Move to Jagran APP

Jharkhand Corona Vaccine: झारखंड ने केंद्र से तुरंत मांगे 10 लाख कोरोना वैक्‍सीन...

Jharkhand Corona Vaccine कोरोना टीकाकरण को लेकर लोगों में उत्साह काफी बढ़ा है लेकिन इसकी व्यवस्था बदहाल है। राजधानी रांची में ही कई केंद्रों पर टीका ही नहीं तो अधिसंख्य केंद्रों पर इंतजाम पूरी तरह फीका था। टीका लेने पहुंचे लोगों की बैठने की भी उचित व्यवस्था नहीं थी।

By Alok ShahiEdited By: Published: Mon, 05 Apr 2021 09:31 PM (IST)Updated: Mon, 05 Apr 2021 10:34 PM (IST)
Jharkhand Corona Vaccine: झारखंड ने केंद्र से तुरंत मांगे 10 लाख कोरोना वैक्‍सीन...
Jharkhand Corona Vaccine: कोरोना टीकाकरण को लेकर लोगों में उत्साह काफी बढ़ा है, लेकिन इसकी व्यवस्था बदहाल है।

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand Corona Vaccine कोरोना टीकाकरण को लेकर लोगों में उत्साह काफी बढ़ा है, लेकिन इसकी व्यवस्था बदहाल है। राजधानी रांची में ही कई केंद्रों पर टीका ही नहीं तो अधिसंख्य केंद्रों पर इंतजाम पूरी तरह फीका था। टीका लेने पहुंचे लोगों की बैठने की भी उचित व्यवस्था नहीं थी। कई केंद्रों पर टीका नहीं पहुंचने से लोगों को वापस लौटा दिया गया। कई केंद्रों पर काफी देर से भी टीका पहुंचा।

loksabha election banner

राज्य में टीका की भी कमी हो गई है। स्थिति यह है कि वर्तमान में लगभग दो लाख डोज ही टीका उपलब्ध है। इनमें अधिसंख्य कोविशील्ड का टीका है, जबकि चार से पांच हजार कोवैक्सीन दूसरी डोज के लिए सुरक्षित रखे गए हैं। इधर, राज्य सरकार रविवार से आठ दिनों का विशेष टीकाकरण अभियान भी शुरू कर चुकी है। इसमें प्रतिदिन लगभग डेढ़ लाख डोज की खपत है। इसे देखते हुए राज्य सरकार ने केंद्र से अविलंब 10 लाख डोज की मांग की है।

स्वास्थ्य विभाग को उम्मीद है कि मंगलवार को कुछ टीका केंद्र से उपलब्ध हो जाएगा। इधर, सोमवार को एचईसी वेलनेस सेंटर में सुबह से ही टीका खत्म हो गया था, जबकि टीका लगाने लोग सुबह से ही वहां पहुंचने लगे थे। बाद में वेलनेस सेंटर के प्रबंधन ने टीका नहीं होने का पोस्टर चिपका दिया। आइएएस क्लब तथा आइएमए में भी टीका खत्म हो जाने से लोगों को परेशानी हुई। वहीं, रांची सदर अस्पताल तथा डोरंडा के रिसालदार स्थित स्वास्थ्य केंद्रों में टीका तो उपलब्ध थे, लेकिन लोगों को भारी भीड़ और कुव्यवस्था का सामना करना पड़ा।

कम केंद्र होने से उमड़ रही भीड़, संक्रमण बढ़ने का खतरा

रांची शहरी क्षेत्र में कम टीका केंद्र होने से भी लोगों को परेशानी हो रही है। इन केंद्रों पर भारी भीड़ उमड़ पड़ रही है। शारीरिक दूरी के नियमाें के अनुपालन के लिए पर्याप्त व्यवस्था, सुरक्षा कर्मी तथा वॉलेंटियर नहीं होने से वहां की स्थिति भयावह हो जा रही है। यह संक्रमण को और भी बढ़ावा दे रहा है।

निजी अस्पतालों को भी कम मिल रहे टीके

निजी अस्पतालों को भी अब टीका के डोज कम मिल रहे। इससे राज अस्पताल सहित रांची के कई अस्पतालों में टीका खत्म हो गया। बताया जाता है कि शुरू में निजी अस्पतालों को प्रतिदिन सौ से दौ सौ डोज टीका मिल रहा था, अब इसे घटाकर दस से बीस डोज कर दिया गया है।

वर्तमान में लगभग दो लाख डोज उपलब्ध हैं। केंद्र से दस लाख डोज की मांग की गई है। इसे लेकर 23 मार्च तथा दो अप्रैल को दो बार केंद्र को पत्र लिखा गया। उम्मीद है कि मंगलवार तक राज्य को टीका मिलेंगे। केके सोन, सचिव, स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग।

विशेष अभियान के दूसरे दिन 93992 लोगों को लगा टीका

कोरोना टीकाकरण विशेष अभियान के तहत सोमवार को दूसरे दिन 93,992 लोगों का टीकाकरण हुआ। इनमें 89,787 को पहली डोज का टीका लगा जबकि 4,205 लोगों ने दूसरी डोज का टीका लगवाया। राज्य में अबतक 16,94,046 लोगों को पहली डोज का टीका लग चुका है। इनमें 4,28,794 हेल्थ केयर वर्कर्स तथा फ्रंट लाइन वर्कर्स शामिल हैं। वहीं, 45 वर्ष से अधिक आयु के 12,65,252 लोगों को भी पहली डोज लग चुकी है। इस आयु वर्ग के लोगों में कुल लक्ष्य 72.32 लाख के विरुद्ध 17 फीसद को पहली डोज लग चुकी है।

वहीं, लक्ष्य के विरुद्ध 84 फीसद हेल्थ केयर वर्कर्स तथा फ्रंट लाइन वर्कर्स को पहली डोज लग चुकी है। वहीं, अबतक 2,69,131 लोगों को दूसरी डोज लग चुकी है जिनमें 1,47,124 हेल्थ केयर वर्कर्स तथा फ्रंट लाइन वर्कर्स शामिल हैं। 45 वर्ष से अधिक आयु के 55,137 लोगो को भी दूसरी डोज का टीका लग चुका है। बता दें कि विशेष टीकाकरण अभियान के पहले दिन रविवार को 82,575 लोगों को कोराना का टीका लगा था। इनमें 80,184 लोगों का पहली डोज का टीकाकरण हुआ था, जबकि 2,391 को दूसरी डोज का भी टीका लगाया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.