Move to Jagran APP

Home Guard गृह रक्षकों के लिए अच्‍छी खबर, गृह रक्षा वाहिनी के डीआइजी ने दिया ये आदेश...

Jharkhand Home Guard सीएम हेमंत सोरेन के आदेश पर सरकार के विभागों में तैनात निजी सुरक्षा गार्ड के स्थान पर गृह रक्षकों की प्रतिनियुक्ति की जा रही है। गृह रक्षा वाहिनी के डीआइजी नरेंद्र कुमार सिंह ने सभी जिला समादेष्टा को पत्र लिखकर इससे संबंधित निर्देश जारी कर दिया है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Mon, 31 May 2021 03:02 AM (IST)Updated: Mon, 31 May 2021 05:57 AM (IST)
Home Guard गृह रक्षकों के लिए अच्‍छी खबर, गृह रक्षा वाहिनी के डीआइजी ने दिया ये आदेश...
Jharkhand Home Guard: सीएम हेमंत सोरेन के आदेश पर सरकार के विभागों में गृहरक्षकों की प्रतिनियुक्ति की जा रही है।

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand Home Guard मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन के आदेश पर अब राज्य सरकार के वैसे विभाग जहां सुरक्षा में निजी सुरक्षा गार्ड को लगाया गया है, अब उनके स्थान पर अब गृह रक्षकों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। गृह रक्षा वाहिनी सह अग्निशमन के डीआइजी नरेंद्र कुमार सिंह ने सभी जिला समादेष्टा को पत्र लिखकर इससे संबंधित निर्देश जारी कर दिया है। उन्होंने निर्देश दिया है कि सभी जिला समादेष्टा ऐसे विभाग से संपर्क स्थापित करें और उन्हें राज्य सरकार के दिशा निर्देश की जानकारी दें। इन विभागों में निजी सुरक्षा गार्ड के स्थान पर गृह रक्षकों की प्रतिनियुक्ति करने के बाद 10 दिनों के भीतर कृत कार्रवाई प्रतिवेदन प्रस्तुत करें।

loksabha election banner

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के आदेश पर गृह कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने 12 अप्रैल को इससे संबंधित आदेश गृह रक्षा वाहिनी के डीजी को भेज दिया था। गृह रक्षकों की समस्या को देखते हुए मुख्यमंत्री ने यह निर्णय लिया था कि राज्य सरकार के विभागों में अब सुरक्षा की कमान निजी सुरक्षा एजेंसी नहीं बल्कि गृह रक्षा वाहिनी के जवान संभालेंगे। इससे गृह रक्षकों को काम भी मिलेगा और उनकी आर्थिक स्थिति भी सुदृढ़ होगी।

केंद्र में डीआईजी रैंक में झारखंड कैडर के चार आईपीएस अधिकारी इंपैनल्ड

झारखंड कैडर के 2006 बैच के चार आईपीएस अधिकारियों को केंद्र में डीआईजी रैंक में इंपैनल कर लिया गया है। इन अधिकारियों में अनूप टी मैथ्यू, ए विजयालक्ष्मी, क्रांति कुमार गड़ीदेसी और माइकल राज एस शामिल हैं। अनूप टी मैथ्यू केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं और वर्तमान में सीबीआई के मुंबई स्थित भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो में एसपी के पद पर कार्यरत हैं।

ए विजयालक्ष्मी झारखंड पुलिस मुख्यालय में डीआईजी कार्मिक के पद पर हैं। क्रांति कुमार गड़ीदेसी भी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं और बीपीआरएनडी में पदस्थापित हैं। आईपीएस अधिकारी माइकल राज एस वर्तमान में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं और सीबीआई की चेन्नई स्थित भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो में एसपी के पद पर कार्यरत हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.