Move to Jagran APP

दुर्गा पूजा के बाद संघर्ष यात्रा का दूसरा चरण शुरू करेंगे हेमंत

चुनावी आहट के साथ ही झारखंड मुक्ति मोर्चा ने संगठनात्मक मोर्चे पर कवायद तेज कर दी है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 11 Oct 2018 06:12 AM (IST)Updated: Thu, 11 Oct 2018 06:12 AM (IST)
दुर्गा पूजा के बाद संघर्ष यात्रा का दूसरा चरण शुरू करेंगे हेमंत
दुर्गा पूजा के बाद संघर्ष यात्रा का दूसरा चरण शुरू करेंगे हेमंत

रांची : चुनावी आहट के साथ ही झारखंड मुक्ति मोर्चा ने संगठनात्मक मोर्चे पर कवायद तेज कर दी है। जमीनी हालात देखने और परखने के लिए झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन दौरे पर निकले हैं। संगठन ने इसे संघर्ष यात्रा नाम दिया।

loksabha election banner

सितंबर के अंतिम सप्ताह में उन्होंने इस क्रम में कोल्हान प्रमंडल की खाक छानी थी। वे जल्द हीं संघर्ष यात्रा के दूसरे चरण पर निकलेंगे। इसकी शुरुआत दुर्गापूजा के तुरंत बाद होगी। वे गुमला, सिमडेगा, लोहरदगा आदि जिलों का दौरा करेंगे।

कोल्हान से संघर्ष यात्रा की शुरुआत के भी मायने हैं। यह झारखंड मुक्ति मोर्चा के बेहतरीन प्रभाव क्षेत्र वाला इलाका है। इस प्रमंडल के तीन जिलों में से एक पश्चिमी सिंहभूम की सभी विधानसभा सीटों पर झारखंड मुक्ति मोर्चा का कब्जा है। वहीं सरायकेला-खरसावां की एक सीट को छोड़ सभी सीटें झामुमो के पास हैं। पूर्वी सिंहभूम में इन दो जिलों के मुकाबले झारखंड मुक्ति मोर्चा थोड़ा कमजोर स्थिति में है। हेमंत सोरेन ने संघर्ष यात्रा के क्रम में जहां इन इलाकों की जमीनी हकीकत देखी वहीं संगठनात्मक स्थिति से भी रूबरू हुए थे।

उनकी यात्रा का मकसद जनसंपर्क के साथ-साथ संगठन की वास्तविकता से भी परिचित होना है। यात्रा के क्रम में वे वैसे लोगों को भी झामुमो से जोड़ रहे हैं जो इलाके में प्रभावी हैं और उनका जुड़ाव पूर्व में संगठन से रहा है।

कोल्हान में संघर्ष यात्रा की सफलता से हेमंत सोरेन काफी उत्साहित भी हैं। उन्होंने जिक्र किया है कि अपेक्षा से काफी ज्यादा समर्थन लोगों का मिला। खासकर युवाओं ने काफी रूचि दिखाई और उनसे सीधे रूबरू भी हुए।

संगठन को धार देने की कवायद

झारखंड मुक्ति मोर्चा के शीर्ष नेतृत्व ने संगठन को धार देने की कवायद तेज की है। केंद्रीय समिति की बैठक में भी इस पर चर्चा हुई। इसके तत्काल झारखंड किसान मोर्चा की कमान तेजतर्रार विधायक जगरनाथ महतो को सौंपी गई। चार जिला कमेटियों का भी पुनर्गठन किया गया। पार्टी के रणनीतिकार इस मुहिम में लगे हैं कि समय रहते तमाम कवायद पूरी कर ली जाए ताकि धरातल पर परेशानी न आए।

---


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.