Move to Jagran APP

जानिए, रांची में मई महीने में क्यों बुक हैं सभी होटल और लॉज

Jharkhand News कोरोना संक्रमण के कम होते ही अब विवाह के लिए राजधानी रांची के अधिकतर विवाह स्थल से लेकर होटलों की बुकिंग जारी हो गई है। इस वर्ष की दिसंबर महीने तक शादियों के मुहूर्त रहेंगे। जनवरी में काफी लोगों ने शादी की तिथि आगे बढ़ाया है।

By Sanjay KumarEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 10:25 AM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 10:26 AM (IST)
जानिए, रांची में मई महीने में क्यों बुक हैं सभी होटल और लॉज
Jharkhand News : विवाह स्थल से लेकर होटलों की बुकिंग जारी

रांची, जागरण संवाददाता। Jharkhand News : कोरोना संक्रमण के कम होते ही अब विवाह के लिए राजधानी रांची के अधिकतर विवाह स्थल से लेकर होटलों की बुकिंग जारी हो गई है। स्थिति यह है कि इन जगहों की बुकिंग मई तक के लिए अभी ही कर ली गई है। तीन मई को अक्षय तृतीया है, जिसे विवाह के लिए काफी शुभ लग्न माना जाता है। इसके साथ ही विवाह के लिए कई शुभ मुहूर्त हैं। कोरोना के कारण शादी के तारीख को बार बार बदलने और रद करने से परेशान लोग अब 30 जनवरी का इंतजार कर रहे है। जनवरी के महीने में कोरोना के कारण काफी लोगों ने शादी की तिथि आगे बढ़ाया है।

loksabha election banner

ऐसे में शहर के तमाम होटल, बैंक्वेट हाल, धर्मशाला में अप्रैल, मई और जून महीने में होने वाली शादी के लिए बुकिंग जोरों से चल रही है। वहीं, अगर कुछ बड़े होटलों की बात करें तो उनके अनुसार मई तक शहर के अधिकांश होटल बुक हो गए हैं।

डेढ़ महीने में तीन महीने के लिए बुक हो जाएगा सभी होटल 

कोरोना के कारण जितनी भी शादियां कैंसिल हुई थी। या फिर उन शादियों का डेट आगे बढ़ाया गया है। वे सब अप्रैल, मई और जून महीने में शादी के लगन के लिए अभी से लगभग आधे बुक हो चुके है। वहीं कई होटलों के मैनेजर के अनुसार मार्च महीन अंत होने से पहले तक होटल के तमाम रूम, हाल शादी समारोह के लिए बुक हो जाएगा। उनलोगों के अनुसार जनवरी महीने में जिन लोगों ने शादी की तारीख आहे बढ़वाई थी या कैसल करवाय था। उनमें से अधिकांस के रिस्तेदारों के भी फ्लाइट और ट्रैन के टिकट रद हो है थे। साथ ही कइयो ने पार्टी में रिस्तेदारों की सीमित संख्या के वजह से भी शादी का प्लान कैंसिल करवाया दिया था।

प्रतिदिन बुकिंग के इनक्वायरी के लिए आ रहे है लोग

कई बैंक्वेट हाल, भवनों की आधी बुकिंग हो चुकी है। साथ है शहर के तमाम बड़े -छोटे होटलों में भी बुकिंग की जोरो पर चल रही है। इस पर गीतांजलि बैंक्वेट हाल के मालिक राजेश का कहना है कि पिछले दो साल के अनुसार अब स्थित सुधार होने की कगार पर है। बुकिंग बढ़ रही है। जो लोग जनवरी माह में बुकिंग कैंसिल करवाए थे। वे सभी शादी समारोह के लिए हाल बुक करवाने आ रहे है।

दैवज्ञ श्रीपति त्रिपाठी के अनुसार

पौराणिक कथाओं में यह उल्लेख मिलता है कि अक्षय तृतीया का मतलब है कि तृतीया की तिथि जिसका कभी नाश न हो। यही वजह है कि लोग इस दिन यानी इस मुहूर्त में शादियां करते हैं। अक्षय तृतीया साढ़े तीन अबूझ मुहूर्त में से एक है। इस दिन को सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है। इस दिन बिना ज्योतिषीय परामर्श के भी विवाह आयोजित करते है। वहीं बात की जाए इस वर्ष की तो जनवरी से लेकर दिसंबर महीने तक शादियों के मुहूर्त रहेंगे। इस दौरान अगस्त, सितंबर और अक्टूबर महीने ऐसे रहेंगे, जिनमें चातुर्मास के कारण एक भी विवाह मुहूर्त नहीं रहेगा। इस कारण अधिकांश लोग अप्रैल मई जून के महीने में ही शादी समारोह का आयोजन कर रहे है।

महीने में शादी के लिए शुभ मुहूर्त के दिन

  • फरवरी : 5,6,7,9,10,11,12,18 और 19 तारीख को शादी करना शुभ रहेगा।
  • अप्रैल : 15, 17,19, 20, 21, 22, 23, 27 और 28 तारीख को विवाह करना शुभ होगा।
  • मई : 2, 3 (अक्षय तृतीया), 9, 10, 11, 12, 15, 17, 18, 19, 20, 21, 26 और 31 तारीख को शादी करना शुभ रहेगा।
  • जून : शादी करने के लिए शुभ मुहूर्त 1, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11, 13,14,15,16,17,21,22 और 26 तारीख को रहेंगे।
  • जुलाई : जुलाई महीने विवाह करने के शुभ मुहूर्त 2, 3, 5, 6 और 8 तारीख को रहेंगे।

बुकिंग फुल हो जाएगी

होटल ली-लेक के सेल्स हेड कौशिक दत्ता ने बताया कि अभी से ही बुकिंग के लिए काफी इनक्वेरी हो रही है। साथ ही बुकिंग भी हाे रही है। उम्मीद है कि आगामी दो महीने में अप्रैल, मई और जून के महीने के लिए बुकिंग फुल हो जाएगी।

शादी के मुहूर्त पर बुकिंग के लिए पुछ-ताछ करने आ रहें है

मान्य पैलेस के मैनेजर जितेंद्र कुमार का कहना है कि बुकिंग के लिए काफी लोग आ रहें है। जो लोग जनवरी महीने में अपनी बुकिंग कैंसल करवाए थे। वो भी अब आगामी शादी के मुहूर्त पर बुकिंग के लिए पुछ-ताछ करने आ रहें है।

लोगाें की संख्या बढ़ेगी तो इसका अनुकूल असर बुकिंग पर पड़ेगा

मारवाड़ी भवन के अध्यक्ष अशोक नजरिया ने कहा कि कोरोना गाइड लाइन में 100 लोगों को ही समारोह में उपस्थित होने का सरकारी आडर है। ऐसे में ऐसे में कई लोगों ने पहले की बुकिंग कैंसल करवाया था। अब सरकार के आगामी आदेश में अगर शादी शमारोह में लोगाें की संख्या बढ़ेगी तो इसका अनुकूल असर बुकिंग पर पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.