनमैरिड सर्टिफिकेट नहीं होने के कारण छांट दिया गया। प्रेमचंद के अनुसार अधिकारी ने एडमिट कार्ड में अनमैरिड होने का सर्टिफिकेट नहीं मांगा गया था। हालांकि, वे अपने घर से मोबाइल पर सर्टिफिकेट मंगवा लिया लेकिन अधिकारियों ने मौका नहीं दिया।

प्रीतम कुमार: इटखोरी निवासी प्रीतम भी अनमैरिड सर्टिफिकेट के अभाव में छंट गए। हालांकि, हौसला काफी बुलंद था। मुख्य गेट पर दोस्त इंतजार कर रहे थे। जैसे ही बाहर निकला दोस्तों को पूरी कहनी बतायी। प्रीतम के अनुसार दौड़ में पास होने के बाद हौसला दोगुना हो गया है। इस बार नहीं हुआ तो क्या अगली और मेहनत से तैयारी करेंगे। वे अन्य अभ्यर्थियों को दौड़ में पास होने के टिप्स बता रहे थे।

सत्यप्रकाश: हजारीबाग निवासी सत्यप्रकाश के अनुसार बड़ी उत्साह से अभ्यर्थी दौड़ में हिस्सा लेते हैं। अगर कुछ कागजात की कमी है तो कम से कम 10 मिनट का मौका जरूर मिलना चाहिये। हालांकि, हौसला बरकरार है। जीत कर देश की सेवा जरूर करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.