Move to Jagran APP

60 हजार रुपये में ताड़ी बेचने वाले दंपती ने 16 वर्षीय नाबालिग को उत्‍तर प्रदेश में बेचा

jharkhand crime news मानव तस्‍करी का यह मामला झारखंड ब‍िहार और उत्‍तर प्रदेश से सीधा जुड़ा हुआ है। दो लोग उत्‍तर प्रदेश से ग‍िरफ्तार क‍िए गए हैं। दो लोग ब‍िहार से ग‍िरफ्तार क‍िए गए हैं। महज 60 हजार रुपये में 16 वर्ष की क‍िशोरी को बेच द‍िया गया।

By M EkhlaqueEdited By: Published: Mon, 24 Jan 2022 07:41 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 07:41 PM (IST)
60 हजार रुपये में ताड़ी बेचने वाले दंपती ने 16 वर्षीय नाबालिग को उत्‍तर प्रदेश में बेचा
कोडरमा की एक नाबाल‍िग क‍िशोरी उत्‍तर प्रदेश में बेच दी गई है।

कोडरमा, जागरण संवाददाता। झारखंड के कोडरमा ज‍िले में महज 60 हजार रुपये के ल‍िए 16 वर्षीय एक नाबाल‍िग क‍िशोरी को बेच देने का मामला सामने आया है। पुल‍िस ने इस मामले में आरोप‍ित दंपती को ग‍िरफ्तार कर ल‍िया है। दोनों ने अपराध भी स्‍वीकार कर ल‍िया है। दोनों ताड़ी बेचने का काम करते हैं।

loksabha election banner

कोडरमा ज‍िले के जयनगर के पांडु गांव में हुई घटना

कोडरमा के एसपी कुमार गौरव के अनुसार, यह मामला कोडरमा ज‍िले के जयनगर थाना क्षेत्र के पांडु गांव का है। ताड़ी बेचनेवाले एक दंपती ने पांडु गांव की ही 16 वर्षीय एक नाबालिग क‍िशोरी को उत्तर प्रदेश में 60 हजार रुपये में बेच दिया है। जयनगर थाना पुलिस ने इस मामले का पर्दाफाश कर लिया है।

ह‍िरासत में लेने के बाद ताड़ी बेचनेवाले दंपती उगला राज

कोडरमा एसपी कुमार गौरव के अनुसार, इस मामले का खुलासा तब हुआ जब जयनगर थाना पुलिस ने ताड़ी बेचनेवाले दंपती को हिरासत में लेकर कड़ाई से पूछताछ की। पूछताछ के बाद सुराग म‍िला तो जयनगर थाना पुलिस उत्तर प्रदेश के पीलीभीत पहुंची। वहां से दो लोगों को गिरफ्तार क‍िया।

यूपी के पीलीभीत और ब‍िहार के जहानाबाद से जुड़ा मामला

कोडरमा एसपी कुमार गौरव ने बताया क‍ि ग‍िरफ्तार क‍िए गए आरोप‍ितों में उत्तर प्रदेश के पीलीभीत ज‍िले के खादसराय न‍िवासी रामकुमार तथा ब‍िहार के जहानाबाद ज‍िले के कल्याणपुरा खास थाना क्षेत्र का रहने वाला राजेंद्र कुमार शामिल हैं।

ब‍िहार के नवादा ज‍िले के रहनेवाले दंपती की करतूत

एसपी कुमार गौरव के अनुसार, बिहार के नवादा जिले के हिसुआ थाना क्षेत्र के अमड़ी गांव न‍िवासी हरिओम चौधरी तथा उसकी पत्नी मंगीता देवी झारखंड के कोडरमा ज‍िले के पांडू गांव में ताड़ी बेचने का काम करते हैं। इसी बीच मंगीता देवी से 16 वर्षीय नाबाल‍िग क‍िशोरी की दोस्‍ती हो गई थी।

सुन‍ियोज‍ित तरीके से क‍िशोरी को रामकुमार से बेचा

इस दोस्‍ती का फायदा उठाते हुए आरोप‍ित हरिओम चौधरी, हरिओम की एक भगिनी और पत्‍नी मंगीता देवी म‍िलकर सुन‍ियोज‍ित तरीके से 16 वर्षीय नाबालिग क‍िशोरी को ब‍िहार के जहानाबाद ज‍िले के थाना कल्याणपुरा खास न‍िवासी राजेंद्र कुमार के माध्यम से उत्‍तर प्रदेश के पीलीभीत के खादसराय न‍िवासी रामकुमार के हाथों 60 हजार रुपये में बेच द‍िया।

ग्रामीणों ने पत‍ि-पत्‍नी को बंधक बनाकर की पूछताछ

इस तरह 16 वर्षीय नाबालिग क‍िशोरी से रामकुमार ने शादी रचा ली। 5 जनवरी 2022 को जब गांववालों ने देखा कि मंगीता देवी के साथ 16 वर्षीय क‍िशोरी भी गांव से गायब है, तो मंगीता देवी के पति पर दबाव बनाना शुरू कर द‍िया। जब मंगीता देवी उत्तर प्रदेश से वापस लौटी तो 7 जनवरी 2022 को गांव वालों ने दोनों पति पत्नी को बंधक बना लिया। दोनों से पूछताछ शुरू कर दी। अंतत: मामला पुल‍िस के पास पहुंच गया।

इस तरह क‍िशोरी को बेचने की खुलती गई कहानी

इस मामले को लेकर जयनगर थाना पुलिस ने भी 8 जनवरी 2022 को आरोप‍ित पति-पत्नी को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी। तब जाकर मामले का पर्दाफाश होना शुरू हुआ। कहानी परत दर परत खुलती गई। जयनगर थाना पुलिस उत्तर प्रदेश के पीलीभीत गई। 16 वर्षीय नाबालिग क‍िशोरी को बरामद क‍िया। शादी करने वाले रामकुमार के अलावा राजेंद्र कुमार को गिरफ्तार कर लिया।

पीड़‍िता का बयान दर्ज कर होगी आगे की कार्रवाई

कोडरमा ज‍िले के एसपी कुमार गौरव ने बताया कि 16 वर्षीय नाबालिग क‍िशोरी के साथ-साथ दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। इन्हें झारखंड के कोडरमा लाया जा रहा है। यहां पीड़‍िता के फर्दबयान के बाद आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.