Move to Jagran APP

ओरमांझी में जमीन नहीं देने पर होटल संचालक के साथ मारपीट

बिरसा जैविक उद्यान स्थित झील होटल के संचालक जितेंद्र पाहन के साथ जमीन माफिया ने मा

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Aug 2020 10:29 PM (IST)Updated: Fri, 14 Aug 2020 06:18 AM (IST)
ओरमांझी में जमीन नहीं देने पर होटल संचालक के साथ मारपीट
ओरमांझी में जमीन नहीं देने पर होटल संचालक के साथ मारपीट

ओरमांझी : बिरसा जैविक उद्यान स्थित झील होटल के संचालक जितेंद्र पाहन के साथ जमीन माफिया ने मारपीट कर जान से मारने की धमकी दी है। इस संबंध में डहू निवासी होटल संचालक जितेंद्र पाहन ने ओरमांझी थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है।

loksabha election banner

प्राथमिकी में उन्होंने बताया है कि उनकी एनएच-33 रांची-पटना मार्ग के किनारे और होटल के पीछे काफी महंगी जमीन है। इस पर जमीन माफिया की नजर है। वे जबरन उक्त जमीन पर कब्जा करना चाह रहे हैं। गुरुवार की सुबह लगभग 7:30 बजे मोटरसाइकिल पर सवार चार युवक पहुंचे और हथियार का भय दिखाकर उससे जमीन देने की बात करने लगे। जमीन देने से इन्कार करने पर युवकों ने होटल संचालक की पिटाई भी कर दी। इससे उसके चेहरे में हल्की चोट भी लगी है। पिटाई के बाद जाते-जाते उन युवकों ने जाति सूचक गाली दी और जमीन नहीं देने पर जान से मारने की धमकी भी देते गए हैं। इससे होटल संचालक घबराया हुआ है। उसने बताया कि मारपीट करनेवालों में बिल्लू राणा व सतीश महतो भी हैं और दोनों उद्यान के पास ही रहते हैं। उनके साथ आए दो लोगों को वह नहीं पहचान सका। एक दिन पूर्व बुधवार की रात लगभग 9 बजे बिल्लू राणा कुछ साथियों के साथ होटल पहुंचा था और धमकी देते हुए जबरन उक्त जमीन को उन्हें देने की मांग की थी। जितेंद्र द्वारा ओरमाझी थाना पुलिस से जानमाल की रक्षा की गुहार लगाते हुए आरोपितों पर कार्रवाई करने की माग की गई है। वहीं, शिकायत मिलने के बाद पुलिस द्वारा मामले की छानबीन की जा रही है।

---

जमीन को लेकर हो चुकी हैं हत्याएं

कुछ वर्षो से ओरमाझी व आसपास के क्षेत्रों में जमीन की खरीद-बिक्री का कारोबार चल रहा है। इसे लेकर अक्सर विवाद होते रहता है। ऐसे मामले प्रत्येक माह लगभग दर्जनों की संख्या में ओरमाझी थाना व हुटुप टीओपी पहुंचते हैं। क्षेत्र के भू-माफिया द्वारा ज्यादातर एसटी भूमि को औने-पौने दाम देकर खरीदकर या जबरन कब्जा किया जा रहा है, जो विरोध करता है, उसे धमकी दी जाती है। यहा तक कि क्षेत्र की कई सरकारी भूमि पर भी भू-माफिया द्वारा कब्जा किया जा रहा है। इससे पूर्व भी जमीन के मामले में क्षेत्र में हत्याएं तक हो चुकी हैं। इसके बावजूद क्षेत्र में जमीन का कारोबार जोरो पर चल रहा है। दबीजुबान में लोगों का कहना है कि पुलिस प्रशासन की शह पर यह कारोबार फल-फूल रहा है।

---

कोट

जमीन के मामले को लेकर विवाद हुआ है। शिकायत पर प्राथमिकी भी कर ली गई है। मामले की छानबीन की जा रही है। इस पर उचित कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

श्याम किशोर महतो, थाना प्रभारी ओरमाझी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.