Move to Jagran APP

बच्चे हैं गोद, तो भी देने जाइए वोट

रांची मतदाताओं को मतदान में किसी तरह की परेशानी न हो तथा मतदान केंद्रों पर उनके लिए क्रेच का भी इंतजाम रहेगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 27 Mar 2019 06:45 AM (IST)Updated: Wed, 27 Mar 2019 06:45 AM (IST)
बच्चे हैं गोद, तो भी देने जाइए वोट
बच्चे हैं गोद, तो भी देने जाइए वोट

रांची : मतदाताओं को मतदान में किसी तरह की परेशानी न हो तथा मतदान केंद्रों पर उनके लिए आवश्यक सुविधाएं बहाल हों, इसे लेकर तरह-तरह के उपाय किए जा रहे हैं। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर पहली बार एक और नई सुविधा मतदान केंद्रों पर बहाल की जाएगी। जिन महिलाओं की गोद में बच्चे हैं उन्हें मतदान करने में कोई परेशानी न हो इसके लिए सभी मतदान केंद्रों में इस बार क्रेच (पालना घर) की व्यवस्था की जा रही है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल खियांग्ते ने मंगलवार को मीडिया से रूबरू होते हुए कहा कि सभी क्रेच में एक प्रशिक्षित अटेंडेंट भी प्रतिनियुक्त किया जाएगा जो महिलाओं के मतदान करने के दौरान बच्चों की देखभाल करेगा।

loksabha election banner

खियांग्ते के अनुसार, मतदान केंद्रों पर सभी आवश्यक सुविधाएं अनिवार्य रूप से बहाल की जाएंगी। सभी बूथों पर मेडिकल किट की भी उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी ताकि इमरजेंसी में मतदाताओं को किसी तरह की दिक्कत न हो। इस किट में पारासिटामोल दवा, गाउज पैड्स, एडेसिव बैंडेज, रोलिंग बैंडेज, ओआरएस पैकेट, सिजर्स आदि रहेंगे। सभी बूथों में पर्याप्त रोशनी की भी व्यवस्था रहेगी। वोटिंग कंपार्टमेंट के ऊपर और ठीक सामने हैलोजन लाइट और 200 वाट या उससे अधिक पावर के बल्ब नहीं लगाए जाएंगे। वैसे मतदान भवन जहां मल्टीपल बूथ बनाए गए हैं वहां हेल्प डेस्क की भी व्यवस्था होगी ताकि मतदाताओं को कोई जानकारी तुरंत मिल सके। हेल्प डेस्क का संचालन बूथ लेवल आफिसर द्वारा किया जाएगा। मतदान केंद्रों में एनसीसी, एनएसएस, स्काउट एंड गाइड आदि को भी वालेंटियर्स के रूप में तैनात किया जाएगा।

----------------

मतदाता सूची में नाम शामिल कराने का एक और मौका

जिन मतदाताओं का नाम अभी तक मतदाता सूची में शामिल नहीं हो पाया है उनके लिए एक और मौका है। 29 मार्च को सभी बूथों पर बीएलओ उपस्थित रहेंगे जहां मतदाता फार्म-6 भरकर अपना नाम मतदाता सूची में शामिल करा सकते हैं। बता दें कि मताधिकार के प्रयोग करने के लिए इस सूची में नाम होना अनिवार्य है। मतदाता इस दिन बूथ पर जाकर यह सुनिश्चित भी हो सकते हैं कि उनका नाम सूची में है या नहीं।

-------------

कितने बूथ पर किसकी व्यवस्था

रैंप : 28,345 (96.20 फीसद), पेयजल : 28,970 (98.32 फीसद), शौचालय : 28980 (98.36 फीसद), बिजली : 24,826 (84.26 फीसद), शेड : 27,641 (93.81 फीसद)।

नोट : राज्य में 29,464 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

------------

ईवीएम-वीवीपैट के जागरुकता को ले 30,53,279 मॉक पोल

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर ईवीएम-वीवीपैट से मतदान को लेकर लोगों में जागरुकता लाने के लिए 644 केंद्रों पर मॉक पोल कराया जा रहा है। इसके तहत अबतक 30,53,279 मॉक पोल हो चुके हैं। इसके लिए 1,476 मोबाइल वैन भी जिला प्रशासन द्वारा लगाए गए हैं।

---------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.