Move to Jagran APP

Garhwa News: गढ़वा में आतंक मचा रहा है हाथी, कई एकड़ में खड़ी फसलों को किया तबाह

Garhwa News गढ़वा में आतंक मचा रहा है हाथी कई एकड़ में खड़ी फसलों को किया तबाह शाम होते ही खेतों में आकर खड़ी फसलों को बुरी तरह से नुकसान पहुंचा रहे हैं। जिससे किसानों को भारी नुकसान हो रहा है।

By Uttamnath PathakEdited By: Published: Sat, 20 Nov 2021 10:05 AM (IST)Updated: Sat, 20 Nov 2021 10:05 AM (IST)
Garhwa News: गढ़वा में आतंक मचा रहा है हाथी, कई एकड़ में खड़ी फसलों को किया तबाह
Garhwa News: गढ़वा में आतंक मचा रहा है हाथी, कई एकड़ में खड़ी फसलों को किया तबाह

रांची, जासं: प्रखण्ड के भण्डरिया वन परिक्षेत्र अन्तर्गत बहेराखाड़ , सेमरखाड़ , डीलवाही , चोरटंगीया गांव में ग्यारह हाथियों के झुंड उत्पात मचा रहा है । विभिन्न गांव के 13 किसानों की धान के फसल को झुंड ने बर्बाद कर दिया। ग्रामीणों के अनुसार सूर्यास्त होने के बाद लोग घरों से निकलने से डरने लगे हैं । हाथिंयो के चिघाड़ से ग्रामीणों में भय व्याप्त है।

loksabha election banner

किसान देलदत्त सिंह ने बताया कि लगभग 11 हाथियों का झुंड बुधवार कि रात से गांव में घुस कर धान के तैयार फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। वहीं वे दिन होते ही गांव से सटे जंगलों में अपना ठिकाना बना लेते हैं । हमारे गांव सेमरखाड़ में लगातार दो दिनों से आ कर मेरे लगभग एक एकड़ में तैयार धान को हाथियों ने खाकर एवं रौंद कर बर्बाद कर दिया। इसी तरह डीलवाही गांव के जीतन कोरवा , मठील कोरावा , बहेराखाड़ के नंदलाल सिंह, अकलू सिंह, सोनु सिंह, बच्चु सिंह, झरी सिंह, पच्चु सिंह, परसवार गांव के छठन किसान, मिट्ठु किसान, रघुवीर किसान के धान का फसल, लक्ष्मण तुरी के जिनोर के फसल को गजराजों ने रौंद डाला।

इधर बहेराखाड़ निवासी चरवाहा चैतु किसान के बताया कि गुरुवार को गायों को चरा कर जंगल से वापस लौट रहा था । लगभग 4:00 बजे शाम को झाडि़यों से निकल कर हाथियों ने उस पर हमला कर दिया । वह जान बचा कर भागा और एक बडे़ गड्ढे में छलांग लगा दि । गड्ढे में होने के कारण चैतु हाथियों से तो बच गया । पर अधिक उच्चाई से गिरने के कारण वह बुरी तरह से घायल हो गया। सेमरखाड़ गांव निवासी ईश्वरी सिंह, विजय सिंह, धनुकधारी सिंह आदि ने बताया कि हाथियों को बहुत मुश्किल से मशाल व टीन बजाकर हम भगाने का प्रयास करते हैं । जब वे गांव से भागते हैं तो वे जंगली रास्ते न पकड़ कर बड़गड़ मदगडी़ मुख्य सड़क को पकड़ कर एक गांव से दुसरे गांव कि ओर जाते हैं। जिस वजह से शाम ढलते ही मुख्य मार्ग में चलना जान से खेलने के बराबर हो गया है ।

ग्रामीणों में वन विभाग द्वारा अभी तक कोई संज्ञान नहीं लिए जाने के कारण रोष व्याप्त है । उन्होंने उपायुक्त गढ़वा से मुआवजा दिलवाने की गुहार लगाई है । मालूम हो कि जिले के रंका, रमकंडा, भंडरिया आदि प्रखंडों में पिछले एक पखवारा से हाथियों का झुंड उत्पात मचा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.