Move to Jagran APP

फर्जी कागजात बना कोयले की तस्करी मामले में ताबड़तोड़ छापेमारी, चार हिरासत में

साइबर कैफे में बनाए जाते थे फर्जी कागजात पुलिसकर्मियों की मिलीभगत से चल रहा था खेल

By JagranEdited By: Published: Mon, 22 Jun 2020 01:41 AM (IST)Updated: Mon, 22 Jun 2020 01:41 AM (IST)
फर्जी कागजात बना कोयले की तस्करी मामले में ताबड़तोड़ छापेमारी, चार हिरासत में
फर्जी कागजात बना कोयले की तस्करी मामले में ताबड़तोड़ छापेमारी, चार हिरासत में

राज्य ब्यूरो, राची : एक सप्ताह पहले लातेहार के बालूमाथ में फर्जी कागजात के सहारे कोयले की तस्करी का बड़ा नेटवर्क पकड़े जाने के बाद अब पुलिस ने इसकी परतें उधेड़नी शुरू कर दी हैं। इसी क्रम में रविवार को भी पुलिस मुख्यालय के आदेश पर गठित विशेष जाच टीम ने लातेहार के बालूमाथ और रामगढ़ के कुजू में छापेमारी कर इस धंधे से जुड़े दो व्यवसायियों और दो साइबर कैफे संचालकों को हिरासत में लिया है। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि कोयला माफिया और कई पुलिस पदाधिकारियों की मिलीभगत से बालूमाथ और रामगढ़ से प्रतिदिन दर्जनों ट्रकों में कोयला लाद कर विभिन्न प्रदेशों के ईंट भट्ठों में भेजा जा रहा था। इसके नकली कागजात कुजू के एक साइबर कैफे में बनाए जाते थे। माफिया से मिले पुलिस अधिकारियों ने अपने खाते में भी रिश्वत की राशि मंगवाई थी।

loksabha election banner

-----

दैनिक जागरण ने उजागर किया था मामला

फर्जी कागजात के सहारे बनारस व अन्य मंडियों में बेरोकटोक अवैध कोयला भेजे जाने के मामले को लगातार दैनिक जागरण ने उजागर किया था। 21 मार्च को भी इस संबंध में जागरण में खबर प्रकाशित हुई थी। इसके बाद पुलिस मुख्यालय ने इस पर संज्ञान लेते हुए जांच व ताबड़तोड़ छापेमारी शुरू की। बालूमाथ से पुलिस ने नौ ट्रक कोयला पकड़ा था। जांच में इस तस्करी में पुलिसकर्मियों की भी संलिप्तता पाई गई थी। साथ ही बालूमाथ की तस्करी के तार रामगढ़ के कुजू से भी जुड़े मिले। इसी मामले में रविवार को बालूमाथ और कुजू में छापेमारी हुई। बालूमाथ से कोयला कारोबारी पवन साहू और कुजू से साइबर कैफे संचालक अमित केसरी व उसके दो अन्य सहयोगियों को हिरासत में लिया गया। इनसे जाच टीम पूछताछ कर रही है।

----

बालूमाथ एसडीपीओ और थानेदार सहित तीन पर हुई थी कार्रवाई

एक सप्ताह पहले इस मामले में बालूमाथ एसडीपीओ रणवीर सिंह और उनके आ‌र्म्स गार्ड समेत तीन पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई की गई थी। एसडीपीओ को लातेहार मुख्यालय में रहने का आदेश दिया गया था, जबकि उनके आ‌र्म्स गार्ड को भी निलंबित कर दिया गया। इसके अलावा बालूमाथ थानेदार इंस्पेक्टर राजेश मंडल को लाइन क्लोज कर दिया गया है। रेंज डीआइजी से उन्हें सस्पेंड करने की अनुशसा भी की गई है। ---

जीएसटी के कागजात में भी करते थे गड़बड़ी

जाच टीम में शामिल मुख्यालय डीएसपी कैलाश करमाली ने दो दिन पहले कोयला के बड़े कारोबारी पवन साहू के बालूमाथ के चाणक्य नगरी में स्थित आवास पर छापेमारी कर वहा से कागजात, लैपटॉप, हार्ड डिस्क आदि जब्त किये थे। जब्त सामग्री से इस धंधे के तार कुजू से जुड़े होने के संकेत मिले और मोबाइल लोकेशन के आधार पर पुलिस उपाधीक्षक करमाली की टीम ने ट्रासपोर्ट नगर कुजू स्थित जीएसटी पेपर आदि का काम करने वाले अमित केसरी के ठिकाने पर छापा मारकर उन्हें रविवार को हिरासत में लिया। केसरी के कार्यालय से जब्त कंप्यूटर, लैपटॉप कागजात खंगाले जा रहे हैं।

विश्वस्त सूत्रों का कहना है कि जीएसटी के सहारे कोयले का पेपर ऑनलाइन तैयार कर जीएसटी के साइट पर माफिया हेराफेरी कर पकड़े गए कोयले के कागजात बैक डेट में जारी करते थे। इन कागजात के सहारे पकड़ा गया कोयला भी मुक्त करा लिया जाता था और अपराधी मुक्त हो जाते थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.