Move to Jagran APP

केवाईसी नहीं कराया तो 1 दिसंबर से कट जाएगा गैस कनेक्शन

एक से अधिक गैस कंपनियों के कनेक्शन रखने वालों की पहचान के लिए सरकार ने केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है। अगर केवाईसी नहीं कराया तो 1 दिसंबर से कट जाएगा

By JagranEdited By: Published: Thu, 29 Nov 2018 09:00 AM (IST)Updated: Thu, 29 Nov 2018 09:00 AM (IST)
केवाईसी नहीं कराया तो 1 दिसंबर से कट जाएगा गैस कनेक्शन
केवाईसी नहीं कराया तो 1 दिसंबर से कट जाएगा गैस कनेक्शन

जागरण संवाददाता, रांची : एक से अधिक गैस कंपनियों के कनेक्शन रखने वालों की पहचान के लिए सरकार ने एक दिसंबर तक केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया है। ऐसा नहीं करने पर गैस कनेक्शन बंद कर दिए जाएंगे।

prime article banner

इंडेन के एरिया मैनेजर हरीश दीपक ने बताया कि गैस कंपनियों को यह आशंका है कि कुछ ग्राहकों ने एक से अधिक कंपनियों कागैस कनेक्शन ले रखा है। उन्होंने बताया कि इसमें एक शहर से दूसरे शहर जाने वाले ग्राहक शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इस केवाईसी का उद्देश्य वैसे लोगों की पहचान कर उनके नाम से चालू गैस कनेक्शन को बंद करना है। उन्होंने यह भी कहा कि इसमें वैसे लोग भी शामिल हो सकते हैं जिन्होंने आधार लागू होने के पहले गैस कनेक्शन लिया हो और आवश्यकता नहीं पड़ने के कारण अबतक वैसे ही चला रहे हैं।

नया गैस कनेक्शन लेने वालों को

किसी भी गैस कंपनी सेनया गैस कनेक्शन लेने वालों को केवाईसी फॉर्म भरना अनिवार्य होगा। इसके तहत फॉर्म मे उन्हें एड्रेस पूफ्र के साथ फोटो भी देना होगा। इसके अलावा एक डिक्लेरशन फॉर्म भी दिया जाएगा जिसमें ग्राहकों पर दस्तखत कराया जाएगा कि उनके नाम पर उस शहर या अलग राज्य में और कोई गैस कनेक्शन नहीं है। वहीं अगर ऐसा पाया जाता है तो उनका कनेक्शन बंद कर दिया जाएगा या फिर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है।

31 नवंबर है अंतिम तारीख

आईओसी के एरिया मैनेजर हरीश दीपक ने बताया कि केवाईसी फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 31 नवंबर है। अगर इस दिन तक कन्जयूमर्स ने केवाईसी फॉर्म सबमिट नहीं कराया तो उनका कनेक्शन बंद हो जाएगा। वहीं कनेक्शन को बिना बाधा चालू रखने के लिए ग्राहक फॉर्म भरकर संबंधित गैस एजेंसी में जमा करा सकते हैं। ऐसे में उनका कनेक्शन चालू रहेगा। वहीं इसके बाद उनका कनेक्शन ब्लॉक कर दिया जाएगा। कहां मिलेगा केवाईसी फॉर्म

केवाईसी का यह फॉर्म सभी गैस एजेंसियों पर उपलब्ध है। इसके अलावा यह डिस्ट्रीब्यूटर के पास भी उपलब्ध है। वहीं इसे तेल कंपनियों की वेबसाइट से भी डाउनलोड कर इसकाप्रिंट निकाला जा सकता है।

केवाईसी अनिवार्यता के पीछे क्या है कारण

इंडेन के झारखंड एरिया मैनेजर हरीश दीपक ने बताया कि गैस कंपनियों को अंदेशा है कि कई कस्टमर ऐसे हैं जिन्होंने एक से अधिक कनेक्शन ले रखा है। वहीं उन्होंने बताया कि इंडेन के राज्यभर केवाईसी 42,830 उपभोक्ताओं के पेंडिंग है। जिसमें अधिकतर ऐसे हैं कई महीनों में एक बार रिफिल करवाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.