Move to Jagran APP

प्लाज्मा देना या लेना चाहते हैं तो प्रतिरक्षा साइट पर करें रजिस्टर, ऑनलाइन मिलेगा टोकन

कोविड संक्रमितों के लिए अच्छी खबर है। अब प्लाज्मा लेने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 03 Sep 2020 01:36 AM (IST)Updated: Thu, 03 Sep 2020 06:14 AM (IST)
प्लाज्मा देना या लेना चाहते हैं तो प्रतिरक्षा साइट पर करें रजिस्टर, ऑनलाइन मिलेगा टोकन
प्लाज्मा देना या लेना चाहते हैं तो प्रतिरक्षा साइट पर करें रजिस्टर, ऑनलाइन मिलेगा टोकन

जागरण संवाददाता, रांची : कोविड संक्रमितों के लिए अच्छी खबर है। अब प्लाज्मा लेने के लिए परेशानी नहीं होगी। प्लाज्मा डोनेशन के लिए वेबसाइट प्रतिरक्षाडॉटकोडॉटइन लांच किया गया है। इस साइट पर लॉग इन कर डोनर या रिसीवर, कोई भी ऑनलाइन रजिस्टर कर सकता है। बुधवार को उपायुक्त छवि रंजन ने रिम्स स्थित प्लाज्मा डोनेशन कैंप में प्लाज्मा डोनेशन से संबंधित वेबसाइट को लांच किया। इस वेबसाइट के जरिए कोविड 19 से संक्रमित व्यक्तियों के इलाज के लिए की जा रही प्लाज्मा थेरेपी हेतु प्लाज्मा उपलब्ध करवाया जाएगा। वहीं कोविड 19 को मात दे कर ठीक हो चुके लोग जो स्वेच्छा से प्लाज्मा दान करना चाहते हैं वे भी इस वेबसाइट पर लॉग इन कर रजिस्टर कर सकते हैं।

loksabha election banner

------------------

ऐसे करेगा काम

कोविड 19 से संक्रमित ऐसे व्यक्ति जिनके इलाज के लिए डॉक्टर-अस्पताल द्वारा प्लाज्मा की मांग की गई है वे मरीज श्चह्मड्डह्लद्बह्मड्डद्मह्यद्धड्ड.ष्श्र.द्बठ्ठ पर जाकर रजिस्टर कर सकते हैं।

रजिस्टर करने वाले व्यक्ति को वेबसाइट के जरिए एक टोकन नंबर दिया जाएगा।

ऑनलाइन मिले आवेदन के आधार पर जिस ब्लड ग्रुप से संबंधित प्लाज्मा की मांग की गई है, उसकी उपलब्धता की जांच की जाएगी।

ब्लड ग्रुप मैच करने पर मरीज के ब्लड सैंपल से उपलब्ध प्लाज्मा सैंपल को क्रॉस चेक करने के बाद प्लाज्मा उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

------------------------

फ‌र्स्ट कम फ‌र्स्ट गेट के आधार पर कार्य करेगा श्चह्मड्डह्लद्बह्मड्डद्मह्यद्धड्डद्म.ष्श्र.द्बठ्ठ

उपायुक्त ने कहा कि इस वेबसाइट को तैयार करने के पीछे मुख्य उद्देश्य यह है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्लाज्मा दान करने के लिए प्रेरित किया जा सके। साथ ही ऐसे लोग जिन्हें प्लाज्मा की सख्त जरूरत हो, उन्हें ''फ‌र्स्ट कम फ‌र्स्ट गेट'' के आधार पर प्लाज्मा मिल जाए और पूरी प्रक्रिया में पारदर्शिता बनी रहे।

---------------------

एसएमएस के जरिए मिलेगी सूचना

इसके अतिरिक्त वेबसाइट में एसएमएस इंटीग्रेशन की सुविधा दी गई है। जिससे कि डिमांड करने वाले व्यक्ति को प्लाज्मा उपलब्ध होते ही एसएमएस के जरिये सूचित कर दिया जाएगा।

----------------------

ये डोनर्स हो सकते हैं..वॉलेंटियर को कॉल करने की जिम्मेदारी

हालांकि इस वेबसाइट पर प्लाज्मा डोनेशन करने के इच्छुक व्यक्तियों के रजिस्ट्रेशन की भी सुविधा दी गई है, लेकिन ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्लाज्मा डोनेशन हेतु प्रेरित करने के लिए जिला प्रशासन की तरफ से वॉलंटियर की टीम संभावित डोनर्स को कॉल भी करेगी। जल्द ही वेबसाइट पर प्लाज्मा की उपलब्धता संबंधी रिपोर्ट भी जारी कर दी जाएगी, जिससे कि कोई भी व्यक्ति अपनी जरूरत के हिसाब से प्लाज्मा उपलब्ध है या नहीं, इसे वेबसाइट पर जाकर देख सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.