Move to Jagran APP

अनोखी पहल: लोहरदगा के इस गांव में वैक्सीन लेने के बाद मिलता है राशन !

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए वैक्सीन जरूरी है। सरकार लगातार लोगों को प्रेरित कर रही है। राज्य में 18 वर्ष से लेकर 44 वर्ष आयु वर्ग और 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध करा रही है।

By Vikram GiriEdited By: Published: Thu, 20 May 2021 12:01 PM (IST)Updated: Thu, 20 May 2021 12:01 PM (IST)
अनोखी पहल: लोहरदगा के इस गांव में वैक्सीन लेने के बाद मिलता है राशन !
अनोखी पहल: लोहरदगा के इस गांव में वैक्सीन लेने के बाद मिलता है राशन !। जागरण

कैरो (लोहरदगा) [शंभू प्रसाद सोनी] । कोरोना संक्रमण से बचने के लिए वैक्सीन जरूरी है। सरकार लगातार लोगों को प्रेरित कर रही है। राज्य में 18 वर्ष से लेकर 44 वर्ष आयु वर्ग और 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध करा रही है। टीकाकरण योजना को गति प्रदान करने के लिए जन वितरण प्रणाली के दुकानदार, आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, सहिया, शिक्षक सभी को जोड़ा गया है। सभी अपने अपने स्तर से लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित कर रहे हैं। कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति अपने-अपने स्तर से प्रयास कर रहा है।

loksabha election banner

लोहरदगा जिला के कैरो प्रखंड अंतर्गत सढ़ाबे गांव के जन वितरण प्रणाली दुकानदार लखन उरांव द्वारा लोगों को वैक्सीन लेने के लिए अनोखी पहल के माध्यम से प्रेरित किया जा रहा है। दुकानदार द्वारा नियम लगा दिया गया है कि कोविड-19 से बचाव का वैक्सीन लें, अन्यथा राशन नहीं मिलेगा। इसके लिए जन वितरण प्रणाली दुकान के बाहर एक नोटिस भी लगाया गया है।हालांकि जन वितरण प्रणाली के दुकानदार लखन उरांव किसी को राशन देने से मना नहीं करते, परंतु लोगों को चेतावनी देते हुए प्रेरित जरूर कर रहे हैं। जिससे प्रेरित होकर अभी तक कुल एक सौ कार्डधारियों ने वैक्सीन लिया है।

क्या है गांव में रोजगार के साधन, कैसी है स्थिति

कैरो (लोहरदगा) : कैरो के सढ़ाबे गांव की बात करें तो शत-प्रतिशत लोग कृषि पर ही आश्रित हैं। आदिवासी बहुल गांव में आज भी जागरूकता की कमी है। ऐसे में गांव के कुछ बुद्धिजीवी लोगों द्वारा लोगों में जागरूकता लाया जा रहा है। गांव की बात करें तो कुल जनसंख्या 2900 है। जहां 430 परिवार हैं। गांव में कुल निबंधित सक्रिय मजदूरों की संख्या 280 है। जबकि सढ़ाबे गांव में मनरेगा से 12 योजनाएं संचालित है। वर्तमान समय में कुल 140 मजदूर कार्यरत हैं। वहीं राशन दुकान में कुल 500 कार्डधारी हैं। जिसमें एक सौ कार्डधारी वैक्सीन ले चुके हैं। बाकी बचे हुए लोगों को पीडीएस दुकानदार द्वारा वैक्सीन लेकर आने की बात कही गई है। जन वितरण प्रणाली का दुकानदार से प्रभावित होकर कई लोगों ने वैक्सीन लेने को लेकर अपना निबंधन कराया है।

केस स्टडी-1

दुकानदार से प्रेरित होकर किन-किन लोगों ने लिया वैक्सीन

प्रखंड के सढ़ाबे गांव स्थित जन वितरण प्रणाली दुकानदार लखन उरांव द्वारा अनोखी पहल की गई है। उन्होंने दुकान के बाहर लिख दिया है कि कोविड-19 से बचाव का वैक्सीन लें, तभी राशन मिलेगा। जिनसे प्रेरित होकर गांव के सीता उरांव, मदन साहू, मुनु देवी, सुमित्रा महलीन सहित एक सौ लोगों ने वैक्सीन लिया है। वहीं गांव के ऐनुल अंसारी, कलावती देवी, महेश महतो, सुनील उरांव सहित अन्य कार्डधारियों को उन्होंने वैक्सीन लेने की बात कही है।

क्या कहते हैं ग्रामीण

सढ़ाबे गांव निवासी मदन साहू का कहना है कि वैक्सीन लेना जरूरी है। जन वितरण प्रणाली के दुकानदार हमारे हित की ही बात कर रहे हैं अमृता देवी का कहना है कि जनवितरण प्रणाली के दुकानदार की प्रेरणा से ही उन्होंने टीका लिया है। दूसरों को भी वे कोरोना से बचाव के लिए जांच कराने और टीका लेने के लिए प्रेरित कर रही हैं। क्या कहते हैं जन वितरण प्रणाली के दुकानदार

सढ़ाबे गांव के पीडीएस दुकानदार लखन उरांव का कहना है कि दुकान में सूचना पट्ट लगाया गया है, लेकिन अभी तक किसी का राशन नहीं रोका गया है। क्षेत्र के लोगों को किसी प्रकार प्रेरित कर वैक्सीन दिलाने का प्रयास कर रहे हैं। जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण पर काबू पाया जा सके।

क्या कहते हैं पदाधिकारी

कैरो प्रखंड के प्रभारी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी सुनील चंद्र कुंवर का कहना है कि जन वितरण प्रणाली के दुकानदार द्वारा किया गया पहल सराहनीय है। लोगों को संक्रमण से बचने के लिए टीका लेना ही चाहिए। हालांकि राशन किसी भी व्यक्ति का रोकना नहीं है। उनका संवैधानिक अधिकार है। लोगों को जागरूक करना है, लेकिन किसी भी व्यक्ति को राशन से वंचित नहीं करना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.