Move to Jagran APP

क्या पीक पर आ गई है कोरोना की तीसरी लहर, देखें क्या कहते हैं आंकड़े और एक्सपर्ट की राय

Ranchi News पिछले 24 घंटे में कोरोना के जो नए मामले सामने आए हैं वो सरकार के साथ-साथ आम जनता के लिए अशुभ संकेत हैं। कोरोना किस कदर अब अपने पीक पर पहुंच गया है और तांडव मचा रहा है उसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है

By Madhukar KumarEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 04:28 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 04:28 PM (IST)
क्या पीक पर आ गई है कोरोना की तीसरी लहर, देखें क्या कहते हैं आंकड़े और एक्सपर्ट की राय
क्या पीक पर आ गई है, कोरोना की तीसरी लहर, देखें क्या कहते हैं आंकड़े और एक्सपर्ट की राय

रांची, डिजिटल डेस्क। देश में कोरोना की तीसरी लहर का दस्तक अब पूरी तरह से पीक पर पहुंच चुका है। एक हफ्ते पहले तक ऐसा लग रहा था, कि मानों कोरोना की तीसरी लहर अब खत्म होने की कगार पर पहुंच गई है, लेकिन पिछले 24 घंटे में कोरोना के जो नए मामले सामने आए हैं, वो ना सिर्फ बेहद चिंताजनक है, बल्कि डराने वाला भी है।

loksabha election banner

पिछले 24 घंटे में तीन लाख से ज्यादा केस मिले

दरअसल, पिछले 24 घंटे में कोरोना के जो नए मामले सामने आए हैं, वो सरकार के साथ-साथ आम जनता के लिए अशुभ संकेत हैं। कोरोना किस कदर अब अपने पीक पर पहुंच गया है, और तांडव मचा रहा है, उसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है, कि पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3 लाख से ज्यादा नए मरीज मिले हैं, यानि एक दिन में तीन लाख से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आकर संक्रमित हुए हैं।

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक

  1. पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3,17,532 नए मरीज
  2. पिछले 24 घंटे में कोरोना से 491 लोगों की मौत हुई
  3. जबकि इसी दौरान कोरोना से 2,23,990 लोग ठीक हुए
  4. अभी देश में कोरोना के 19,24,051 एक्टिव केस है
  5. देश में कोरोना संक्रमण दर 16.41 फीसदी है
  6. देश में ओमीक्रॉन के 9,287 केस मिल चुके हैं

क्या तीसरी लहर का पीक आना बाकी है ?

दरअसल, दिसंबर में कोरोना तेजी से पैर पसार रहा था, लेकिन जनवरी के शुरुआत में कोरोना के मामले कम होने लगे थे, जिससे ऐसा लगने लगा था, कि कोरोना की लहर अब धीमी पड़ गई है, लेकिन एक्सपर्ट और जानकार तब भी कह रहे थे, कि जनवरी के आखिरी हफ्ते तक कोरोना के मामले बढ़ेंगे। हालांकि कोरोना के आंकड़े जिस तेजी से घट रहे थे, उससे ऐसा लग रहा था, कि शायद कोरोना अब खत्म होने की कगार पर पहुंच गया है, लेकिन अगर आज के आंकड़ों को देखें, तो ऐसा लगने लगा है, कि कहीं ना कहीं, उनका अनुमान सही साबित होता जा रहा है।

ऐसे बढ़ रहे कोरोना केस

  • 6 जनवरी को कोरोना के एक लाख 17 हजार से ज्यादा केस मिले
  • 12 जनवरी को कोरोना के दो लाख 47 हजार से ज्यादा मरीज मिले
  • 20 जनवरी को तीन लाख 17 हजार से ज्यादा मरीज मिले

झारखंड में कम हुई कोरोना की रफ्तार

हालंकि, झारखंड जैसे राज्य में कोरोना की रफ्तार जरूर थोड़ी धीमी पड़ी है, लेकिन खतरा अभी टला नहीं है, क्योंकि एक्सपर्ट पहले ही कह चुके हैं, कि दिसंबर से कोरोना की रफ्तार बढ़ेगी, और अगले तीन महीने तक जारी रहेगी, यानि कि मार्च में कोरोना की रफ्तार धीमी होने की आशंका जताई गई थी, ऐसे में कहीं ना कहीं, एक्सपर्ट की भविष्यवाणी सही साबित होती हुई दिखाई दे रही है। वहीं अगर देखें, तो जहां एक जनवरी को एक लाख से कुछ ज्यादा एक्टिव केस थे, लेकिन 20 जनवरी तक आते-आते देश में कोरोना के एक्टिव केसों की संख्या 19 लाख के पार चली गई है, जो कि बेहद चिंता बढ़ाने वाली बात है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.